scriptबैंक प्रशासन पर उदासीन रवैया अपनाने का आरोप, बेमियादी कार्य बहिष्कार का निर्णय | Patrika News
जैसलमेर

बैंक प्रशासन पर उदासीन रवैया अपनाने का आरोप, बेमियादी कार्य बहिष्कार का निर्णय

राजस्थान सहकारी कर्मचारी संघ की जैसलमेर इकाई की बैठक गुरुवार को अध्यक्ष नरेंद्रसिंह भाटी की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर गत दिनों से किए जा रहे कार्य बहिष्कार और किसानों को ऋण वितरण व वसूली के संबंध में होने वाली वित्तीय हानि के संबंध में चर्चा की गई।

जैसलमेरMay 30, 2024 / 08:56 pm

Deepak Vyas

jaisalmer sahkari
राजस्थान सहकारी कर्मचारी संघ की जैसलमेर इकाई की बैठक गुरुवार को अध्यक्ष नरेंद्रसिंह भाटी की अध्यक्षता में किया गया। इस अवसर पर गत दिनों से किए जा रहे कार्य बहिष्कार और किसानों को ऋण वितरण व वसूली के संबंध में होने वाली वित्तीय हानि के संबंध में चर्चा की गई। इसके साथ ही जिला स्तरीय 20 सूत्री मांगों से मुख्यमंत्री, जिला प्रशासक एवं जिला कलक्टर सहित अन्य विभागीय उच्चाधिकारियों को अवगत करवाने के लिए ज्ञापन प्रेषित किए जाने का निर्णय लिया। बैठक में बताया गया कि बैंक प्रशासन के उदासीन रवैये की वजह से हजारों किसानों का नुकसान हो रहा है। संघ द्वारा पूर्व में बैंक प्रशासन को समितियों के चालू खातों में उपलब्ध शेष राशि जिसका शेष संबंधित समिति सदस्यों से लेनदेन के लिए प्रयुक्त होता है, का भुगतान दिलवाए जाने के लिए अवगत करवाते हुए गत 18 जनवरी से कार्य बहिष्कार का आह्वान किया गया था। गत 18 जनवरी को बैक के चालू खातों में समितियों के लगभग 14 करोड़ के उपलब्ध शेष के भुगतान के संबंध में समिति व्यवस्थापकों द्वारा मांग की गई थी। इस संबंध में बैंक प्रशासन ने कोई कार्यवाही नहीं की और आज तक समितियों को भुगतान नहीं किया गया है।

समितियों का संचालन करना कठिन हुआ

बैठक में अवगत करवाया गया कि बैंक की ओर से माह मई 2024 में अवधिपार बकाया ऋणों की वसूली के क्रम में समितियों के बचत व चालू खातों में उपलब्ध जमा शेष को नामित करते हुए ऋणों की वसूली कर ली गई है। बताया गया कि जिला स्तर पर कार्यरत समितियां अत्यधिक सक्षम नहीं है। उनके पास बैंक में उपलब्ध जमा शेष के अतिरिक्त कोई वित्त उपलब्ध नहीं है। ऐसी स्थिति में समितियों की जमा राशि को यदि बैंक द्वारा समायोजित किया जाता है तो समितियों का संचालन अत्यधिक कठिन हो जाएगा। इस अवसर पर मांग की गई कि समितियों के चालू और बचत खातों से आहरित की गई जमा राशि पुन: समिति खातों में हस्तांतरित की जाए। जिससे समिति के दैनिक कार्यों का सुचारू रूप से संचालन किया जाना संभव हो सके। बैठक में यह जानकारी भी दी गई कि समिति व्यवस्थापकों को पिछले लम्बे अंतराल से वेतन का भुगतान नहीं हो पाया है। कई ग्राम सेवा सहकारी समिति व्यवस्थापकों को 1 वर्ष से अधिक समय से वेतन का भुगतान नहीं हो पा रहा है। समिति व्यवस्थापकों के वेतन के भुगतान होने तक अनिश्चितकालीन कार्यबहिष्कार किया जाता है। बैठक में गायड़सिंह, राणाराम, जसवंतङ्क्षसह लोहारकी, मुकेश व्यास, इंद्रदान, डामराराम, आकाश पुरोहित, दुर्जनसिंह, देवीसिंह, नाथूदान, विजय बारूपाल आदि व्यवस्थापक उपस्थित थे।

Hindi News/ Jaisalmer / बैंक प्रशासन पर उदासीन रवैया अपनाने का आरोप, बेमियादी कार्य बहिष्कार का निर्णय

ट्रेंडिंग वीडियो