scriptजंगल के रोमांच में भाग ले सकेगा कोई भी ! | Anyone can participate in the adventures of the jungle | Patrika News
जैसलमेर

जंगल के रोमांच में भाग ले सकेगा कोई भी !

-आज ज्येष्ठ पूर्णिमा की रात में होगी वन्य जीवों की गणना-धवल चांदनी में वन्य कृमि रखेंगे वाटर होल्स पर नजर

जैसलमेरJun 04, 2020 / 07:52 pm

Deepak Vyas

जंगल के रोमांच में भाग ले सकेगा कोई भी !

जंगल के रोमांच में भाग ले सकेगा कोई भी !

जैसलमेर/लाठी. ज्येष्ठ पूर्णिमा की रात भर जंगल जागेगा और वन्यजीवों की पदचाप के बीच वनकर्मी वन्य जीवों की गणना करेंगे। इसके लिए लाठी वन विभाग ने वनकर्मियों की कार्यशाला लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली हैं। क्षेत्र में इस साल वन्यजीव गणना सुबह 8 बजे से प्रारंभ होकर कल सुबह 8 बजे तक होगी। वन क्षेत्रों में वन्यजीवों की गणना वाटर हॉल पद्धति से की जाएगी। इसके लिए वाटर हॉल्स चुन लिए गए हैं। वन विभाग के रेंजर जगदीश विश्नोई ने बताया कि वाटर होलों पर मचान बनेगी। वाटर होलो पर वनविभाग के कार्मिको व अधिकारी को वन्यजीव गणना में शामिल किया है। इस दौरान डेलासर, सोढाकोर, चाचा व खेतोलाई में कुल चार वाटर होलों पर गणना में एक एक होल्स पर दो वनकर्मी बैठेगा। रेंंजर जगदीश विश्नोई ने बताया कि कार्यशाला में वन्य जीव विशेषज्ञ वन्यजीवों की गणना के तरीके बताए गए।
…इसलिए करते हैं बुद्ध पूर्णिमा को गणना
मई माह के बीच गर्मी का प्रभाव अधिक रहता है। ऐसे में वन्य जीव 24 घंटे में एक बार पानी के प्वाइंट पर प्यास बुझाने के लिए हैं। इस दौरान वन कर्मी वन जीवों को पेड़ों में छिपकर देखते हैं। इधर वनकर्मी गणना के लिए दूरबीन, कैमरे, टॉर्च की व्यवस्था अपने स्तर पर ही करते हैं। रेंजर जगदीश विश्नोई ने बताया कि गणना के लिए कोई खास संसाधन उपलब्ध नहीं होते हैं। बस वनकर्मी को कागज व पैन देकर वाटर होल्स पर भेजा जाएगा। वन्यजीव गणना में वन्यजीव संरक्षण में रुचि रखने वाले व्यक्ति, संस्था, स्काउट्स-गाइड्स, नेचर गाइड आदि का सहयोग लिया जाएगा। वन्य जीव गणना में भाग लेना चाहता है, वह वह नजदीकी वन विभाग के कार्यालय से संपर्क कर सकता है। वन्य जीव गणना में भाग लेने वाले व्यक्ति या संस्था को कोई मानदेय नहीं दिया जाएगा।
बुद्ध पूर्णिमा को होनी थी वन्यजीव गणना
प्रदेश मे हर वर्ष बुद्ध पूर्णिमा को वन्यजीव गणना होती है, लेकिन इस बार वाटरहॉल्स पद्धति पर गणना परिस्थितियां अनुकूल नही रहने, लॉकडाउन के कारण क्षेत्र में वनकार्मिकों के अलावा वाहन व लोगों की आवाजाही भी बंद होने के कारण वन्यजीव गणना नहीं हो पाई। अब मौसम व परिस्थितियां अनुकूल होने के कारण ज्येष्ठ मास पूर्णिमा को सम्पन्न करवाई जाएगी। गणना को लेकर वन्यजीव प्रेमियों में भी जोरदार उत्साह है।
यह है वन्य प्राणियों के विचरण स्थल
लाठी सहित आसपास के इलाके में चिंकारा, मोर, नील गाय, सियार, मरु बिल्ली, पाटागोह, लोमड़ी, खरगोश, जंगली बिल्ली, तीतर, केटल गिद्ध, कुरजा, सांडा सहित कई प्रजातियों के वन्यजीव पाए जाते हैं।

Home / Jaisalmer / जंगल के रोमांच में भाग ले सकेगा कोई भी !

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो