आवारा पशु दे रहे हादसे को न्यौता

आवारा पशु दे रहे हादसे को न्यौता

Deepak Vyas | Publish: Apr, 17 2019 07:28:23 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

लाठी गांव से निकल रहे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 पर रात्रि के समय बैठे आवारा पशु हादसे को न्यौता दे रहे है।

जैसलमेर/लाठी. गांव से निकल रहे राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 11 पर रात्रि के समय बैठे आवारा पशु हादसे को न्यौता दे रहे है। गौरतलब है कि गांव के राष्ट्रीय राजमार्ग पर आवारा पशुओं का जमावड़ा लगा हुआ है। यहां दिन रात पशु बैठे रहते है। रात्रि के समय पर्याप्त रोशनी की व्यवस्था नहीं होने के कारण अंधेरे व वाहन की रोशनी में ये पशु दिखाई नहीं दे पाते है और वाहनों की उनसे भिड़ंत हो जाती है। पूर्व में भी ऐसे कई बड़े हादसे हो चुके है। बावजूद इसके इन पशुओं को गौशाला भिजवाने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।

जिले से बाहर चारा परिवहन कर ले जाने पर आगामी 15 जुलाई तक लगाई रोक
जैसलमेर. जिले में 806 ग्रामों को अभावग्रस्त घोषित किया गया है। जिला कलक्टर जैसलमेर नमित मेहता के अनुसार ऐसा ध्यान में आया हैं कि मरुस्थलीय जैसलमेर जिले के ग्रामीण क्षेत्रों से चारे का परिवहन किया जाकर चारा कहीं अन्यत्र ले जाया जा रहा है। जिला अभावग्रस्त घोषित होने के फलस्वरुप निरंतर चारे की आवष्यकता रहती है। तदनुसार समस्त प्रकार के पशुचारे, (सेवण ,ग्वारटी ,मंगफली चारा ,कड़ब आदि कृषि जन्य फसलों का चारा ) को जिले से परिवहन कर बाहर ले जाने पर राजस्थान राज्य में लागू फेमिन कोड के प्रावधानों के तहत तत्काल प्रभाव से आगामी 15 जुलाई तक की अवधि के लिए रोक लगाई गई है, ताकि इस क्षेत्र के पषुओं को पर्याप्त चारा उपलब्ध हो सकें। जिला कलक्टर ने अभाव की स्थिति को देखते हुए जिले के उपखण्ड अधिकारियों और जिला पुलिस अधीक्षक को अपने-अपने स्तर पर जिले से बाहर जाने पर प्रत्येक गाड़ी की आवश्यक जांच कर इस संबंध में विशेष निगरानी रखने को कहा है।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned