scriptजैसलमेर में भर्तृहरि रम्मत का आयोजन, देर रात जमे रहे रम्मतप्रेमी | Bhartrihari Rammat organized in Jaisalmer, Rammat lovers remained gathered till late night | Patrika News
जैसलमेर

जैसलमेर में भर्तृहरि रम्मत का आयोजन, देर रात जमे रहे रम्मतप्रेमी

कृष्ण कंपनी तेज मंडली रम्मत कला संस्थान जैसलमेर के तत्वावधान में जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और नगरपरिषद के सहयोग व संरक्षण में शनिवार की रात को ब्रह्म अखाड़ा गोपा चौक जैसलमेर में तेज कवि कृत ‘जोग भर्तृहरि का ख्याल’ रम्मत देखने के लिए सैकड़ों रम्मत प्रेमी पूरी रात अपलक रम्मत की प्रस्तुति के साक्षी बने रहे। जैसलमेर के गोपा चौक ही नहीं अपितु सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से देश भर के रम्मत प्रेमियों ने रम्मत का लुत्फ उठाया।

जैसलमेरMay 19, 2024 / 08:28 pm

Deepak Vyas

jaisalmer news
 कृष्ण कंपनी तेज मंडली रम्मत कला संस्थान जैसलमेर के तत्वावधान में जिला प्रशासन, पुलिस विभाग और नगरपरिषद के सहयोग व संरक्षण में शनिवार की रात को ब्रह्म अखाड़ा गोपा चौक जैसलमेर में तेज कवि कृत ‘जोग भर्तृहरि का ख्याल’ रम्मत देखने के लिए सैकड़ों रम्मत प्रेमी पूरी रात अपलक रम्मत की प्रस्तुति के साक्षी बने रहे। जैसलमेर के गोपा चौक ही नहीं अपितु सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से देश भर के रम्मत प्रेमियों ने रम्मत का लुत्फ उठाया। संस्थान के सचिव हरिवल्लभ बोहरा ने बताया कि मंच पर रम्मत का नृत्य गान निर्देशक कमल किशोर आचार्य व उस्ताद हरिवल्लभ शर्मा और रमेशकुमार बिस्सा के नेतृत्व में भले ही नयी पीढ़ी के हाथ में था, लेकिन मंच के सामने टेरियों की कमान पुराने वरिष्ठ खिलाड़ी वल्लभदास व्यास और वरिष्ठ टेर गायक उम्मेद कुमार व्यास के हाथ में थी। टेर गायक पूरी रात ‘हां जै जै जगतम्ब मात की जै’ के सम्पुट के साथ रम्मत को संजीवन देते रहे। टेरियों में प्रमुख रूप से रामलाल गोपा, गोपालकृष्ण व्यास, श्रीकृष्ण आचार्य, कमल खेतपालिया, भीखचंद भोपत, मुकेश गज्जा, घनश्याम चूरा, नितिन व्यास, चन्द्रप्रकाश पुरोहित, राजेश बरसा, राकेश जोशी, दीपक केवलिया, गुड्डा व्यास, दिनेश व्यास, मयंक व्यास सहित पचास से अधिक टेर गायक सांस्कृतिक थाती के श्रेष्ठ प्रदर्शन में शामिल रहे। अक्षय जोशी ने तबले पर व शिव व्यास और शिव आचार्य के साथ मधुसूदन ने ढोलक पर संगत दी। रम्मत के दर्शकों में न केवल स्थानीय रम्मत प्रेमी शामिल हुए, बल्कि फलोदी, पोकरण व बीकानेर के रम्मत प्रेमी जैसलमेर की रम्मत देखने के लिए गोपा चौक में उपस्थित रहे। रम्मत की शुरुआत में पूर्व उस्ताद व खिलाड़ी वासुदेव बिस्सा, वरिष्ठ खिलाड़ी नवल पुरोहित व महेश पुरोहित आदि को दो मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि दी गई। कोषाध्यक्ष व खिलाड़ी एडवोकेट राणीदान सेवग के साथ मुम्बई से आए सीए नरेंद्र खेतपालिया की प्रस्तुति से हुई।

Hindi News/ Jaisalmer / जैसलमेर में भर्तृहरि रम्मत का आयोजन, देर रात जमे रहे रम्मतप्रेमी

ट्रेंडिंग वीडियो