scriptमां उष्ट्रवाहिनी व महादेव की हुई पूजा, भवन पर हुआ ध्वजारोहण | celebrated Pushka day in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

मां उष्ट्रवाहिनी व महादेव की हुई पूजा, भवन पर हुआ ध्वजारोहण

– पुष्करणा दिवस मनाया

जैसलमेरAug 02, 2020 / 08:49 am

Deepak Vyas

मां उष्ट्रवाहिनी व महादेव की हुई पूजा, भवन पर हुआ ध्वजारोहण

मां उष्ट्रवाहिनी व महादेव की हुई पूजा, भवन पर हुआ ध्वजारोहण

जैसलमेर- जैसलमेर पुष्करणा न्याति ट्रस्ट जैसलमेर के तत्वावधान में शनिवार को साकेतिक रूप में पुष्करणा दिवस का आयोजन कर समाज के दिवंगत महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया गया। इस दौरान पुष्करणा भवन पर ध्वजारोहण तथा मां उष्ट्रवाहिनी व महादेव की पूजा का संक्षिप्त आयोजन किया गया। सभी आयोजनों में शासकीय गाइडलाइन का पालन करते हुए सोशल डिस्टेंसिंग का ध्यान रखा गया। सेनेटाइजेशन के साथ अनिवार्यत: मास्क का उपयोग किया गया।
समाजसेवी एवं आयोजन से जुडे सक्रिय कार्यकर्ता कमल आचार्य ने बताया कि कोविड -19 व केन्द्र तथा राज्य सरकार के लॉकडाउन दिषा-निर्देषों की पालना के तहत पुष्करणा न्याति ट्रस्ट जैसलमेर व समाज के मौजिज वरिष्ठ नागरिकों के निर्णय अनुसार इस वर्ष पुष्करणा दिवस को अत्यंत संक्षिप्त एवं सांकेतिक रूप में मनाने का निर्णय लिया गया था। आचार्य ने बताया कि शनिवार को प्रात: आयोजन की शुरूआत समाज के आदर्श व महापुरूषों की प्रतिमाओं पर माल्यार्पण से की गई। इसके तहत रेलवे स्टेशन के सामने स्थित भजनलाल बिस्सा पार्क में भजनलाल बिस्सा की प्रतिमा, सत्यदेव पार्क में सत्यदेव व्यास की प्रतिमा एवं गड़ीसर प्रोल में स्थापित अमर शहीद सागरमल गोपा की प्रतिमाओं की पूजा-अर्चना की गई। इस अवसर पर पुष्करणा न्यात चौधरी व पुष्करणा न्याति ट्रस्ट जैसलमेर के संरक्षक मण्डल सदस्य दिनेष श्रीपत, पुष्करणा न्याति ट्रस्ट जैसलमेर के अध्यक्ष कमलकिषोर व्यास, उपाध्यक्ष मदनलाल गज्जा, समाजसेवी कमल आचार्य, शिक्षाविद साहित्यकार हरिवल्लभ बोहरा, वरिष्ठ नागरिक नन्दलाल व्यास आदि ने प्रतिमाओं पर माल्यार्पण किया । इस अवसर पर बालगोविन्द पुरोहित, विजयगोविन्द व्यास, सुरेश जोशी, नरेन्द्र व्यास, ललित गोपा, भंवरलाल जोशी, उपेन्द्र आचार्य व गिरीश जोशी आदि ने पुष्पांजलि अर्पित की।
ये भी हुए आयोजन
कमल आचार्य ने बताया कि संक्षिप्त व सांकेतिक दुपहिया वाहन रैली के रूप में उत्साही बुजुर्ग, युवा व किशोर, गांधीचौक स्थित पुष्करणा भवन पर ध्वजारोहण, मां उष्ट्रवाहिनी व महादेव की पूजा आरजी के सूक्ष्म समारोह में शामिल हुए। पुष्करणा दिवस आयोजन मे कार्यक्रमों में भाग लेने वालों में मुरलीधर व्यास, महेन्द्र वासु, संजय व्यास, आदित्य गोपा, हितेश बिस्सा, सुरेश किराडू, राणीदान जोशी, अनिल व्यास, महेन्द्र पुरोहित व शिवकुमार आचार्य आदि शामिल थे। इस अवसर पर विश्व कल्याण, शान्ति, व समृद्धि के साथ-साथ देश में सौहाद्र्र, सामंजस्य व बंधुत्व की स्थापना की कामना की गई। कोविड – 19 सं मुक्ति व लोककल्याण के लिए प्रार्थना भी की गई।

Home / Jaisalmer / मां उष्ट्रवाहिनी व महादेव की हुई पूजा, भवन पर हुआ ध्वजारोहण

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो