scriptक्रिसमस और नववर्ष पर जैसाण में उमड़ेगा हिंदुस्तान | crowd of tourists will gather on Christmas and New Year in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

क्रिसमस और नववर्ष पर जैसाण में उमड़ेगा हिंदुस्तान

इस साल अक्टूबर का दिवाली सीजन लगभग पिट जाने के बाद साल का आखिरी पखवाड़ा खासकर क्रिसमस और नववर्ष का समय जैसलमेर के पर्यटन व्यवसाय के लिए खुशियों का पैगाम लाने वाला है। इसकी शुरुआत इन दिनों हो चुकी है। स्वर्णनगरी के पर्यटन स्थलों से लेकर सम सेंड ड्यून्स पर सैलानियों के बड़े-बड़े जत्थे नजर आने लगे हैं और आगामी 25 से 31 दिसम्बर के दौरान सम के रिसोट्र्स से लेकर शहर के होटल्स लगभग अग्रिम तौर पर हाउस फुल हो चुके हैं।

जैसलमेरDec 22, 2019 / 12:08 pm

Deepak Vyas

crowd of tourists will gather on Christmas and New Year in jaisalmer

क्रिसमस और नववर्ष पर जैसाण में उमड़ेगा हिंदुस्तान

जैसलमेर. इस साल अक्टूबर का दिवाली सीजन लगभग पिट जाने के बाद साल का आखिरी पखवाड़ा खासकर क्रिसमस और नववर्ष का समय जैसलमेर के पर्यटन व्यवसाय के लिए खुशियों का पैगाम लाने वाला है। इसकी शुरुआत इन दिनों हो चुकी है। स्वर्णनगरी के पर्यटन स्थलों से लेकर सम सेंड ड्यून्स पर सैलानियों के बड़े-बड़े जत्थे नजर आने लगे हैं और आगामी 25 से 31 दिसम्बर के दौरान सम के रिसोट्र्स से लेकर शहर के होटल्स लगभग अग्रिम तौर पर हाउस फुल हो चुके हैं। कुछ कमरे संबंधित व्यवसायियों ने ऐनवक्त पर अच्छे भाव मिलने की संभावना के कारण बुकिंग के लिए बाकी रखे हैं। एक अनुमान के अनुसार चालू दिसम्बर महीने में जैसलमेर में करीब 70 हजार सैलानी आएंगे। जिनमें करीब 80 फीसदी देशी पर्यटक होंगे।
देशभर से आएंगे मेहमान
पर्यटन क्षेत्र के जानकारों के अनुसार आगामी 20 से 31 दिसम्बर के समयकाल में स्वर्णनगरी देशभर के सैलानियों से गुलजार रहने वाली है। इनमें दिवाली या नवरात्रा की भांति एक प्रांत विशेष के लोगों की बजाय देश के अलग-अलग हिस्सों से मेहमान सम्मिलित होंगे। देशी पर्यटकों में गुजरात, दिल्ली, पंजाब, चंडीगढ़, मुम्बई सहित महाराष्ट्र के अन्य शहरों के साथ दक्षिण भारत के विभिन्न अंचलों और राजस्थान की राजधानी जयपुर से अन्य शहरों-कस्बों से आने वाले लोग शामिल रहेंगे। देश के अलावा विदेशी पर्यटकों की भी अच्छी बुकिंग इस महीने में हैं। विदेशी मेहमान ज्यादातर क्रिसमस का जश्न मनाने जैसलमेर आएंगे।
सीजन रहेगा उफान पर
वर्ष 2019 के दौरान शुरुआती दो महीनों को छोडकऱ बाकी समय में पर्यटक गत साल की तुलना में बहुत कम संख्या में जैसलमेर आए हैं। विशेषकर सितम्बर, अक्टूबर और नवम्बर में पर्यटकों की आमद आधी रह गई। कायदे से पर्यटन सीजन का उफान दिसम्बर में ही देखने को मिलने वाला है। एक अनुमान के अनुसार दिसम्बर के अंतिम 10 दिनों में 40-50 हजार पर्यटक स्वर्णनगरी आएंगे। शहर की तमाम होटलों व सम के रिसोट्र्स के साथ पर्यटकों का यह बूम सोनार किला, गड़ीसर, हवेलियों और सम के रेगिस्तान में भी दिखेगा। पर्यटन व्यवसायियों ने जाते हुए साल में सैलानियों की बम्पर आवक के मद्देनजर व्यवस्थाएं करना शुरू कर दिया है। इसके तहत कमियों को दुरूस्त किया जा रहा है।
इवेंट्स की मचेगी धूम
सम के धोरों पर करीब एक सौ रिसोटर््स और कैम्पों में नववर्ष की पूर्व संध्या पर विविध आयोजन होंगे। इनमें लजीज व्यंजनों के साथ मनोरंजन के व्यापक इंतजाम किए जाने हैं। हर बार की भांति बाहर से भी कलाकार बुलाए जाएंगे। इन आयोजनों में भागीदारी के लिए हर बार की भांति देशभर से लोग जुटने वाले हैं। इवेंट के लिए रंगीन रोशनियों के अलावा अलग-अलग थीम को आधार बनाकर साज-सज्जा किए जाने की योजना है। मध्यरात्रि को 12 बजे विशाल और नए-नए डिजाइनों के केक काटकर नववर्ष 2020 का स्वागत किया जाना है। इस मौके पर सम के धोरों पर आतिशी नजारों से आसमान आच्छादित हो जाएगा। होटल तथा रिसोट्र्स वालों ने इसके लिए पैकेज बनाकर उनकी मार्केटिंग शुरू कर दी है। ऑनलाइन बुकिंग बड़े पैमाने पर की जा रही है।
दमकेगा जैसलमेर
क्रिसमस और नववर्ष के अवसर पर जैसलमेर शहर के सभी बड़े होटलों में दमदार आयोजनों की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही हैं। क्रिसमस पर इन होटलों में क्रिसमस ट्री को रोशनियों से सजाया जाएगा और खाने-पीने के व्यापक बंदोबस्त होंगे। विदेशी मेहमानों को भारतीय विशेषकर राजस्थानी व्यंजनों के साथ इटालियन, थाई, फ्रेंच और स्पेनिश डिशेज परोसे जाने हैं।
-कैलाश कुमार व्यास, अध्यक्ष, सम कैम्पस एंड रिसोट्र्स वेलफेयर सोसायटी, जैसलमेर
बड़ी होटलों को आकर्षक ढंग से सजाने की योजना है। ऐसे ही शहर के होटलों व रेस्टोरेंट्स की ओर से पर्यटकों के साथ स्थानीय लोगों को ध्यान में रखकर कार्यक्रम तय किए जा रहे हैं। इन अवसरों पर डीजे म्यूजिक पर थिरकने के लिए बाहरी कलाकारों को भी जैसलमेर बुलाया जा रहा है।
-मेघराजसिंह परिहार, होटल व्यवसायी
फैक्ट फाइल –
– 70 हजार सैलानियों के आने की उम्मीद
– 60 करोड़ का व्यवसाय अंतिम 10 दिनों में
– 42 किमी जैसलमेर से दूर सम सेंड ड्यून्स

Home / Jaisalmer / क्रिसमस और नववर्ष पर जैसाण में उमड़ेगा हिंदुस्तान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो