scriptरिसोर्ट व्यवसायियों के साथ परिचर्चा :टैक्स स्लैब में रियायत की उठाई मांग | Discussion with Resort businessmen before rajasthan budget 2020 | Patrika News
जैसलमेर

रिसोर्ट व्यवसायियों के साथ परिचर्चा :टैक्स स्लैब में रियायत की उठाई मांग

राजस्थान के आगामी बजट को लेकर सम के रिसोर्ट्स व्यवसायियों के साथ राजस्थान पत्रिका की ओर से परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें रिसोर्ट्स व्यवसायियों ने खुलकर चर्चा की। उन्होंने जैसलमेर मुख्यालय से करीब 42 किलोमीटर दूर विश्व विख्यात सम सेंड ड्यून्स पर रिसोर्ट्स संचालित करने वाले व्यवसायियों के लिए उद्योग की तर्ज पर सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग पुरजोर ढंग से उठाई।

जैसलमेरJan 23, 2020 / 07:37 pm

Deepak Vyas

Discussion with Resort businessmen before rajasthan budget 2020

रिसोर्ट व्यवसायियों के साथ परिचर्चा :टैक्स स्लैब में रियायत की उठाई मांग

जैसलमेर. राजस्थान के आगामी बजट को लेकर सम के रिसोर्ट्स व्यवसायियों के साथ राजस्थान पत्रिका की ओर से परिचर्चा का आयोजन किया गया। इसमें रिसोर्ट्स व्यवसायियों ने खुलकर चर्चा की। उन्होंने जैसलमेर मुख्यालय से करीब 42 किलोमीटर दूर विश्व विख्यात सम सेंड ड्यून्स पर रिसोर्ट्स संचालित करने वाले व्यवसायियों के लिए उद्योग की तर्ज पर सुविधाएं मुहैया करवाने की मांग पुरजोर ढंग से उठाई। साथ ही छह महीने चलने वाले पर्यटन सीजन के मद्देनजर जीएसटी में राहत प्रदान करने, राज्य पशु ऊंट को संरक्षण देने और उनके पालकों के लिए जरूरी व्यवस्थाएं करने, रिसोर्ट्स पर शहरी क्षेत्र की होटलों की भांति टैक्स स्लैब 0 से 12 प्रतिशत तक लगाने की जरूरत पर जोर दिया।
सम में पर्यटन की बदौलत राज्य पशु ऊंट का संरक्षण और संवद्र्धन हो रहा है। सरकार को ऊंट और उनके चारे की खरीद के लिए अनुदान की घोषणा करनी चाहिए।
खुदाबक्श

जैसलमेर का पर्यटन साल में छह माह का व्यवसाय है। ऐसे में सरकार को इस क्षेत्र से जुड़े रिसोर्ट्स व्यवसायियों व होटल संचालकों आदि से आधे साल का जीएसटी ही वसूल करना चाहिए।
– गुलाम कादिर
वर्तमान में सम में टेंट पैकेज पर 18 प्रतिशत टैक्स लिया जा रहा है। यह उचित नहीं है। इसे शहरी क्षेत्र के होटलों की तर्ज पर 0 से 12 प्रतिशत करवाया जाए।
– उस्मान खां
जैसलमेर में पर्यटन व्यवसाय की बढ़ोतरी के मद्देनजर होटल मैनेजमेंट कोर्स के लिए डिग्री कॉलेज की स्थापना करवाई जाए। इसी तरह से सम में गुजरात मॉडल की तर्ज पर टेंटसिटी विकसित की जानी चाहिए।
– कैलाश व्यास
सम में एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए योजना बनाए जाने की जरूरत है। पर्यटन को उद्योग का दर्जा प्राप्त है, इसलिए इस पर व्यावसायिक की बजाय औद्योगिक दर से कर लिया जाना चाहिए।
– हिन्दूसिंह

पर्यटन को उद्योग मानते हुए सम में स्थापित रिसोर्ट्स एवं कैम्प्स को वह सभी सुविधाएं मिलनी चाहिए जो सरकार की ओर से उद्योगों को मुहैया करवाई जाती है।
– पुष्पेंद्र व्यास
सम सेंड ड्यून्स पर रिसोर्ट्स में पेयजल कनेक्शन जारी करवाया जाए। वर्तमान में व्यवसायियों को इसके अभाव में बहुत परेशानियां पेश आती हैं।
– करीम खां

सम में विदेशों की तर्ज पर एडवेंचर्स गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए नीतिगत निर्णय लिया जाए। इससे पर्यटन में इजाफा होगा।
– नसीर खां

Home / Jaisalmer / रिसोर्ट व्यवसायियों के साथ परिचर्चा :टैक्स स्लैब में रियायत की उठाई मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो