scriptभारी मात्रा में डोडा पोस्त के पौधे जब्त, नोख व मोहनगढ़ में पकड़ी अवैध खेती | Doda poppy plant seized in large quantities in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

भारी मात्रा में डोडा पोस्त के पौधे जब्त, नोख व मोहनगढ़ में पकड़ी अवैध खेती

जैसलमेर. जिले के मोहनगढ़ व नोख क्षेत्र में दो अलग अलग मामलों में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए डोडा पोस्त के पौधों को जब्त करते हुए दो जनों को गिरफ्तार किया है। पहले मामले में पुलिस ने मोहनगढ़ थाना क्षेत्र में जेजेडब्ल्यू नहर की 20 आरडी पर आए मुरब्बा संख्या 132/08 व 16 चक 8 जेजेडब्ल्यू के काश्तकार गणेशाराम पुत्र केशरा राम नायक, निवासी 06 आरडीएमए राववाला बीकानेर को फसल के बीच अपनी रहवासी झोपड़ी के आगे एक क्यारी में अफीम पोस्त की खेती को पकड़ा।

जैसलमेरMar 11, 2020 / 08:26 pm

Deepak Vyas

Doda poppy plant seized in large quantities in jaisalmer

भारी मात्रा में डोडा पोस्त के पौधे जब्त, नोख व मोहनगढ़ में पकड़ी अवैध खेती

जैसलमेर. जिले के मोहनगढ़ व नोख क्षेत्र में दो अलग अलग मामलों में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए डोडा पोस्त के पौधों को जब्त करते हुए दो जनों को गिरफ्तार किया है। पहले मामले में पुलिस ने मोहनगढ़ थाना क्षेत्र में जेजेडब्ल्यू नहर की 20 आरडी पर आए मुरब्बा संख्या 132/08 व 16 चक 8 जेजेडब्ल्यू के काश्तकार गणेशाराम पुत्र केशरा राम नायक, निवासी 06 आरडीएमए राववाला बीकानेर को फसल के बीच अपनी रहवासी झोपड़ी के आगे एक क्यारी में अफीम पोस्त की खेती को पकड़ा। जिले के नोख पुलिस थाना क्षेत्र के मदासर में गत रविवार रात्रि अवैध डोडा पोस्त की खेती जब्त कर एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। थानाधिकारी हनुमानराम के अनुसार नहरी क्षेत्र में गश्त के दौरान मुखबिर के जरिए मदासर में डोडा पोस्त की खेती की सूचना मिली। पुलिस ने दबिश दी तो मुरब्बे के एक बीघा क्षेत्र में डोडा पोस्त पाई गई। मुरब्बे में रायड़े व अरण्डी के बीच डोडा पोस्त की खेती की गई थी। पुलिस ने खेत से 8730 पौधे जब्त कर हजारीराम पुत्र हरदास विश्नोई निवासी मदासर को गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट में मुकदमा दर्ज कर अनुसंधान थानाधिकारी नाचना को सौंपी गई है। नोख थानाधिकारी हनुमानाराम, हैड कांस्टेबल नखतसिंह, कांस्टेबल जयराम, मोहनराम, ओमप्रकाश, देवीलाल, जितेंद्र, ओमप्रकाश, चन्द्रभान, हेमलता, सुनिता व बाबूलाल ने कार्रवाई की।
260 पौधे बरामद किए
मोहनगढ़ थानाधिकारी माणकराम विश्नोई ने बताया कि मुखबिर की सूचना पर काश्तसुदा मुरब्बे में पुलिस ने अफीम के 260 पौधों को उखाड़ कर जब्त किया। जिनमें से 147 पौधों पर जिन पर डोडा व फूल लगे हुए हैं। जिनका वजन 7 किलो 980 ग्राम पाया गया। 113 पौधों पर अभी फूल व फल नहीं लगे हैं। जिनका कुल वजन 4 किलो 610 ग्राम था। इनका कुल वजन 12 किलो 590 ग्राम होना पाया गया। जिस पर टीम ने अभियुक्त गणेशा राम को गिरफ्तार कर एनडीपीएस एक्ट पुलिस थाना मोहनगढ़ में प्रकरण दर्ज कर अनुसंधान शुरू किया है। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक राकेश बैरवा के सुपरविजन में चलाए जा रहे अभियान के तहत मोहनगढ़ क्षेत्र में कार्रवाई करने वाली टीम में थानाधिकारी माणक राम विश्नोई, हैड कांस्टेबल दीपसिंह, भरमल राम, कांस्टेबल कैलाश, सुरेन्द्रसिंह व सत्यवीर सिंह, नारायण दान शामिल थे।

Home / Jaisalmer / भारी मात्रा में डोडा पोस्त के पौधे जब्त, नोख व मोहनगढ़ में पकड़ी अवैध खेती

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो