scriptJAISALMER NEWS- गर्मी के आगाज से साथ गांवों में गहराया पेयजल संकट, पानी के अभाव में बिगड़े इनके हालात | Drinking water crisis started in the Jaisalmer villages | Patrika News
जैसलमेर

JAISALMER NEWS- गर्मी के आगाज से साथ गांवों में गहराया पेयजल संकट, पानी के अभाव में बिगड़े इनके हालात

ग्रामीण क्षेत्रों में कहीं टूटी जीएलआर, तो कहीं पानी की आपूर्ति बाधित

जैसलमेरFeb 20, 2018 / 11:07 am

jitendra changani

Jaisalmer patrika

patrika news

ढाणी में पेयजल संकट से ग्रामीण हलकान
जैसलमेर. जिला मुख्यालय से करीब 50 किलोमीटर दूर स्थित मोती किलो की ढाणी में करीब ढाई महीने से पेयजल संकट का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के मुताबिक ग्राम पंचायत खींवसर के राजस्व गांव मोती किलो की ढाणी में करीब 3 करोड़ की लागत से इंदिरा गांधी लिफ्ट केनाल मुख्य नहर की कबीर बस्ती तक पाइप लाइन बिछी हुई है। कबीर बस्ती में बनी डिग्गी से बुस्टर पम्प द्वारा सेलता होते हुए मोती किलो की ढाणी तक लाइन द्वारा पानी की सप्लाई होती है, लेकिन यहां पर करीब पिछले ढाई महीने से पानी नहीं आ रहा है। नहर से पाइप लाइन जुडऩे से मोती किलो व गोविंद राम की ढाणी के निवासियों को उम्मीद जगी थी कि अब पानी की समस्या से छुटकारा मिलेगा। जबकि इन गांवों के रहवासी और बड़ी संख्या में पशुधन पानी के लिए दर-दर की ठोकरें खाने को मजबूर हैं। पूर्व में बजट की घोषणा के अंतर्गत गत 2 अक्टूबर को संवर्धन पेयजल योजना सेलत व मोती किला का उद्घाटन किया गया था। यहां 2 अक्टूबर से करीब दो माह तक पानी आया, उसके बाद से आपूर्ति बाधित हो गई। ग्रामीणों ने कई बार जलदाय विभाग के अधिकारियों और सम्पर्क पोर्टल पर शिकायत दर्ज करवाई, लेकिन समस्या जस की तस है। ग्रामीण सूर सिंह, लाल सिंह, शोभ सिंह, महेंद्र सिंह , तार सिंह, खेत सिंह सिसौदिया ने बताया कि हाल में जीएलआर व पाइपलाइन आने के बाद उम्मीद जगी थी कि पानी के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। लेकिन अभी ये हालात हैं तो गर्मी के दिनों में स्थितियां बेहद विकट हो जाएंगी। सूरसिंह ने कहा कि गांव में पानी की समस्या के कारण ग्रामीण व पशुधन दर दर की ठोकरें खा रहे हैं। करोडों रुपये खर्च करने के बावजूद भी समस्या का समाधान नहीं होना समझ से परे है।
क्षतिग्रस्त जीएलआर से हादसे की आशंका
फलसूण्ड क्षेत्र में आधा दर्जन जीएलआर क्षतिग्रस्त होने के कारण ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि क्षेत्र के सोहनपुरा, देवड़ों की ढाणी, फरसाणी भीलों की ढाणी, मानासर, कजोई व नई भीखोड़ाई में गत लम्बे समय से जीएलआरें क्षतिग्रस्त होने के कारण इनके कभी भी गिर जाने तथा किसी बड़ी दुर्घटना से इनकार नहीं किया जा सकता। इन जीएलआर में जलापूर्ति होने पर पानी का ठहराव नहीं हो पाता है तथा शुद्ध पानी व्यर्थ बह जाता है, जिससे ग्रामीणों को यहां पेयजल संकट से रूबरू होना पड़ रहा है।
कब शुरू होगा आरओ प्लांट
रामदेवरा. ग्राम पंचायत अजासर के दिधु गांव में लगा आरओ प्लांट शुरू नहीं होने के कारण ग्रामीणों को परेशानी हो रही है। गौरतलब है कि दिधु गांव में दो वर्ष पूर्व आरओ प्लांट लगाया गया था। इस प्लांट को अभी तक शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में ग्रामीणों को लाखों रुपए खर्च कर लगाए गए इस प्लांट का कोई लाभ नहीं मिल रहा है तथा उन्हें परेशानी हो रही है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो