scriptप्राचीन तालाब के स्वरूप को निखारने की कवायद, आगे आए ग्रामीण | Patrika News
जैसलमेर

प्राचीन तालाब के स्वरूप को निखारने की कवायद, आगे आए ग्रामीण

रामदेवरा क्षेत्र के वीरमदेवरा गांव में ग्रामीणों की ओर से साईरा तालाब की बरसात से पूर्व खुदाई करके इसे साफ और गहरा करने का कार्य रविवार को विधिवत रूप से शुरू किया गया। पूरा तालाब खुदाई का कार्य ग्रामीणों के सहयोग से किया जा रहा है।

जैसलमेरJun 02, 2024 / 08:09 pm

Deepak Vyas

ramdevra
रामदेवरा क्षेत्र के वीरमदेवरा गांव में ग्रामीणों की ओर से साईरा तालाब की बरसात से पूर्व खुदाई करके इसे साफ और गहरा करने का कार्य रविवार को विधिवत रूप से शुरू किया गया। पूरा तालाब खुदाई का कार्य ग्रामीणों के सहयोग से किया जा रहा है। इसमें ग्रामीणों की तरफ से मिली राशि से रविवार को साईरा तालाब की खुदाई का कार्य दो जेसीबी मशीन, करीब एक दर्जन ट्रेक्टर लगाकर शुरू किया है। रविवार दोपहर शुरू हुए तालाब खुदाई कार्य से उम्मीद जताई जा रही है कि तालाब की गहराई बढ़ेगी, जिससे तालाब में बरसात के दिनो मे आने वाले बरसाती पानी का अधिक मात्रा में भराव होगा। ग्रामीण क्षेत्र में आज भी लोग बरसात का पानी संग्रह करके पानी पीते हैं।

दर्जनों गांवों की बुझाता प्यास

वीरमदेवरा के प्राचीन साईरा तालाब से न सिर्फ गांव के लोग पीने के लिए पानी ले जाते है, बल्कि आस पास के दर्जनों गांवों के लोग भी इस साईरा तालाब का पानी पीने के लिए उपयोग में लेते है। तालाब का पानी एका, खारा, सरनायत, रामदेवरा ,मावा आदि गांवों और ढाणियों से लोग टैंकर भर कर अपने यहां टांको में डलवाते है। तालाब के पानी की स्वच्छता का गांव के ग्रामीण विशेष ध्यान रखते हैं।

तालाब के घाट पर लगी जाजम

वीरमदेवरा के प्राचीन तालाब साईरा तालाब की खुदाई के साथ घाट मरम्मत की भी बात चली। घाट पर लगे पेड़ के नीचे ग्रामीणों की बैठक हुई। जिसमें रामदेवरा सरपंच समंदरसिंह तंवर, रामदेवरा राव भोम सिंह तंवर, वीरमदेवरा राव किशोरसिंह तंवर, भंवरसिंह, शैतानसिंह तंवर ने साईरा तालाब के घाटों की दीवार क्षतिग्रस्त होने पर उसकी मरम्मत करवाने की बात रखी। उपस्थित मौजीज लोगो और ग्रामीणों ने ग्राम पंचायत से मांग की कि घाटों की मरम्मत जल्द से जल्द की जाए। इसी तरह ग्रामीणों ने पायतन दर्ज करने की मांग भी की। इस दौरान भोमसिंह, भीमसिंह, रूपसिंह, पहाड़सिंह, भंवरसिंह, पप्पूसिंह, जालमसिंह, गंगासिंह, भूरसिंह, भाखरसिंह, पुखराज सहित कई लोग उपस्थित रहे।

Hindi News/ Jaisalmer / प्राचीन तालाब के स्वरूप को निखारने की कवायद, आगे आए ग्रामीण

ट्रेंडिंग वीडियो