scriptमदासर गांव के पास वन विभाग की वन पट्टी में लगी आग, लाखों का नुकसान | Fire broke out in the forest department's forest belt near Madasar village, causing loss of lakhs | Patrika News
जैसलमेर

मदासर गांव के पास वन विभाग की वन पट्टी में लगी आग, लाखों का नुकसान

इंदिरा गांधी नहर की 1116 आरडी से 1120 आरडी के बीच वन पट्टी में सोमवार दोपहर आग लग गई। तेज हवाओं के कारण देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और तीन किलोमीटर तक आग फैल गई। आग की लपटें इतनी तेज थी कि 1120 आरडी के पास कि दुकान में आग लग गई।

जैसलमेरApr 29, 2024 / 08:16 pm

Deepak Vyas

nachana news
इंदिरा गांधी नहर की 1116 आरडी से 1120 आरडी के बीच वन पट्टी में सोमवार दोपहर आग लग गई। तेज हवाओं के कारण देखते ही देखते आग ने विकराल रूप ले लिया और तीन किलोमीटर तक आग फैल गई। आग की लपटें इतनी तेज थी कि 1120 आरडी के पास कि दुकान में आग लग गई। दुकानदार का हजारों रुपए का सामान जलकर राख हो गया। वन-विभाग के कर्मचारियों ने पोकरण मुख्यालय से दमकल भेजने की सूचना दी सूचना पर पोकरण नोख भड़ला फलोदी से करीब दो घंटे बाद फायर ब्रिगेड घटनास्थल पर पहुंची, तब तक लाखों की वन संपदा जलकर राख हो गई, वहीं सैकड़ो पेड़ पौधे भी जलकर नष्ट हो गए। वन विभाग के कर्मचारी और ग्रामीण ने घंटे की कड़ी मशकत के बाद शाम 6 बजे आग पर काबू पाया वन संरक्षक रामप्रकाश जांगू ने बताया कि सोमवार दोपहर शनिवार रात्रि 1 बजे इंदिरा गांधी नहर की 1116 और 1120 आरडी के बीच वन विभाग की नर्सरी में आग लग गई वन विभाग के कर्मचारी हरदेव श्यामलाल गणेश कुमार वीरमसिंह और ग्रामीणों ने मिलकर आग पर काबू पाया।

क्षेत्र में नहीं है दमकल, पहुंचने में लगते हैं 2 घंटे

सीमावर्ती नहरी क्षेत्र पंचायत समिति नाचना में छोटे-बड़े 78 गांव हैं। हर वर्ष क्षेत्र में आग लगने की घटनाएं होती रहती है। आग पर काबू पाने के लिए नाचना पंचायत समिति स्तर पर दमकल की सुविधा नहीं है, ऐसे में किसानों को कई बार लाखों रुपए का आर्थिक नुकसान भुगतना पड़ता है। वन विभाग की नर्सरी के पास किसानों के खेत है कई बार वन विभाग की नर्सरी में आग लगने पर आग बे काबू होकर उसकी लपटें किसानों के खेतों तक चली जाती है, जिससे किसान भयभीत है। आग लगने की घटना की सूचना पर पोकरण मुख्यालय से दमकल को आने में घटनास्थल पर 2 घंटे से भी अधिक का समय लगता है, तब तक लाखों रुपए का नुकसान हो चुका होता है।

Hindi News/ Jaisalmer / मदासर गांव के पास वन विभाग की वन पट्टी में लगी आग, लाखों का नुकसान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो