scriptछात्राओं को प्रतियोगिता में भाग लेने को किया प्रोत्साहित | Girls were encouraged to participate in the competition | Patrika News
जैसलमेर

छात्राओं को प्रतियोगिता में भाग लेने को किया प्रोत्साहित

छात्राओं को प्रतियोगिता में भाग लेने को किया प्रोत्साहित

जैसलमेरJan 25, 2022 / 08:52 am

Deepak Vyas

छात्राओं को प्रतियोगिता में भाग लेने को किया प्रोत्साहित

छात्राओं को प्रतियोगिता में भाग लेने को किया प्रोत्साहित

जैसलमेर. स्थानीय मिश्रीलाल सांवल राजकीय कन्या महाविद्यालय में राष्ट्रीय बालिका दिवस का कार्यक्रम एनएसएस एवं एनसीसी के तत्वावधान में जिला प्रशासन एवं महिला अधिकारिता विभाग के सहयोग से आयोजित किया गया। महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक गोयल के मुख्य आतिथ्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता प्राचार्य डॉ. अशोक तंवर ने की। इस अवसर पर छात्राओं के लिए म्यूजिकल चेयर ‘मेरे सपने मेरी उड़ानÓ विषय पर भाषण तथा आशु भाषण प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। इस अवसर पर महिला अधिकारिता विभाग के उपनिदेशक अशोक गोयल ने विभागीय योजनाओं के बारे मे विस्तार से जानकारी दी। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. अशोक तंवर ने छात्राओं को प्रतियोगिताओं में भाग लेने को प्रोत्साहित किया। सहायक आचार्य कैलाशदान रतनू ने कहा हार-जीत की परवाह किए बिना भाग लेकर अपनी योग्यता को अधिक से अधिक निखारने का प्रयास करें। प्रतियोगिता में म्यूजिकल चेयर प्रतियोगिता में विशाखा भाटिया, तुलसी बालोच एवं एकता भार्गव, भाषण प्रतियोगिता में तरुणा, किरण एवं तान्या तथा आशुभाषण प्रतियोगिता में चेल्सी चौहान, नीमा एवं खुशबू विजेता रही। महिला अधिकारिता विभाग की ओर से ऑक्सफोर्ड डिक्शनरी से पुरस्कृत किया गया। भाषण प्रतियोगिता का विषय बालिकाओं के लिए ‘मेरे सपने मेरी उड़ानÓ तथा आशुभाषण प्रतियोगिता का विषय ‘बेटी बचाओं बेटी पढ़ाओÓ, ‘मेरे सपनेÓ एवं ‘महिला सशक्तिकरणÓ रखे गए। एनएसएस के कार्यक्रम अधिकारी प्रहलाद सेठी ने किया तथा निर्णायक की भूमिका डॉ. हीरालाल एवं डॉ. छगन पंवार ने निभाई। महाविद्यालय के स्टॉफ सदस्य कुलदीपसिंह, कपिलसिंह, हिंगलाजदान तथा गजेन्द्र के सहयोग से कार्यक्रम का समापन किया गया।
काली बाई भील स्कूटी योजना में आवेदन 15 को
-अल्पसंख्यक छात्राओं को प्रोत्साहित करने लिए दी जाएगी स्कूटी
जैसलमेर. अल्पसंख्यक समुदायों की छात्राओं को शिक्षा के क्षेत्र में प्रोत्साहित करने के उदेश्य से काली बाई भील स्कूटी योजना के तहत अब स्कूटी दी जाएगी। पहली बार प्रदेश में अल्पसंख्यक समुदायों की 750 मेधावी छात्राओं को स्कूटी मिलेगी। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है। आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 फरवरी 2022 निर्धारित की गई है। जिला अल्पसंख्यक कल्याण अधिकारी चांद मोहम्मद ने बताया कि योजना के तहत ऐसी बालिकाएं आवेदन कर सकेगी, जो राजस्थान की निवासी हो, राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12 वीं में 65 प्रतिशत एवं केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से 12 वीं में 75 प्रतिशत अंक हासिल किए हो, बालिका किसी भी राजकीय या निजी महाविद्यालय में अध्ययनरत होनी चाहिए एवं आवेदन करने वाली बालिका के माता-पिता की वार्षिक आय 2.5 लाख रुपए हो। उन्होंने बताया कि एसएसओ आइडी से ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे।

Home / Jaisalmer / छात्राओं को प्रतियोगिता में भाग लेने को किया प्रोत्साहित

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो