scriptमहाशिवरात्रि पर पॉलीथिन मुक्त रहेगा शिव दरबार | Golden India Campaign in jaisalmer | Patrika News
जैसलमेर

महाशिवरात्रि पर पॉलीथिन मुक्त रहेगा शिव दरबार

-श्रद्धालुओं ने लिया संकल्प, कहा- कल्याणकारी कार्य -मंदिरों व संस्थाओं भी जुड़े पत्रिका की मुहिम से

जैसलमेरFeb 19, 2020 / 07:48 pm

Deepak Vyas

महाशिवरात्रि पर पॉलीथिन मुक्त रहेगा शिव दरबार

महाशिवरात्रि पर पॉलीथिन मुक्त रहेगा शिव दरबार

जैसलमेर. सरहदी जैसलमेर जिले में इस बार शिवरात्रि पर्व कुछ खास होगा। आस्था, उल्लास व उमंग के माहौल में इस बार पॉलीथिन व प्लास्टिक के उपयोग को बंद करने का संकल्प लिया जाएगा। महाशिवरात्रि के मौके पर शिव के दरबार को पॉलीथिन व प्लास्टिक से मुक्त करने का संकल्प लिया जाएगा। मंदिर परिसर सहित आसपास को स्वच्छ व प्लास्टिक मुक्त क्षेत्र बनाने के लिए मंदिर समितियों का इसमें सहभागी बनेंगी। वहीं मंदिरों के आसपास लगी दुकानों के व्यापारियों को भी प्रसाद सहित अन्य पूजन सामग्री को पॉलीथिन की बजाय कपड़े व कागज के थैले में देने को प्रेरित किया जाएगा। शिव के दरबार को पॉलीथिन मुक्त बनाने के लिए राजस्थान पत्रिका के स्वर्णिम भारत अभियान के तहत मंदिरों में संकल्प के कार्यक्रम का आगाज मंगलवार से किया गया। शहर के मुक्तेश्वर महादेव मंदिर, पोकरण के खींवज माता मंदिर, महारथी मारुति सेवा सदन आश्रम, रामदेवरा स्थित मनिकेश्वर धाम शिव मंदिर में जागरुकता कार्यक्रमों के तहत उपस्थित श्रद्धाुलुओं को पॉलीथिन व प्लास्टिक के बिना शिव दरबार में पहुंचने और इनके प्रयोग को न करने की बात कही। उपस्थित श्रद्धालुओं ने भगवान शिव का जलाभिषेक करते हुए संकल्प लिया कि मंदिर परिसर में पॉलीथिन का उपयोग नहीं करेंगे। उन्होंने यह भी संकल्प लिया कि महाशिवरात्रि पर्व पर श्रद्धालुओं को पॉलीथिन का उपयोग नहीं करेंगे।
पॉलीथिन नहीं कपड़े की थैली में लाएं प्रसाद
मंदिर में पॉलीथिन का उपयोग नहीं होने से प्रेरणादायी संदेश जाएगा। देश में पॉलीथिन मुक्त भारत अभियान को भी गति मिलेगी। श्रद्धालुओं को भी जागरूक होकर पॉलीथिन की बजाय कपड़े की थैली में प्रसाद लेकर आना चाहिए। जिससे पर्यावरण संरक्षण किया जा सके।
-महेश शर्मा, पुजारी खींवज माता मंदिरए पोकरण।
…ताकि न हो गो वंश का खतरा
मंदिरों में पॉलीथिन लाने के बाद श्रद्धालु इधर-उधर फैंक देते है। कई बार गाय व गोवंश इनका सेवन कर लेती है। ऐसे में उनमें बीमारियां फैलने का खतरा रहता है। आमजन को जागरुक होकर इस पहल में अपना योगदान देते हुए मन्दिरों को पॉलीथिन मुक्त करने की दिशा में कार्य करना चाहिए।
-संत ओम महाराज, व्यवस्थापक महारथी मारुति सेवा सदन आश्रम पोकरण
न करें पॉलीथिन लेकर शिव मंदिर में प्रवेश
रामदेवरा गांव में स्थित मानिकेश्वर धाम शिव मंदिर में सभी भक्तों से राज्य सरकार द्वारा प्रतिबंध पॉलीथिन थैली का उपयोग नहीं करने को कहा गया है। रामदेवरा धार्मिक स्थल है इसलिए हम सभी का प्रयास रहना चाहिए कि यहां पर पॉलीथिन का उपयोग नहीं हो।आपसी समझाइश से प्रयास किया जा रहा है कि निकट भविष्य में यहां पर पॉलिथीन थैली पर पूर्णतया प्रतिबंध हो।
-शंकर लाल रंगा, मनिकेश्वर धाम शिव मंदिर रामदेवरा
पॉलीथिन हर प्रकार से मानव ही नहीं पशुधन तक के लिए हानिकारक है। राजस्थान पत्रिका के अभियान से हर किसी को जुड़कर शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि के अवसर पर पॉलीथिन में प्रसाद व पूजन सामग्री ले जाने से परहेज करना चाहिए।
-बाबूदान चारण, ट्रस्टी, गायत्री परिवारए जैसलमेर

Home / Jaisalmer / महाशिवरात्रि पर पॉलीथिन मुक्त रहेगा शिव दरबार

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो