scriptInternational Women Day:महिला सप्ताह का जिला स्तरीय समारोह से आगाज | International Women Day:Women week begins with district level function | Patrika News
जैसलमेर

International Women Day:महिला सप्ताह का जिला स्तरीय समारोह से आगाज

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च की कड़ी में इस बार 2 मार्च से महिला दिवस सप्ताह कार्यक्रम किया जा रहा है। जैसलमेर में महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में ग्रामीण हाट में जिला स्तरीय समारोह के साथ सप्ताह का आगाज हुआ, जिसमें जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, साथिन, आशासहयोगिनी के साथ ही शिक्षिकाओं ने भाग लिया।

जैसलमेरMar 02, 2020 / 08:55 pm

Deepak Vyas

International Women Day:Women week begins with district level function

International Women Day:महिला सप्ताह का जिला स्तरीय समारोह से आगाज

जैसलमेर. अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस 8 मार्च की कड़ी में इस बार 2 मार्च से महिला दिवस सप्ताह कार्यक्रम किया जा रहा है। जैसलमेर में महिला एवं बाल विकास विभाग, महिला अधिकारिता तथा जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वावधान में ग्रामीण हाट में जिला स्तरीय समारोह के साथ सप्ताह का आगाज हुआ, जिसमें जिले की आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं, साथिन, आशासहयोगिनी के साथ ही शिक्षिकाओं ने भाग लिया। जिला स्तरीय समारोह को संबोधित करते हुए जिला कलक्टर नमित मेहता ने कहा कि सरकार की ओर से महिलाओं एवं बच्चों के उत्थान के लिए अनेकों योजनाएं संचालित की जा रही है। उन्होंने आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को कहा कि वे इन योजनाओं का धरातल पर सही ढंग से क्रियान्वयन करते हुए पात्र महिलाओं एवं बच्चों को लाभान्वित करने में अहम भूमिका निभाएं। उन्होंने विशेष रुप से गर्भवती एवं धात्री महिलाओं तथा बच्चों को नियमित रूप से पोषाहार से लाभान्वित करने के साथ ही गर्भवती महिलाओं का पंजीयन कराने एवं उनकी एएनसी चेकअप समय पर कराने पर भी जोर दिया। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह के उपलक्ष्य में सभी महिलाओं को बधाई दी और कहा कि वे इच्छा शक्ति के साथ कार्य कर महिलाओं एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में अपना अमूल्य योगदान दें। उन्होंने बच्चों को प्री-स्कूल शिक्षा भी आंगनवाड़ी केन्द्रों पर सही ढंग से देने पर जोर दिया। उन्होंने श्रेष्ठ कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता, साथिन एवं आशासहयोगिनी को अपनी ओर से बधाई दी एवं अन्य को भी सीख दी कि वे भी इनसे प्रेरणा लेकर आंगनवाड़ी केन्द्र सेवाओं का बेहतर क्रियान्वयन कर पात्र लोगों को लाभ पहुंचाएं। जिला कलक्टर ने महिलाओं से आह्वान किया कि वे अपनी बेटियों को अधिक से अधिक शिक्षा अर्जित कराएं, साथ ही उन्होंने महिलाओं एवं किशोरियों के पोषण व स्वास्थ्य पर भी विशेष ध्यान देने पर बल दिया। जिला कलक्टर ने इस मौके पर बेटी बचाओं-बेटी पढाओ योजनांतर्गत हस्ताक्षर अभियान का अपने हस्ताक्षरों से आगाज किया, वहीं उन्होंने समारोह में इन्द्रा महिला शक्तिनिधि योजना के अन्तर्गत ब्रोसर का विमोचन किया। उन्होंने महिला दिवस सप्ताह के दौरान जो कार्यक्रम किए जाने है उनको प्रभावी ढंग से करने के निर्देश दिए।
इनका हुआ सम्मान
उन्होंने इस मौके पर उत्कृष्ठ कार्य करने वाली आंगनवाड़ी कार्यकर्ता प्रेम कंवर, मंजू व्यास, रेखा छींपा, सहायिका मूल कंवर, स्वरूपी, पार्वती गोपा, आशासहयोगिनी जेठी, सुशीला, खेतु कवंर को यशोदा पुरस्कार तथा साथिन मीना, लक्ष्मी, शारदा को साथिन पुरस्कार से सम्मानित किया। समारोह के दौरान उप निदेशक महिला एवं बाल विकास राजेन्द्र चौधरी ने अतिथियों का स्वागत करते हुए अन्तर्राष्ट्रीय महिला दिवस सप्ताह कार्यक्रमों की विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने बताया कि यह सप्ताह 8 मार्च तक मनाया जाएगा एवं विविध कार्यक्रम आयोजित होंगे। उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय समारोह में गुड एवं बेड टच संबंधी फिल्म कोमल का प्रदर्शन किया गया।
चुप्पी तोड़ो दिवस आज
महिला सप्ताह की कड़ी में मंगलवार को चुप्पी तोड़ो दिवस के रूप में मनाया जाएगा। इसके तहत जिले के समस्त विद्यालयों एवं आंगनवाड़ी केन्द्रों पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। महिलाओं एवं छात्राओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन तथा गुड व बेड टच के बारे में जानकारी दी जाएगी।

Home / Jaisalmer / International Women Day:महिला सप्ताह का जिला स्तरीय समारोह से आगाज

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो