scriptऑफ सीजन के 99 दिनों में चलेगा ‘जैसल-मेरा’ कार्यक्रम,ग्रीष्मकाल में नाइट ट्यूरिज्म को विकसित करने की कवायद | 'Jaisal-Mera' program to run in 99 days of off season of tourism | Patrika News
जैसलमेर

ऑफ सीजन के 99 दिनों में चलेगा ‘जैसल-मेरा’ कार्यक्रम,ग्रीष्मकाल में नाइट ट्यूरिज्म को विकसित करने की कवायद

गर्मियों के समय जैसलमेर पर्यटन के ‘ऑफ सीजन’ के दौरान देश-दुनिया के सैलानियों को यहां बुलाने के लिए ‘जैसल-मेरा’ कार्यक्रम संचालित किए जाने की योजना बनाई गई है। इसके तहत आगामी 20 मार्च से 30 जून तक के 99 दिनों में जब गर्मी चरम पर होती हैं, तब जैसलमेर में नाइट ट्यूरिज्म विकसित किए जाने पर पर्यटन व्यवसायियों के बीच शुक्रवार को सम मार्ग स्थित होटल में विचार-विमर्श किया गया।

जैसलमेरFeb 21, 2020 / 09:12 pm

Deepak Vyas

'Jaisal-Mera' program to run in 99 days of off season of tourism

ऑफ सीजन के 99 दिनों में चलेगा ‘जैसल-मेरा’ कार्यक्रम,ग्रीष्मकाल में नाइट ट्यूरिज्म को विकसित करने की कवायद

जैसलमेर. गर्मियों के समय जैसलमेर पर्यटन के ‘ऑफ सीजन’ के दौरान देश-दुनिया के सैलानियों को यहां बुलाने के लिए ‘जैसल-मेरा’ कार्यक्रम संचालित किए जाने की योजना बनाई गई है। इसके तहत आगामी 20 मार्च से 30 जून तक के 99 दिनों में जब गर्मी चरम पर होती हैं, तब जैसलमेर में नाइट ट्यूरिज्म विकसित किए जाने पर पर्यटन व्यवसायियों के बीच शुक्रवार को सम मार्ग स्थित होटल में विचार-विमर्श किया गया। होटल व्यवसायी और आइ लव जैसलमेर के संयोजक मानवेंद्र सिंह ने उपस्थित लोगों के समक्ष विषयवस्तु की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ग्रीष्मकाल में पर्यटन के मंद पडऩे से जैसलमेर शहर तथा सम आदि स्थलों पर उपलब्ध संसाधनों का उपयोग सुनिश्चित हो सकेगा। उन्होंने कहा कि हमें यह धारणा भी तोडऩी होगी कि जैसलमेर में असहनीय गर्मी पड़ती है, जबकि जैसलमेर जितना ही लगभग तापमान जयपुर में भी रहता है। ऐसा होने से पर्यटक ग्रीष्मकाल में भी जैसलमेर आना पसंद करेंगे और यहां उस दौरान उनके लिए दिन में तीखी गर्मी रहने के कारण रात्रिकालीन पर्यटन की उपलब्धता करवाई जाएगी। उन्होंने कहा कि सबके प्रयासों से रात में जैसलमेर के म्यूजियम, हैंडीक्राफ्ट दुकानें, खान-पान के प्रतिष्ठान, ज्वैलर्स आदि खुले रखे जा सकते हैं। इस दौरान कई मनोरंजक व आम सैलानी की दिलचस्पी वाली गतिविधियां भी आयोजित करवाई जा सकती हैं। सभी लोगों की भागीदारी तय करने के लिए इस कार्यक्रम का नाम ‘जैसल-मेरा’ दिया गया है।
सहयोग का दिलाया भरोसा
बैठक में सम कैम्प एंड रिसोर्ट्स वेलफेयर सोसायटी के कैलाश व्यास और मयंक भाटिया ने कहा कि जरूरत होने पर 99 दिनों के दौरान सैलानियों के लिए टेंट संचालक रोजाना 25 टेंट उपलब्ध करवाएंगे। इस दौरान विमल शर्मा ने क्रिकेट प्रशिक्षण, प्रदीप व्यास ने घुड़सवारी, मनोज पुरोहित ने शाम के समय नि:शुल्क जिम सुविधा मुहैया करवाने की बात कही। बैठक में पृथ्वीपालसिंह रावलोत, अनिल पंडित, जितेंद्रसिंह शेखावत, राधेश्याम शर्मा, जितेंद्र व्यास, विमल गोपा, प्रेमप्रकाश व्यास, कुलजीतसिंह आदि मौजूद थे।

Home / Jaisalmer / ऑफ सीजन के 99 दिनों में चलेगा ‘जैसल-मेरा’ कार्यक्रम,ग्रीष्मकाल में नाइट ट्यूरिज्म को विकसित करने की कवायद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो