scriptप्रदेश के राजनीतिक पटल पर जैसलमेर का बढ़ा कद | Jaisalmer's increased stature on the political scene of the state | Patrika News
जैसलमेर

प्रदेश के राजनीतिक पटल पर जैसलमेर का बढ़ा कद

-अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोह मद को उपनिवेशन व सीएडी महकमे भी मिले- बीडी कल्ला को शिक्षामंत्री बनाए जाने से भी खुशी का माहौल

जैसलमेरNov 23, 2021 / 12:29 pm

Deepak Vyas

प्रदेश के राजनीतिक पटल पर जैसलमेर का बढ़ा कद

प्रदेश के राजनीतिक पटल पर जैसलमेर का बढ़ा कद


जैसलमेर. राज्य मंत्रिमंडल के पुनर्गठन के बाद सोमवार को मंत्रियों के बीच विभागों का बंटवारा किए जाने से सीमावर्ती जैसलमेर का राजनीतिक कद और बढ़ गया है। राज्य सरकार में जिले के पहले मंत्री शाले मोहम्मद का अल्पसंख्यक मामलात विभाग बरकरार रखते हुए मुख्यमंत्री ने उन्हें उपनिवेशन, सिंचित क्षेत्र विकास तथा जल उपयोगिता संबंधी विभाग भी सौंप दिए हैं। इससे शाले मोह मद का दायरा अब केवल अल्पसं यक समुदाय जिसमें अधिकांश मुस्लिम और ईसाई, जैन, बौद्ध आदि छोटे-छोटे तबकों से बढ़कर सबसे बड़े किसान वर्ग के लाखों प्रतिनिधियों तक फैल गया है। आने वाले दिनों में उनके इस महकमे की धाक देखने को मिलेगी। यही कारण है कि दोपहर बाद जैसे ही महकमों की घोषणा हुई, बड़ी सं या में कांग्रेस कार्यकर्ताओं व नेताओं के साथ शाले मोह मद समर्थकों ने खुशी का इजहार किया। वैसे स्वयं शाले मोह मद इन दिनों राजधानी में हैं।
चाहत से फिर भी थोड़ा कम
शाले मोहम्मद को उपनिवेशन महकमा मिलने से कहीं न कहीं उनके नजदीकी लोगों को एकबारगी थोड़ी निराशा भी हुई क्योंकि गत दिनों से यह माना जा रहा था कि उन्हें ग्रामीण विकास और पंचायतीराज विभाग का मंत्री बनाया जाएगा। गौरतलब है कि शाले मोहम्मद पोकरण विधायक बनने से पहले पंचायत समिति जैसलमेर के प्रधान और जिला प्रमुख के रूप में निर्वाचित होकर काम कर चुके हैं। उनके साथ पूरे परिवार को पंचायतीराज सेटअप की राजनीति का धुरंधर माना जाता है। उनके समर्थक कुछ दिन पहले तक शाले मोह मद को परिहवन या सार्वजनिक निर्माण विभाग दिए जाने की भी आशा जता रहे थे। गौरतलब है कि शाले मोहम्मद से पहले जैसलमेर जिले का कोई विधायक राज्य सरकार में जगह नहीं पा सका था। इस तरह वर्तमान सरकार में दूसरी बार विधायक बनने वाले शाले मोहम्मद केबिनेट मंत्री बनकर पहले ही इतिहास रच चुके हैं।
कल्ला से जुड़ी आशाएं
दूसरी तरफ बीकानेर विधायक और सरकार में नवंबर दो की हैसियत रखने वाले बीडी कल्ला को शिक्षा मंत्रालय का जि मा दिए जाने से भी जैसलमेर जिले के लोग उत्साहित हैं। डॉ. कल्ला की नजदीकी रिश्तेदारी जैसलमेर में हैं और वे पूर्व में यहां के प्रभारी मंत्री भी रह चुके हैं। इसी तरह से पोकरण के आशापुर्णा देवी का मंदिर उनकी कुलदेवी का मंदिर है। इस तरह से पिछले कई दशकों से बीडी कल्ला का जैसलमेर से निरंतर जुड़ाव रहा है। शिक्षा के क्षेत्र में पिछड़े जैसलमेर जिलावासियों को उ मीद है कि उनके मंत्री बनने से स्कूलों में रिक्त पदों से लेकर अन्य कई किस्म की समस्याओं का त्वरित समाधान संभव हो सकेगा। ऐसे ही उनके पास कला-संस्कृति व राज्य पुरातत्व विभाग की जि मेदारी होने से भी सैकड़ों साल प्राचीन जैसलमेर जिले की ऐतिहासिक विरासतों के संरक्षण में तेजी आने की आशा जगी है।
फैक्ट फाइल –
– ०२ विधानसभा क्षेत्र जैसलमेर जिले में
– ३९ हजार वर्ग किमी में फैला जिला
– ७.५० लाख करीब आबादी जिले की

जैसलमेर के लिए खुशी का पैगाम
राज्य मंत्रिमंडल के पुनर्गठन और विभागों के नए सिरे से बंटवारे में सीमावर्ती जैसलमेर जिले को कई सौगातें मिली हैं। यहां के पोकरण विधायक शाले मोहम्मद के पास अब उपनिवेशन तथा अन्य विभाग आ जाने से जिलावासियों में विशेष खुशी का माहौल है। इसी तरह से पड़ोसी बीकानेर विधायक और जैसलमेर से हमेशा जुड़ाव बनाए रखने वाले डॉ. बीडी कल्ला के शिक्षा मंत्री बनने का लाभ भी जैसलमेर को विशेष रूप से मिलेगा।
-हरिवल्लभ कल्ला, सभापति, नगरपरिषद जैसलमेर

Home / Jaisalmer / प्रदेश के राजनीतिक पटल पर जैसलमेर का बढ़ा कद

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो