Video- Ramdevra fair 2017- रामदेवरा मेला में सुविधा व सुरक्षा की रहेगी यह व्यवस्था, आप भी जान ले

अस्पताल 24 घंटे खुला रहेगा अस्पताल, 22 चिकित्सक पहुुंचे

By: jitendra changani

Published: 12 Aug 2017, 06:11 PM IST

जैसलमेर(रामदेवरा). विभागीय जिम्मेदारों के साथ बाबा रामदेव सेवा समिति की ओर से रामदेवरा मेले के दौरान आने वाले लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा व सुरक्षा के कईं पुख्ता प्रबंध किए गए है। इसमें मेला परिसर में चिकित्सा सुविधा से सफाई, यातायात, ट्रॉफिक व सुरक्षा व्यवस्था को लेकर विभिन्न विभागों के साथ स्वयं सेवको को जिम्मेदारी सौंपी गई है। मेले के दौरान बाबा रामदेव की समाधि के दर्शनों के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को चिकित्सा सुविधा मुहैया करवाने के लिए अस्पताल परिसर को 24 घंटे खुला रखकर सुविधा उपलब्ध करवाने की व्यवस्था की गई है। 

ब्लॉक मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.प्रकाश चौधरी ने बताया कि रामदेवरा मेले में आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए आठ अगस्त से अस्पताल को 24 घंटे खुला रखा जा रहा है। इसके अलावा मेला क्षेत्र में अलग-अलग स्थानों पर नौ स्वास्थ्य चौकियां स्थापित की गई है। जिसमें रेलवे स्टेशन, रामसरोवर के घाट, वीआईपी रोड पर स्थित स्वास्थ्य चौकी में एक-एक चिकित्सक अपनी सेवाएं देगा। अभी 22 चिकित्सक सहित चिकित्साकर्मियों का स्टाफ यहां पहुंच चुका है। अस्पताल में मरीजों की भीड़ बढने पर स्टाफ भी बढ़ाया जाएगा। आपात स्थिति के लिए एक स्थान पर 108 तथा दो स्थानों पर बेस एम्बुलेंस खड़ी करवाई गई है। गत तीन दिनों में स्वास्थ्य चौकियों में एक हजार 386 मरीजों का उपचार किया गया है।

रामदेवरा मेले के दौरान वाहनो की गति सीमा निर्धारित
जैसलमेर. रामदेवरा मेले के दौरान वाहनों की गति सीमा निर्धारित की है। जिला कलक्टर के निर्देशानुसार पोकरण व रामदेवरा से गुजरने वाले राष्ट्रीय राजमार्गो के लिए भारी वाहनो (बस व ट्रक) के लिए 50 किलोमीटर प्रति घंटा, कार व जीप के लिए 60 किलोमीटर प्रतिघण्टा व मोटर साईकिल 45 किलोमीटर प्रतिघण्टा गतिसीमा निर्धारित की है। इसी प्रकार शहरी क्षेत्र मार्ग पर रामदेवरा व पोकरण भारी वाहनों (बस व ट्रक ) के लिए 30 किलोमीटर प्रति घंटा, कार व जीप आदि हल्के वाहन के लिए 35 किलोमीटर प्रतिघण्टा, मोटर साईकिल 25 किलोमीटर व स्कूल बस 25 किलोमीटर प्रति घंटा गतिसीमा निर्धारित की है। यह आदेश 16 अगस्त से 6 नवम्बर तक प्रभावषील रहेगा।

बनाए जा रहे है गति अवरोधक
थानाधिकारी प्रमोद पाण्डेय ने बताया कि वाया गोमट तालाब होकर रामदेवरा जाने वाले मार्ग को पदयात्रियों के लिए सुरक्षित रखा गया है तथा मार्ग के दोनों किनारों पर बेरियर लगाए गए है, लेकिन वाहन चालकों की ओर से अपने वाहन सडक़ से नीचे उतारकर इसी मार्ग से आवागमन किया जा रहा है। इसके लिए इस मार्ग पर रेत की पाल बनाकर बड़े गति अवरोधक का निर्माण करवाया जा रहा है, ताकि पदयात्रियों को इस मार्ग पर आवागमन से परेशानी नहीं हो। ऐसा ही एक गति अवरोधक गोमट तालाब के पास तथा एक गति अवरोधक बीएसएफ व केन्द्रीय विद्यालय जाने वाले सडक़ मार्ग पर बनाया जा रहा है, ताकि पैदल जाने वाले यात्रियों की सुरक्षा हो सके। इसी प्रकार उन्होंने बताया कि तेज गति से चलने वाले वाहनों के लिए शक्तिस्थल, आरटीडीसी मिड-वे, जोधपुर रोड आदि सडक़ों पर भी गति अवरोधक का निर्माण करवाया जाएगा, ताकि दुर्घटनाओं पर अंकुश लगाया जा सके।
अतिरिक्त जाब्ता तैनात
  रामदेवरा में आयोजित होने वाले **** मेले के दौरान लाखों श्रद्धालु बाबा की समाधि के दर्शनों के लिए आते है। इनमें से अधिकांश श्रद्धालु पोकरण में बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ महाराज के आश्रम के दर्शन व पोकरण फोर्ट के भ्रमण के लिए आते है। इसके अलावा जोधपुर, बाड़मेर व गुजरात से आने वाले पदयात्री भी कस्बे से होकर गुजरते है। ऐसे में कस्बे में भी श्रद्धालुओं की चहल पहल बढ जाती है। इसी को लेकर कस्बे में भी जगह-जगह पुलिस का अतिरिक्त जाब्ता तैनात किया जाएगा, ताकि कानून एवं शांति व्यवस्था बनी रह सके तथा संदिग्ध गतिविधि पर नजर रखी जा सके।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned