scriptकन्या वाटिका योजना का आगाज, अधिक से अधिक पौधरोपण करने का आह्वान | Kanya Vatika Yojana started, a call to plant more and more trees | Patrika News
जैसलमेर

कन्या वाटिका योजना का आगाज, अधिक से अधिक पौधरोपण करने का आह्वान

धरती का शृंगार है पेड़, जीवन में बड़ा महत्व : मंत्री

जैसलमेरJul 24, 2021 / 05:35 pm

Deepak Vyas

कन्या वाटिका योजना का आगाज, अधिक से अधिक पौधरोपण करने का आह्वान

कन्या वाटिका योजना का आगाज, अधिक से अधिक पौधरोपण करने का आह्वान


पोकरण (आंचलिक). राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने कहा कि पेड़ धरती का शृंगार है तथा इनका जीवन में बहुत बड़ा महत्व है। उन्होंने क्षेत्र के खेतोलाई गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कन्या वाटिका योजना का आगाज करते हुए कार्यक्रम को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि कोरोनाकाल में ऑक्सीजन की कमी होने पर अब लोग जागरुक होकर पौधरोपण के प्रति आकर्षित हो रहे है। उन्होंने पश्चिमी राजस्थान में अधिकाधिक संख्या में पौधरोपण कर इस क्षेत्र को हरा-भरा बनाने की बात कही। उन्होंने बताया कि सरकार की ओर से कन्या वाटिका योजना शुरू की गई है। जिसके अंतर्गत मनरेगा योजना में पौधरोपण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस योजना की शुरुआत खेतोलाई ग्राम पंचायत में की गई है। उन्होंने इस योजना के अंतर्गत गांव के सार्वजनिक स्थलों पर पौधे लगाने तथा उनकी समय-समय पर देखभाल करते हुए संरक्षण करने की बात कही। इस मौके पर विकास अधिकारी गौतम चौधरी ने कन्या वाटिका योजना की विस्तारपूर्वक जानकारी दी तथा ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं के बारे में बताते हुए उनका लाभ अर्जित करने का आह्वान किया। इस मौके पर सरपंच सुशीला विश्रोई, भंवरलाल मदासर, सरपंच गजेन्द्र रतनू ओढ़ाणिया, शिवरतन धोलिया, कांग्रेस के वरिष्ठ नेता अब्दुला फकीर, उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई, पुलिस उपाधीक्षक मोटाराम गोदारा सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे। अतिरिक्त मुख्य ब्लॉक शिक्षाधिकारी विष्णुकुमार छंगाणी ने धन्यवाद ज्ञापित किया। संचालन राजकुमार विश्रोई ने किया। इसी प्रकार मंत्री शाले मोहम्मद ने राजकीय अस्पताल में भी पौधरोपण किया।
अस्पताल का किया निरीक्षण
मंत्री शाले मोहम्मद ने शुक्रवार को खेतोलाई में आयोजित विभिन्न कार्यक्रमों में शिरकत के दौरान राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र का निरीक्षण किया। उन्होंने अस्पताल परिसर का अवलोकन कर यहां व्यवस्थाओं का जायजा लिया। उन्होंने चिकित्साधिकारियों व कार्मिकों को सरकार की ओर से संचालित योजनाओं का पात्र व्यक्तियों को लाभ दिलाने, नि:शुल्क दवा वितरण योजना व जांच योजना से लाभान्वित करने के निर्देश दिए। उन्होंने दवा वितरण केन्द्र पर दवाइयों की उपलब्धता को लेकर संधारित रिकॉर्ड का अवलोकन किया और कार्मिकों को निर्देशित किया।

Home / Jaisalmer / कन्या वाटिका योजना का आगाज, अधिक से अधिक पौधरोपण करने का आह्वान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो