scriptकेवाइसी की अपडेट, अब मिलेगी छात्रवृतियां : मंत्री | KYC update, now scholarships will be available: Minister | Patrika News
जैसलमेर

केवाइसी की अपडेट, अब मिलेगी छात्रवृतियां : मंत्री

– प्रदेश के सभी अल्पसंख्यक विद्यार्थियों को पहली बार दी जाएगी छात्रवृति

जैसलमेरJan 22, 2022 / 10:49 am

Deepak Vyas

केवाइसी की अपडेट, अब मिलेगी छात्रवृतियां : मंत्री

केवाइसी की अपडेट, अब मिलेगी छात्रवृतियां : मंत्री

पोकरण. राजस्थान सरकार के अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता विभाग के मंत्री व पोकरण विधायक शाले मोहम्मद ने बताया कि प्रदेश के अल्पसंख्यक वर्ग के सभी विद्यार्थियों को पहली बार छात्रवृति दी जाएगी। जिससे विद्यार्थियों को फायदा मिलेगा तथा शिक्षा के प्रति रुझान बढ़ेगा। मंत्री शाले मोहम्मद ने बताया कि पूर्व में अल्पसंख्यक वर्ग के विद्यार्थियों को केन्द्र सरकार की ओर से छात्रवृति दी जाती थी। उस योजना में अधिकांश विद्यार्थी छात्रवृति से वंचित रह जाते थे। इस संबंध में जब उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को अवगत करवाया, तो बजट घोषणा में केन्द्र से वंचित विद्यार्थियों को राज्य सरकार की ओर से छात्रवृति देने की घोषणा की गई थी। उन्होंने बताया कि अल्पसंख्यक मामलात विभाग ने नियमित मॉनीटरिंग कर एनएसपी पोर्टल पर प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानों की केवाइसी एवं आधार अपडेट किया। अब जिन छात्रों को केन्द्र सरकार की ओर से छात्रवृति नहीं मिलेगी, उन्हें राज्य सरकार की ओर से छात्रवृति दी जाएगी। उन्होंने कहा कि यह पहली बार हुआ है कि प्रदेश के सभी जिलों में राजकीय, निजी शैक्षणिक संस्थानों में से 95 प्रतिशत संस्थानों की केवाइसी व आधार अपडेट की कार्रवाई की जा चुकी है।
3.56 लाख आवेदन
मंत्री शाले मोहम्मद ने बताया कि छात्रवृति के लिए तीन लाख 56 हजार छात्र छात्राओं की ओर से छात्रवृति के लिए आवेदन किया गया है। प्रदेश के सभी शैक्षणिक संस्थानोंं में से 95 प्रतिशत संस्थानों की केवाइसी अपडेट कर दी गई है। इस बार आवेदन करने वाले सभी विद्यार्थियों को छात्रवृतियां दी जाएगी। जिससे उन्हें लाभ मिलेगा। साथ ही अल्पसंख्यक वर्ग के छात्र छात्राओं का शिक्षा के प्रति रुझान भी बढ़ेगा।

Home / Jaisalmer / केवाइसी की अपडेट, अब मिलेगी छात्रवृतियां : मंत्री

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो