scriptहजारों बीघा भूमि पर उगी खरीफ को चौपट कर ही टिड्डियां | locusts destroyed Khareef crop grown on thousands of bigha land | Patrika News
जैसलमेर

हजारों बीघा भूमि पर उगी खरीफ को चौपट कर ही टिड्डियां

चांधन. क्षेत्र के आसपास के गांवों में फाका दल व टिड्डी दल के हमले से हजारों बीघा जमीन पर बोई खरीफ की फसल और घास वनस्पति को चट कर रही है। गौरतलब है कि चांधन, सोढ़ाकोर, धायसर, धनिया, नाडा, डेलासर, भैरवा, करमो की ढाणी, बडोड़ा गांव, झाबरा, सगरा, जावंध सहित आसपास के गांवों में खेतों में बोई फसलें टिड्डी दल के पड़ाव से नष्ट हो रही है।

जैसलमेरSep 21, 2019 / 06:15 pm

Deepak Vyas

locusts destroyed Khareef crop grown on thousands of bigha land

हजारों बीघा भूमि पर उगी खरीफ को चौपट कर ही टिड्डियां

जैसलमेर/चांधन. क्षेत्र के आसपास के गांवों में फाका दल व टिड्डी दल के हमले से हजारों बीघा जमीन पर बोई खरीफ की फसल और घास वनस्पति को चट कर रही है। गौरतलब है कि चांधन, सोढ़ाकोर, धायसर, धनिया, नाडा, डेलासर, भैरवा, करमो की ढाणी, बडोड़ा गांव, झाबरा, सगरा, जावंध सहित आसपास के गांवों में खेतों में बोई फसलें टिड्डी दल के पड़ाव से नष्ट हो रही है। करीब दो माह से टिड्डी दल का चांधन के आसपास के क्षेत्र में डेरा डाले हुए है। टिड्डी नियंत्रण दल ने कीटनाशक दवाई का छिडक़ाव भी किया गया, लेकिन टिड्डी दल पर नियंत्रण नहीं हो पा रहा है। ऐसे में किसानों को करोड़ों की फसलें नष्ट होने की चिंता सता रही है।
नाकाम हुए जिम्मेदार
टिड्डी दल फसलों, वनस्पति और पेड़-पौधों को चट कर रहे हैं। ऐसे में किसानों व पशुपालकों को नुकसान भुगतना पड़ रहा है। फिल्ड फायरिंग रेंज के हजारों हैक्टर भूमि पर हरी-हरी घास वनस्पति को टिड्डी दल नष्ट कर रही है। टिड्डी नियंत्रण दल की ओर से छिडक़ाव किया जा रहा है, लेकिन टिड्डी दल नियंत्रित नहीं हो पा रहा। फाका दल की तादाद बढ़ रही है।

Home / Jaisalmer / हजारों बीघा भूमि पर उगी खरीफ को चौपट कर ही टिड्डियां

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो