scriptशहीदों की शहादत सदैव चिरस्थायी होती है: जिला कलक्टर | Martyrdom of martyrs is everlasting: District Collector | Patrika News
जैसलमेर

शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थायी होती है: जिला कलक्टर

-सेमीनार का आयोजन

जैसलमेरMar 23, 2022 / 08:11 pm

Deepak Vyas

शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थायी होती है: जिला कलक्टर

शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थायी होती है: जिला कलक्टर

जैसलमेर. शहीद दिवस के अवसर पर डीआरडीए सभागार में सेमीनार का आयोजन हुआ। सेमीनार में जिला कलक्टर डॉ प्रतिभा सिंहए उप जिला प्रमुख डॉ. बीके बारूपाल, महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल, मोहनगढ़ समिति की प्रधान कृष्णा चौधरी, उपखण्ड अधिकारी दौलतराम चौधरी, पुलिस उपअधीक्षक प्रियंका कुमावत, गांधी जीवन दर्शन समिति के सह संयोजक रूपचंद सोनी, पार्षद निर्मल पुरोहित, समाजसेवी लखसिंह भाटी, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष सुमार खां, पूर्व सरपंच द्वारकाराम माली, सहित अन्य अतिथियों ने शहीद भगतसिंह, राजगुरु एवं सुखदेव की तस्वीर पर पुष्प अर्पित कर पुष्पांजलि अर्पित की और दीप प्रज्वलन किया।
शहीदों की तरह रखें समाज सेवा का जज़्बा
जिला कलक्टर डॉ. प्रतिभासिंह ने शहीदों को श्रद्धासहित याद करते हुए कहा कि शहीदों की शहादत सदैव चिरस्थायी होती है एवं हमें सदैव उनके उच्च आदर्शो एवं देशभक्ति के जज्बे को अपने जीवन में उतारना ही उनको सच्ची श्रद्धांजलि देना है। उन्होंने कहा कि युवाओं को उनके विचारों एवं देशभक्ति के प्रति त्याग को अपने जीवन में आत्मसात करने की महत्ती आवश्यकता है एवं आज के समय में भी हर युवा को राष्ट्रभक्ति के प्रति अपना योगदान देना है। उन्होंने कहा कि शहीदों के जीवन से प्रेरणा लेकर हमें समाज और देश के विकास में अपनी अहम भूमिका निभानी है। उन्होंने इस मौके पर सीमा प्रहरियों के कार्य की तारीफ करते हुए कहा कि उनके द्वारा की जा रही सीमाओं की सुरक्षा के कारण हम सब लोग चैन की नींद ले रहे है।
उप जिला प्रमुख डॉ. बारूपाल ने कहा कि शहीदों के बलिदानए त्याग एवं उनकी प्रेरणा की बदोलत हम आजादी का जीवन जी रहे है। महिला आयोग की सदस्य अंजना मेघवाल ने शहीदों को श्रद्धासहित याद करते हुए कहा कि उनके द्वारा राष्ट्र की आजादी के लिए दिए गए प्राणोत्सर्ग कभी भी व्यर्थ नहीं जाना चाहिए एवं हमें भी राष्ट्र की सेवा को सदैव सर्वोपरी मानते हुए आगे आना चाहिए।
प्रधान कृष्णा चौधरी ने भी युवाओं को शहीदों के उच्च आदर्शों एवं देशभक्ति के जज्बे को अपने जीवन में अंगीकार करने की बात कही। इस मौके पर उपनिदेशक महिला एवं बाल विकास सुभाष विश्नाई, आयुक्त नगर परिषद शशिकांत शर्मा, शिक्षाविद् रतनसिंह ने शहीद भगतसिंह, सुखदेव एवं राजगुरू की जीवनी से ओतप्रोत भाषण दिया एवं उनके कार्यों के बारे में विस्तार से अवगत कराया। इस दौरान सीमा सुरक्षा बल के इंस्पेक्टर भीमराज बोहरा, समाजसेवी द्वारकाराम माली ने भी शहीदों की जीवनी पर प्रकाश डाला। सह संजोजक रूपचंद सोनी ने शहीदों को नमन किया। उन्होंने शहीदों की जीवनी से युवाओं को सीख लेकर हमेशा ही समाज एवं राष्ट्र की सेवा के लिए सदैव तत्पर रहना चाहिए। इस दौरान उमाशंकर, शाहरुख खान, साहिल ने मेरा रंग दे बंसंती चोला देशभक्ति की गीत की प्रस्तुति की। इस मौके पर विद्यार्थी कुमारी धनु एवं मानाराम ने भी शहीदों की शहादत पर अपना उद्बोधन दिया। छात्रा कुमारी नूतन भाटी ने सलाम उन शहीदों को …देशभक्ति से ओतप्रोत गीत की शानदार प्रस्तुति दी। कार्यक्रम का संचालन बराईदीन सांवरा एवं आरती मिश्रा ने किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो