मेरा वोट मेरा संकल्प-धोरों पर फैलाए शिक्षा का उजियारा,महिला शिक्षा को भी मिले प्रोत्साहन

मेरा वोट मेरा संकल्प-धोरों पर फैलाए शिक्षा का उजियारा,महिला शिक्षा को भी मिले प्रोत्साहन

Deepak Vyas | Publish: Nov, 10 2018 12:37:00 PM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

सरहदी जैसलमेर जिले में युवा वर्ग का मानना है कि विकास की मुख्य धारों पर बढने के लिए यहां शिक्षा का प्रसार जरूरी है। इसके साथ ही जरूरी है कि यहां महिला शिक्षा को भी प्र्रोत्साहन मिले।

जैसलमेर. सरहदी जैसलमेर जिले में युवा वर्ग का मानना है कि विकास की मुख्य धारों पर बढने के लिए यहां शिक्षा का प्रसार जरूरी है। इसके साथ ही जरूरी है कि यहां महिला शिक्षा को भी प्र्रोत्साहन मिले।

रेणु भाटिया (22)
महिलाओं को मिले समान
आरक्षण की व्यवस्था हो। शिक्षा पर करोड़ों के खर्च के बावजूद महिला की उन्नति नगण्य है। महिलाओं को राजनीति में शिक्षित होने पर ही भागीदारी सुनिश्चित करनी चाहिए। पढ़ी लिखी लडक़ी रोशनी है घर की।


भंवरसिंह तंवर (24)
अपराधी न हो, समस्याओं को भी समझे
मेरा मत उसी उम्मीदवार को जाएगा, जिसका कोई आपराधिक रिकॉर्ड नही हो व ग्रामीण अंचल की ज्वलंत समश्या को प्राथमिकता देते हुए पूरा करने का प्रयास करेगा। युवाओं को आगे लाने व रोजगार के लिए काम करे।

 

बशीर खान (23)
समस्याओं को समझे, दूर करने का भी बीड़ा उठाए
भारत सिर्फ कारपरेट या संपन्न वर्ग का ही नहीं है। वह किसानों, मजदूरों, दलितों, स्त्रियों और बच्चों का भी है। हमें ऐसा नेता चाहिए जो इन सभी की समस्याओं के बारे में सचेत रूप से सोच-समझ सके और उन्हें दूर करने की दिशा में काम करके दिखाए।

पूनमसिंह भाटी (22)
राजनीति में साफ छवि के लोग ही आने चाहिए, इसलिए मेरा वोट उसी उम्मीदवार को जाएगा, जो साफ छवि का हो। लोकतंत्र की मजबूती के लिए जरूरी है कि अपराध व लालच से परे व्यक्ति ही जनप्रतिनिधि बने।

रूपसिंह तंवर (23)
महिला शिक्षा की जरूरत को समझे, प्रयास भी करे
जैसलमेर जिला शिक्षा के दृष्टि से अत्यंत पिछड़ा जिला माना जाता है। जो भी उम्मीदवार महिलाओं के विकास व शिक्षा के लिए सहयोग करेगा मेरा मत उसी उम्मीदवार को जाएगा।

अशरफ अली (22)
मुश्किल है, नामुमकिन नहीं
राजनीति मे ईमानदार छवि रखने वाले और पर पीड़ा से दु:खी होने वाले नेता की जरूरत है। जनप्रतिनिधि ऐसा हो जो आमजन की तकलीफों को समझें। ऐसे नेताओं की कमी है, लेकिन इनका मिलना जरूरी भी है। इन्हें ही प्रतिनिधित्व का अवसर मिले।

मोहनसिंह सोलंकी भादरिया (23)
गरीबों की तकलीफों को समझे
जो जनप्रतिनिधि गरीब वर्ग की तकलीफों को समझे, वहीं उनकी पीड़ा दूर करने का भी साहस कर सकता है। वर्तमान राजनीति में ऐसे ही ईमानदार व संवेदनशील जनप्रतिनिधि के अवसर देने की दरकार है।


पृथ्वीराज सिंह भाटी (18)
जैसलमेर जिले के कई ग्रामीण क्षेत्रों में आज भी सुविधाओं का टोटा हैं। मेरा मत ऐसे प्रत्याशी को जाएगा जो ग्रामीण क्षेत्रो में शिक्षा, चिकित्सा व अन्य मूलभूत सुविधाओं को लेकर क्रियात्मक रूप से सक्रिय प्रयास करें।

गुरूचरण सोनी (21)
चरित्रवान को मिले नेतृत्व
राजनीति में चारित्रिक रुप से सृदृढ़ लोगो को नेतृत्व करने का मिलना चाहिए। ऐसा नहीं होने से सरहदी जिला कई क्षेत्रों में पिछड़ गया है। अब समय आ गया है देश व समाज को आगे बढ़ाने के लिए बेदाग चरित्र के लोगो को आगे लाया जाए।

घेवरसिंह पौड़ (19)
सबको साथ लेकर चलें
राजनीति में ऐसे लोगों को जगह मिलनी चाहिए, जो वास्तविक रूप से अपने क्षेत्र का विकास कर सके। सबको साथ लेकर चलने वाला हो। ऐसा ही जनप्रतिनिधि विकास की राह पर जिले को ले जा सकेगा।

 

सुरेन्द्र सिंह सोढा (19)
मिले आदर्श प्रतिनिधित्व
वर्तमान परिदृश्य की राजनीति से हटकर इस सीमांत क्षेत्र में आदर्श प्रतिनिधित्व प्राप्त हो सके, ऐसा प्रयास रहेगा।
जहां समुचित वर्गों के साथ साथ समग्र विकास स्थापित हो।

महेन्द्र कुमार सांखला (22)
कथनी व करनी में नहीं हो अंतर
जनप्रतिनिधि की कथनी व करणी में अंतर बिल्कुल नहीं होना चाहिए। वर्तमान राजनीति में झूठे वादों का दौर बंद होना चाहिए। घोषणा पत्र पर अमल हो तो ही विकास को गति मिल सकेगी।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

Ad Block is Banned