scriptअब पोकरण में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी | Now there will be no lack of oxygen in Pokhran | Patrika News
जैसलमेर

अब पोकरण में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

– प्लांट का कार्य पूर्ण, 90 लाख की लागत से हुआ स्थापित

जैसलमेरJun 14, 2021 / 09:02 am

Deepak Vyas

अब पोकरण में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

अब पोकरण में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

पोकरण. आजादी से पूर्व जोधपुर रियासत का महत्वपूर्ण ठिकाना माने जाने वाले पोकरण में समय के साथ हो रहे बदलाव व विकास की कड़ी में चिकित्सा क्षेत्र के आयामों में एक और नया अध्याय अब शीघ्र जुडऩे वाला है। वर्ष 2008 में गठित विधानसभा क्षेत्र की तीन लाख से अधिक की आबादी को अब ऑक्सीजन के लिए बड़े शहरों पर निर्भर नहीं होना पड़ेगा। पोकरण के उपजिला चिकित्सालय में ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किया गया है। जिससे अब क्षेत्र के मरीजों को बेहतर चिकित्सा सुविधा व सेवा मिल सकेगी। गौरतलब है कि वर्ष 2020 से पूरे विश्व में कोरोना संक्रमण की महामारी चल रही है। इस वर्ष मार्च माह में कोरोना की दूसरी लहर का देशभर में प्रकोप शुरू हुआ। दूसरी लहर के दौरान कोरोना से पीडि़त हुए मरीजों को ऑक्सीजन की आवश्यकता अधिक रही। एकबारगी पूरे देश में ऑक्सीजन को लेकर हाहाकार मच गया। जिसके बाद केन्द्र व राज्य सरकार की ओर से प्रयास करते हुए कई जगहों पर ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किए। कई स्वयंसेवी संस्थाओं व भामाशाहों की ओर से अस्पतालों में ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनों की व्यवस्था की गई। इसी के अंतर्गत पोकरण के उपजिला चिकित्सालय में भी एक स्वयंसेवी संस्था ने आगे आकर ऑक्सीजन प्लांट लगाने का बीड़ा उठाया।
मंत्री की पहल, संस्था ने दिया आर्थिक सहयोग
पोकरण के विधायक शाले मोहम्मद राजस्थान सरकार में अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ एवं जन अभियोग निराकरण विभाग के मंत्री है। पोकरण क्षेत्र में कोरोना के प्रकोप के दौरान जब ऑक्सीजन की आवश्यकता पड़ी, तो मरीजों को जैसलमेर, बीकानेर व जोधपुर रैफर किया जाने लगा। जिस पर मंत्री ने पोकरण में ऑक्सीजन प्लांट लगाने की पहल की। उनकी प्रेरणा से जैसलमेर की आई लव जैसलमेर संस्था आगे आई तथा प्लांट लगाने की जिम्मेवारी ली।
90 लाख की लागत से लगा प्लांट
आई लव जैसलमेर संस्था की ओर से पोकरण के उपजिला चिकित्सालय में प्लांट लगाने का कार्य शुरू किया गया। जिला कलक्टर की स्वीकृति के बाद उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई को नॉडल अधिकारी बनाया गया। उनके निर्देशन में सार्वजनिक निर्माण विभाग, नगरपालिका व डिस्कॉम के अधिकारियों की देखरेख में प्लांट का कार्य पूर्ण किया गया। संस्था की ओर से करीब 90 लाख रुपए की लागत से चीन से ऑक्सीजन प्लांट की अत्याधुनिक मशीनें मंगवाई गई। दो दिन पूर्व मशीनें पोकरण पहुंचने के बाद विशेषज्ञों की ओर से उन्हें स्थापित किया गया।
प्लांट की विशेषताएं
– आई लव जैसलमेर संस्था की ओर से करीब 80-90 लाख रुपए की लागत से प्लांट तैयार किया गया है।
– करीब 300 एमपीएम का प्लांट है तथा प्रतिदिन 70 से 100 सिलेंडर भरवाए जा सकेंगे।
– अस्पताल परिसर में ऑक्सीजन के लिए पाइपलाइन लगाई गई है तथा 30 पोइंट पर एक साथ ऑक्सीजन सप्लाई की क्षमता रहेगी।
अब मुख्यमंत्री करेंगे आगाज
ऑक्सीजन प्लांट तैयार होने के बाद अब उसके आगाज का इंतजार है। सूत्रों के अनुसार इस प्लांट का मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की ओर से वर्चुअल माध्यम से शुभारंभ किया जाएगा। जिसको लेकर केबिनेट मंत्री शाले मोहम्मद की ओर से बातचीत कर समय लिया जा रहा है।
मिलेगी सुविधा व राहत
प्लांट के तैयार होने से पोकरण क्षेत्र के वाशिंदों को ऑक्सीजन के लिए कहीं बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। जिससे उन्हें सुविधा व राहत मिलेगी। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से समय मांगा गया है। शीघ्र ही वर्चुअल माध्यम से प्लांट का शुभारंभ किया जाएगा।
– शाले मोहम्मद, विधायक व अल्पसंख्यक मामलात मंत्री, पोकरण।
चल रहा है ट्रायल
मशीनें आने के बाद उन्हें स्थापित कर दिया गया है। प्लांट का ट्रायल चल रहा है तथा इंजीनियरों की टीम की ओर से ऑक्सीजन की गुणवत्ता देखी जा रही है। शीघ्र ही आगाज कर प्लांट को आमजन के लिए शुरू कर दिया जाएगा।
– मानवेन्द्रसिंह, अध्यक्ष आई लव जैसलमेर संस्था, जैसलमेर।

Home / Jaisalmer / अब पोकरण में नहीं होगी ऑक्सीजन की कमी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो