रामदेवरा में कम हुई श्रद्धालुओं की तादाद


- 500 से 700 श्रद्धालु पहुंच रहे रामदेवरा

By: Deepak Vyas

Published: 25 Aug 2020, 12:10 PM IST

पोकरण. रामदेवरा में दिनोंदिन श्रद्धालुओं की तादाद कम होती जा रही है। हालांकि कुछेक पदयात्री लगातार रामदेवरा की तरफ बढ़ रहे है, लेकिन दर्शन व्यवस्था बंद होने के कारण इस बार श्रद्धालुओं की भीड़ नजर नहीं आ रही है। गौरतलब है कि मेले के दौरान द्वितीया से एकादशी तक यहां 30 से 40 लाख श्रद्धालु पहुंचकर बाबा की समाधि के दर्शन करते थे। इस बार कोरोना संक्रमण की महामारी के कारण मंदिर में दर्शन व्यवस्था पूरी तरह से बंद है। जिसके कारण कम संख्या में श्रद्धालु यहां पहुंच रहे है। पूर्व की भांति इस बार बड़े संघ व पदयात्री जत्थे कहीं पर भी नजर नहीं आ रहे है। जिससे रामदेवरा के बाजारों में सन्नाटा पसरा हुआ है। वहीं, दुकानदार भी ग्राहकों का इंतजार करते देखे जा सकते है। इस बार मेला स्थगित हो जाने के कारण व्यापारियों के चेहरों पर भी मायूसी नजर आ रही है।
कम संख्या में पहुंच रहे श्रद्धालु
प्रशासन व पुलिस की ओर से श्रद्धालुओं को रामदेवरा नहीं आने के लिए अपील की जा रही है। अपील का पालन करने तथा कोरोना संक्रमण की महामारी से बचाव को लेकर इस बार श्रद्धालु घरों में ही रुककर पूजा कर रहे है। पूर्व के वर्षों पर नजर डालें, तो पंचमी के दिन सैंकड़ों श्रद्धालु रामदेवरा में नजर आते थे तथा एक से डेढ़ किमी तक लम्बी कतार देखने को मिलती थी, लेकिन इस वर्ष रविवार का अवकाश व पंचमी के बावजूद रामदेवरा में गिनती के श्रद्धालु देखे गए। एक अनुमान के अनुसार इन दिनों रामदेवरा में दिनभर में मात्र 500 से 700 श्रद्धालु पहुंच रहे है। जिन्हें भी दर्शन नहीं करवाए जाने के कारण वे मायूस होकर रामदेवरा की मिट्टी सिर पर लगाकर धोक देने के बाद पुन: रवाना हो रहे है।
गुरु के दर्शन भी नहीं हो रहे नसीब
लोकदेवता बाबा रामदेव के गुरु बालीनाथ महाराज का आश्रम पोकरण में स्थित है। श्रद्धालु रामदेवरा में दर्शनों के बाद सीधे पोकरण पहुंचते और गुरु बालीनाथ महाराज के आश्रम के दर्शन करते। इस बार रामदेवरा में मंदिर बंद होने के कारण बालीनाथ महाराज के आश्रम को भी बंद करवा दिया गया। जिसके कारण श्रद्धालुओं को गुरु बालीनाथ महाराज की समाधि के भी दर्शन नसीब नहीं हो पा रहे है। इसी प्रकार पोकरण फोर्ट भी बंद पड़ा है। जिससे श्रद्धालु मात्र पोकरण में घूमकर पुन: लौटते देखे जा सकते है।

रामदेवरा में कम हुई श्रद्धालुओं की तादाद
Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned