अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 21 को, होगा वर्चुअल कार्यक्रम

-घर बैठे ऑनलाइन जुड़कर कर सकेंगे योगाभ्यास

By: Deepak Vyas

Published: 20 Jun 2021, 12:42 PM IST

जैसलमेर. आगामी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर प्रात:काल 7 से 8 बजे तक आयोजित होने वाले कार्यक्रम में वर्चुअल ढंग से घर बैठे योगाभ्यास में भाग लिया जा सकेगा। आयुर्वेद विभाग की ओर से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम योग के साथ रहो, घर पर रहो थीम पर आयोजित हो रहा है। इसके अंतर्गत 21 जून को प्रात:काल 7 से 8 बजे तक डिजिटलए वर्चुअल एवं इलेक्ट्रॉनिक प्लेटफार्म के माध्यमों का अधिकाधिक उपयोग करते हुए लोग घरों से ही कार्यक्रम में जुड़ेंगे। यह कार्यक्रम जिला प्रशासन तथा आयुर्वेद विभाग के संयुक्त तत्वावधान में किया जा रहा है। जिला कलक्टर आशीष मोदी ने जैसलमेर जिलेवासियों से इस कार्यक्रम में अधिकाधिक संख्या में भाग लेकर योगाभ्यास से जुडऩे का आह्वान किया है। आयुर्वेद विभागीय उप निदेशक डॉ. रामनरेश शर्मा ने बताया कि इस ऑनलाइन कार्यक्रम से जुडऩे के लिए लिंक जारी किया गया है। इसके माध्यम से लोग अपने घर पर ही रहकर योग कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखकर योगाभ्यास कर सकेंगे।
ऑनलाइन कार्यशाला एवं प्रोटोकॉल प्रेक्टिस सेशन
योग दिवस से पूर्व आयुर्वेद विभाग द्वारा शनिवार को प्रात: 7 से 8 बजे दिवसीय ऑनलाइन कॉमन योगा कार्यशाला व प्रोटोकोल प्रैक्टिस सेशन हुआ। इसमें योग विशेषज्ञ डॉ. हेमतोष पुरोहित की ओर से योग विषयक व्यावहारिक प्रशिक्षण दिया गया। इसमें योग के बारे में जनता में योग के महत्व व दैनिक जीवन चर्या का हिस्सा बनाने के लिए प्रेरित किया गया। रविवार को भी सवेरे इसी तरह प्रेक्टिस सेशन होगा।
योग के लाभ विषयक निबंध प्रतियोगिता
उन्होंने बताया कि 8 वर्ष से 18 वर्ष के आयु वर्ग के बच्चों के लिए ऑनलाइन निबंध प्रतियोगिता भी आयुर्वेद विभाग की ओर से आयोजित की गई है। इसका विषय है योग के लाभ। प्रतियोगी निबंध का पीडीएफ फॉर्मेट बनाकर विभाग के ई मेल आइडी पर मेल कर सकेंगे। विजेताओं को आयुर्वेद विभागए जैसलमेर द्वारा सर्टिफिकेट भी प्रदान किए जाएंगे।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned