script‘उन्नत तकनीकों से कृषि के क्षेत्र में आगे आने की जरूरत’ | Organization of tree growers fair in jaisalmer from aafari jodhapur | Patrika News
जैसलमेर

‘उन्नत तकनीकों से कृषि के क्षेत्र में आगे आने की जरूरत’

आफरी जोधपुर के तत्वावधान में शनिवार को केवीके जैसलमेर में वृक्ष उत्पादक मेला का आयोजन जिला प्रमुख प्रतापसिंह सोलंकी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। अध्यक्षता मुख्य वन संरक्षक एवं निदेशक आफरी एमआर बालोच ने की। इस मौके पर प्रधान तनेसिंह सोढ़ा, पूर्व जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, प्रगतिशील कृषक डॉ. रामजीराम विशिष्ट अतिथि थे।

जैसलमेरMar 16, 2024 / 08:18 pm

Deepak Vyas

‘उन्नत तकनीकों से कृषि के क्षेत्र में आगे आने की जरूरत’

‘उन्नत तकनीकों से कृषि के क्षेत्र में आगे आने की जरूरत’

आफरी जोधपुर के तत्वावधान में शनिवार को केवीके जैसलमेर में वृक्ष उत्पादक मेला का आयोजन जिला प्रमुख प्रतापसिंह सोलंकी के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया। अध्यक्षता मुख्य वन संरक्षक एवं निदेशक आफरी एमआर बालोच ने की। इस मौके पर प्रधान तनेसिंह सोढ़ा, पूर्व जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, प्रगतिशील कृषक डॉ. रामजीराम विशिष्ट अतिथि थे। जिला प्रमुख सोलंकी एवं निदेशक ने मेले का अवलोकन किया एवं किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि वे अपनी कृषि भूमि पर अधिकाधिक पौधरोपण कर उसे उपजाऊ बना कर आय में बढ़ोतरी करें। उन्होंने वैज्ञानिकों की ओर से बताई गई उन्नत तकनीकों से अपनी खेती-बाड़ी को उपजाऊ बना कर कृषि के क्षेत्र में आगे आने की बात कही। प्रधान तनेसिंह सौढा ने प्रत्येक किसानों को अपनी भूमि पर प्रतिवर्ष पौधारौपण करने का संकल्प दिलाया। पूर्व जिला प्रमुख अंजना मेघवाल ने जैसलमेर जैसे भौगोलिक परिस्थिति एवं जमीन की अधिक से अधिक मात्रा को देखते हुए पौधे लगाने पर बल दिया। प्रगतिशील किसान डॉ. रामजीराम ने जलवायु परिवर्तन के इस बदलाव में वृक्ष एवं मोटे अन्नाज की फसलों के सम्बन्ध में विस्तृत चर्चा की। समाजसेवी नखतसिंह भाटी ने पशु खाद की उपयोगिता व फलदार खेती को बढ़ावा देने पर जोर दिया। कर्नल प्रतुल थपरियाल ने इकौलाजिकल टॉस्क फोर्स की ओर से पश्चिमी राजस्थान क्षेत्र में वन व पर्यावरण की दिशा में किए गए पौधरोपण एवं उनसे हुए पर्यावरण परिवर्तन के बारे में जानकारी कराई। अतिथियों ने खेजड़ी पर लघु फिल्म एवं आफरी की त्रैमासिक पत्रिका का विमोचन किया गया। अतिथियों ने केवीके परिसर में पौधरोपण भी किया गया। आफरी के अनुंसंधान कार्यो का वर्णन समुह समन्वयक शोध तरुणकांत ने किया। विषय-विशेषज्ञ पीआर मेघवाल प्रधान वैज्ञानिक, काजरी एवं केवीके प्रभारी दीपक चतुर्वेदी ने व्याख्यान दिया। संचालन उमाराम चौधरी ने किया। कार्यक्रम में भजनगायक महेशाराम एंड पार्टी द्वारा सांस्कृतिक प्रस्तुति दी गई। मेले में लगी प्रदर्शनी स्टॉल में प्रथम स्थान साम्भली ट्रस्ट जैसलमेर, द्वितीय स्थानए खजूर उत्कृष्ठ केन्द्र जैसलमेर एवं तृतीय स्थान भारतीय वनस्पति सर्वेक्षण जोधपुर ने प्राप्त किया। धन्यवाद ज्ञापित संगीतासिंह ने किया।

Home / Jaisalmer / ‘उन्नत तकनीकों से कृषि के क्षेत्र में आगे आने की जरूरत’

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो