script… नजर हटी और पोकरण पहुंचे बाहरी जिलों व राज्यों के लोग | People arriving from outside districts and states | Patrika News
जैसलमेर

… नजर हटी और पोकरण पहुंचे बाहरी जिलों व राज्यों के लोग

– ग्रामीण क्षेत्रोंं में सीमाओं पर नहीं है नाकाबंदी- बाहरी जिलों व राज्यों से पहुंच रहे है लोग

जैसलमेरMar 30, 2020 / 08:00 pm

Deepak Vyas

... नजर हटी और पोकरण पहुंचे बाहरी जिलों व राज्यों के लोग

… नजर हटी और पोकरण पहुंचे बाहरी जिलों व राज्यों के लोग

पोकरण. कोरोना वायरस संक्रमण के चलते बाहरी जिलों व राज्यों से यहां आने वाले प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच की जा रही है तथा उन्हें 14 दिनों तक होम क्वारेंटाइन पर रखा जा रहा है। दूसरी तरफ ग्रामीण क्षेत्रों में अन्य जिलों की सीमाओं से लगते गांवों से होकर बड़ी संख्या में लोग यहां पहुंच रहे है। जिनकी जानकारी नहीं होने पर उनका स्वास्थ्य परीक्षण नहीं हो पा रहा है। जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है। इस तरफ प्रशासन व पुलिस की ओर से कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है। गौरतलब है कि कोरोना वायरस संक्रमण के चलते देशभर में लॉकडाउन किया गया है। इसी प्रकार निजी वाहनों के संचालन पर भी रोक लगाई गई है। आवश्यक होने पर ही लोगों को यहां आने की इजाजत दी जा रही है। जिनकी भी स्वास्थ्य जांच आवश्यक है।
ग्रामीण क्षेत्रों से चुपके से पहुंच रहे लोग
जोधपुर जिला सीमा बोर्ड से लगते पदरोड़ा-रातडिय़ा मार्ग पर नाकाबंदी की कोई व्यवस्था नहीं है। जोधपुर जिले के सेतरावा होकर भणियाणा मार्ग से हर कोई जैसलमेर जिले में आसानी से प्रवेश कर सकता है। हालांकि भणियाणा पुलिस इस रोड पर गश्त अवश्य करती है, लेकिन रात के समय यहां कोई नहीं रहता। इस मार्ग से हर कोई व्यक्ति प्रवेश कर लेता है और गांवों से होते हुए अपने घर तक पहुंच जाता है।
फैल सकता है संक्रमण
राजस्थान में भीलवाड़ा, झुंझुनू, जोधपुर सहित कई जिलों में कोरोना वायरस के पॉजीटिव मरीज पाए गए है। इन जिलों में जैसलमेर के कई लोग निवास करते है। इसके अलावा अन्य राज्यों में भी कोरोना वायरस संक्रमण फैला हुआ है। यहां से लोग रात के समय इन चोर मार्गों से निकलकर अपने घर पहुंच जाते है। जिसकी जानकारी प्रशासन व पुलिस को नहीं हो पाती है। जिससे संक्रमण फैलने का खतरा बना हुआ है।
अब तक आ चुके है दर्जनों लोग
इन चोर मार्गों, जहां पुलिस व प्रशासन की कोई नाकाबंदी नहीं है, इन जगहों से दर्जनों लोग प्रवेश कर अपने घर पहुंच चुके है। ऐसे 100 से अधिक लोगों की जानकारी मिलने पर चिकित्सा विभाग की ओर से उन्हें होम क्वारेंटाइन करने के लिए पाबंद किया गया है, लेकिन कई ऐसे भी लोग है, जिनकी जानकारी अभी तक नहीं पहुंच पाई है। जिनसे यदि संक्रमण फैलता है, तो महामारी का रूप ले सकता है।

Home / Jaisalmer / … नजर हटी और पोकरण पहुंचे बाहरी जिलों व राज्यों के लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो