scriptबॉलीवुड में चमकी चमचम की चमक, पोकरण को दिलाई विश्वस्तरीय पहचान | Pokaran gets world class recognition in Bollywood | Patrika News

बॉलीवुड में चमकी चमचम की चमक, पोकरण को दिलाई विश्वस्तरीय पहचान

locationजैसलमेरPublished: Oct 15, 2020 12:03:45 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

पोकरण. सन् 1974 व 1998 में परमाणु परीक्षणों के धमाके ने जिस प्रकार से पोकरण को विश्व मानचित्र पर चमकाया, उसी प्रकार पोकरण की प्रसिद्ध चमचम भी पोकरण को नई पहचान दिला रही है। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम हो या बॉलवुड के जाने-माने एक्टर जॉन अब्राहम, पोकरण प्रवास के दौरान उन्होंने यहां की चमचम का स्वाद चखा और जमकर तारीफ भी की।

बॉलीवुड में चमकी चमचम की चमक, पोकरण को दिलाई विश्वस्तरीय पहचान

बॉलीवुड में चमकी चमचम की चमक, पोकरण को दिलाई विश्वस्तरीय पहचान

पोकरण. सन् 1974 व 1998 में परमाणु परीक्षणों के धमाके ने जिस प्रकार से पोकरण को विश्व मानचित्र पर चमकाया, उसी प्रकार पोकरण की प्रसिद्ध चमचम भी पोकरण को नई पहचान दिला रही है। पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम हो या बॉलवुड के जाने-माने एक्टर जॉन अब्राहम, पोकरण प्रवास के दौरान उन्होंने यहां की चमचम का स्वाद चखा और जमकर तारीफ भी की। गौरतलब है कि आज से करीब पांच दशक पूर्व रेलवे स्टेशन के पास निवास कर रहे स्व.हस्तीमल सेवग ने पहली बार चमचम की मिठाई बनाई। जिन्हें चमचम का जनक भी माना जाता है। स्थानीय लोग ही नहीं, दूर दराज शहरों, राज्यों में निवास कर रहे लोगों को भी यहां से चमचम भेजी जाती है। एक बार इसे खाने के बाद लोग कभी इसका स्वाद नहीं भूलते। छैने की इस मिठाई ने पूरे देश में अपनी पहचान बनाई तथा पोकरण को भी नई पहचान दिलाई है।
जमकर होती है बिक्री
50 वर्षों में चमचम ने बाजार में अपनी धाक जमाई है और पोकरण से बाहर जाने वाले व्यक्ति अपने रिश्तेदारों के लिए चमचम ले जाना कभी नहीं भूलते है। एक अनुमान के अनुसार पोकरण में स्थित होटल व्यवसाइयों की ओर से प्रतिदिन तीन से चार क्विंटल चमचम का विक्रय किया जाता है। बिना घी के बनने वाली इस मिठाई को एक सप्ताह तक भी रखा जा सकता है।
ढाई रुपए से हुई शुरुआत, आज भाव 300 से अधिक
स्व.हस्तीमल सेवग की ओर से जब चमचम का निर्माण किया गया, उस समय दूध का भाव दो आने किलो था। उनकी ओर से चमचम बनाकर ढाई रुपए किलो में बेची गई। पहले दिन 10, तो दूसरे दिन 20 किलो की बिक्र्री हुई। समय के बदलाव के साथ भाव बढ़ते गए और आज बाजार में चमचम की चमक भी बढ़ती गई। वर्तमान में इसके भाव 300 रुपए से अधिक है। अलग-अलग होटल व्यवसायी अलग भाव से बेचते है।
कलाम व अब्राहम के साथ कई हस्तियों ने चखा स्वाद
सन् 1998 में जब परमाणु परीक्षण किए गए। इस दौरान पूर्व राष्ट्रपति व उस समय के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ.एपीजे अब्दुल कलाम कई दिनों तक अपनी पहचान छिपाकर खेतोलाई गांव में सैनिकों के वेश में रहे। इस दौरान वे कई बार पोकरण भी आए और यहां से चमचम खरीदकर इसका स्वाद चखा। इसी प्रकार कुछ वर्ष पूर्व जब पोकरण में परमाणु द स्टोरी ऑफ पोकरण फिल्म की शूटिंग की गई। इस दौरान चमचम का स्वाद चखने के दृश्य भी फिल्माए गए और प्रसिद्ध अभिनेता जॉन अब्राहम ने भी इसका स्वाद चखा। इसके अलावा कई अभिनेताओं व राजनेताओं के साथ देश की नामी हस्तियों ने चमचम का स्वाद चखकर चमचम व परमाणु नगरी पोकरण को नई पहचान दिलाई है।

ट्रेंडिंग वीडियो