दिन के साथ अब रात में भी हो रही विद्युत कटौती,आखिर कब सुधरेगी व्यवस्था!

दिन के साथ अब रात में भी हो रही विद्युत कटौती,आखिर कब सुधरेगी व्यवस्था!

Deepak Vyas | Updated: 12 Jun 2019, 11:16:16 AM (IST) Jaisalmer, Jaisalmer, Rajasthan, India

पोकरण. कस्बे में गत दो माह में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से लडख़ड़ा गई है। हालात ये हो गए है कि 24 घंटे में से 12-13 घंटे ही विद्युत आपूर्ति हो पाती है। जिससे आमजन को परेशानी हो रही है।

जैसलमेर/पोकरण. कस्बे में गत दो माह में विद्युत आपूर्ति व्यवस्था पूरी तरह से लडख़ड़ा गई है। हालात ये हो गए है कि 24 घंटे में से 12-13 घंटे ही विद्युत आपूर्ति हो पाती है। जिससे आमजन को परेशानी हो रही है। बावजूद इसके डिस्कॉम के अधिकारी व्यवस्था सुधारना तो दूर की बात फोन उठाना भी मुनासिब नहीं समझ रहे है। गौरतलब है कि गत चार माह से भीषण गर्मी का मौसम चल रहा है। दो माह में कई बार आंधियों का दौर भी चला। इन आंधियों ने डिस्कॉम की विद्युत आपूर्ति व्यवस्था को पूरी तरह से झकझोर कर रख दिया। जिससे इस भीषण गर्मी के मौसम में आमजन का बेहाल हो रहा है। क्षेत्र में भीषण गर्मी का आलम यह है कि पारा 45 डिग्री पार कर रहा है। ऐसे में आमजन राहत के लिए पंखे व कूलर की शरण ले रहा है। दूसरी तरफ डिस्कॉम की बिगड़ी विद्युत व्यवस्था ने आमजन का झकझोर कर रख दिया है। पोकरण कस्बे की बात की जाए, तो दिनभर विद्युत की आवाजाही व आंखमिचौली का दौर चलता रहता है। जिससे भीषण गर्मी में आमजन को परेशानी हो रही है। गत दो माह से बिगड़ी विद्युत व्यवस्था के चलते दिनभर विद्युत की आवाजाही हो रही है। इसके साथ ही अब रात में भी विद्युत कटौती होने लगी है। देर रात 10 बजे से 12 बजे के बीच तीन से चार बार विद्युत की आवाजाही व आंखमिचौली होती है। जिससे इस भीषण गर्मी में आमजन को परेशानी हो रही है। विशेष रूप से वृद्ध व बच्चों के भीषण गर्मी में बिजली गुल हो जाने से बेहाल हो जाते है। कस्बे के कई मोहल्लों में बिजली कटौती के साथ वॉल्टेज की समस्या बनी हुई है। गरीबदास महाराज के आश्रम के पास, सालमसागर तालाब, पुरोहितों की गली, मंगलपुरा, जटावास सहित कई क्षेत्रों में वॉल्टेज की समस्या के कारण पंखे, कूलर, एसी नहीं चल पा रहे है। जिससे आमजन को परेशानी हो रही है।
जिम्मेदार नहीं उठाते फोन
भीषण गर्मी में विद्युत कटौती के साथ आमजन की शिकायत है कि अधिकारी व कार्मिक फोन नहीं उठाते है। विद्युत आपूर्ति कब सुचारु होगी, इसकी जानकारी लेने अथवा कोई शिकायत करने के लिए जब फोन करते है, तो अधिकारी व कर्मचारी फोन ही नहीं उठाते है। जिससे उपभोक्ताओं को परेशानी हो रही है। बावजूद इसके डिस्कॉम के अधिकारियोंं की ओर से व्यवस्था को सुधारने व फोन की समस्या का हल करने को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
ट्रिपिंग से हो रही समस्या
भीषण गर्मी में विद्युत लोड बढ़ गया हैै। आंधी के दौरान लाइनों में ट्रिपिंग आ जाती है। जिससे विद्युत समस्या हो जाती है। व्यवस्था को सुधारने के प्रयास किए जा रहे है।
संजय सारण, सहायक अभियंता डिस्कॉम, पोकरण।

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned