जिला कलक्टर ने किया कुछ ऐसा कि गांव वालों की यह बडी परेशानी हो गई दूर

कुछड़ी का नलकूप हुआ चालू, मोबाइल चिकित्सा टीम करेगी पशुओं का उपचार
- पूनमनगर में रात्रि चौपाल के दौरान कलक्टर ने सुनी ग्रामीणों की परिवेनदनाएं

By: jitendra changani

Published: 10 Dec 2017, 09:21 PM IST

जैसलमेर . ग्राम पंचायत पूनमनगर में आयोजित रात्रि चौपाल में शुक्रवार को जिला कलक्टर कैलाश चन्द मीना ने ग्रामीणों की परिवेदनाएं सुनी। ग्रामीणों ने बताया कि उनके वहां सरकारी नलकूप 4-5 माह से बंद है एवं पानी की समस्या है। कलक्टर ने इसे गंभीरता से लिया तथा अधीक्षण अभियंता जलदाय को निर्देश दिए कि वे स्वयं शनिवार को मौके पर रह नलकूप को चालू कर पेयजल आपूर्ति सुनिश्चित करावें।
इस दौरान जिला प्रमुख अंजना मेघवाल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग भार्गव, अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी रामेश्वरलाल मीना, विकास अधिकारी सुखराम विश्नोई, तहसीलदार वीरेन्द्रसिंह, सरपंच पूनमनगर राजबाला सहित जिलाधिकारी व कई ग्रामीण उपस्थित थे।
बकाया बिल जमा करावें, 24 घण्टे मिलेगी बिजली
जिला कलक्टर ने पूनमनगर व कुछड़ी में सरकारी पेयजल स्कीम पर विद्युत आपूर्ति पर्याप्त मात्रा में कराने के निर्देश अधीक्षण अभियंता को दिए। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि पंचायत में विद्युत बिलों के 43 लाख रुपए बकाया है तथा बिजली चोरी भी हो रही है। इस संबंध में जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से कहा कि वे बकाया बिलों का भुगतान शीघ्र करें इसमें किसी प्रकार की देरी नहीं बरतें। उन्होंने सरपंच को बकायादारों की सूची दी एवं कहा कि जो भी व्यक्ति, बिजली चोरी करता उसका नाम बताएं ताकि उनके खिलाफ कार्रवाई की जा सके। उन्होंनें यह भी कहा कि ग्रामीण शीघ्र बकाया बिल राशि जमा करा देगें तो 24 घण्टे बिजली आपूर्ति कराई जाएगी।

Jaisalmer patrika
IMAGE CREDIT: patrika

पशुओं का करें बीमा, मोबाइल वेन भेजें
चौपाल में ग्रामीणों ने बताया कि यहां बीमार पशुओं के उपचार के लिए पशु कम्पाउंडर नहीं है। इस पर उन्होंने संयुक्त निदेशक पशुपालन को निर्देश दिए कि वे सप्ताह में दो दिन पशु कम्पाउंडर भेजें। वहीं मोबाइल पशु चिकित्सा टीम भेज बीमार पशुओं का उपचार करें एवं सोमवार को यहां कैम्प लगाकर पशुओं का बीमा करवाना सुनिश्चित करें।
दिव्यांगों के व्यक्तिगत लाभ के कार्य करें स्वीकृत
जिला कलक्टर ने ग्रामीणों से दिव्यांगजन की जानकारी ली एवं ग्रामसेवक को निर्देश दिए कि वे शत-प्रतिशत दिव्यांगों के यहां महानरेगा मे केटेगरी ‘बी’ में 3 लाख तक के कार्य स्वीकृत कर उन्हें लाभान्वित करावें।
वंचित घरों में बने शौचालय
जिला कलक्टर ने कहा कि अब भी जिन घरों में शौचालय नहीं बने हैं उनके घरों में महानरेगा में शौचालय का निर्माण करवाकर उन्हें लाभान्वित करावें। इसके साथ ही बेसलाइन सर्वे में जिन शौचालयों का भुगतान नहीं हुआ उनको तीन दिवस में कराने के निर्देश दिए।
मतदाता सूची में जुड़वाएं नाम
उन्होंने कहा कि 1 जनवरी 2018 को जो युवा 18 वर्ष का हो गया वे मतदाता सूची विशेष पुनरीक्षण कार्यक्रम के तहत अपने नाम अवश्य ही जुडवाएं। उन्होंनें कहा कि एक भी पात्र व्यक्ति व युवा मतदाता सूची में नाम जुड़वाने से वंचित नहीं रहें।

Show More
jitendra changani Desk/Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned