scriptसबको राशन का गेंहू मिलने की अफवाह फैली, परेशान हो रहे लोग | Rumors of everyone getting wheat wheat spread | Patrika News
जैसलमेर

सबको राशन का गेंहू मिलने की अफवाह फैली, परेशान हो रहे लोग

– एनएफएस के पात्रों को ही गेंहू दिए जाने का प्रावधान

जैसलमेरApr 01, 2020 / 08:19 pm

Deepak Vyas

सबको राशन का गेंहू मिलने की अफवाह फैली, परेशान हो रहे लोग

सबको राशन का गेंहू मिलने की अफवाह फैली, परेशान हो रहे लोग

जैसलमेर. जैसलमेर में राशन की दुकानों से सबको गेंहू मिलने की अफवाहों के चलते बड़ी तादाद में लोग अपने राशन कार्डों पर पार्षदों से मोहर लगवाकर उनके हस्ताक्षर करवाने के लिए बुधवार को मारे-मारे फिरते नजर आए। अनेक लोग जिनमें महिलाएं बड़ी संख्या में शामिल थीं, को किसी ने कह दिया कि राज्य सरकार उचित मूल्य दुकानों के माध्यम से हर किसी को राशन कार्ड में अंकित व्यक्तियों के हिसाब से नि:शुल्क या नाममात्र की राशि पर गेंहू मुहैया करवा रही है। इसके लिए उन्हें ई-मित्र सेंटर पर जाकर अथवा संबंधित वार्ड पार्षद से कार्ड पर ‘ठप्पा लगवाना होगा। चूंकि लॉकडाउन के चलते ई-मित्र सेंटर पर ताले लटक रहे हैं इसलिए वे लोग अपने वार्ड के पार्षद के पास पहुंचे। अनेक पार्षदों को भी इस संबंध में जानकारी नहीं होने के चलते उन्होंने राशन कार्डों के पीछे वाले पृष्ठ पर अपने नाम की मोहर लगाकर दस्तखत कर दिए।
यह है सच्चाई
राज्य सरकार ने गेंहू की व्यवस्था केवल एनएफएस (राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम) के तहत चयनित परिवारों के राशन कार्डों पर ही गेंहू देने का निर्णय किया है। ऐसे परिवारों को राशन की दुकानों पर से गेंहू मिलना शुरू भी हो गया। सरकार की ओर से एनएफएसए, स्टेट बीपीएल, अंत्योदय अन्न योजना में चयनितों के लिए राशन की दुकानों पर गेंहू की व्यवस्था की गई है। अभी राज्य सरकार ने प्रति यूनिट पांच किलो गेंहू दिया है। अंत्योदयी परिवार को प्रति राशन कार्ड एक किलो चीनी दी जा रही है। केंद्र सरकार ने पांच किलो अतिरिक्त गेंहू देने की घोषणा की है, जिसका वितरण आने वाले दिनों में किया जाएगा। जो राशन कार्ड धारी परिवार उक्त योजनाओं में चयनित नहीं हैं, उन्हें राशन का गेंहू नहीं दिया जा रहा। इसके बावजूद गलत जानकारी फैलने की वजह से बुधवार को बड़ी तादाद में शहरवासी वार्ड पार्षदों को ढूंढ़ कर उनसे अपने राशन कार्ड पर मोहर लगवाकर व दस्तखत करवाने यहां-वहां घूमते नजर आए। जिला रसद अधिकारी भागुराम महला ने बताया कि सबको राशन का गेंहू दिए जाने की अफवाह के कारण यह स्थिति बनी है। उन्होंने बताया कि जिले में ३३३ राशन की दुकानें संचालित हो रही हैं। जहां वर्तमान में योजनाओं में चयनित परिवारों को गेंहू वितरित करवाया जा रहा है।

Home / Jaisalmer / सबको राशन का गेंहू मिलने की अफवाह फैली, परेशान हो रहे लोग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो