scriptक्षतिग्रस्त पड़ा है विद्यालय भवन, चारदीवारी नहीं होने से पशुओं का डेरा | School building has been damaged, animal camp due to lack of boundary | Patrika News
जैसलमेर

क्षतिग्रस्त पड़ा है विद्यालय भवन, चारदीवारी नहीं होने से पशुओं का डेरा

भय के बीच कैसे होगा अध्ययन!

जैसलमेरJul 24, 2021 / 05:29 pm

Deepak Vyas

क्षतिग्रस्त पड़ा है विद्यालय भवन, चारदीवारी नहीं होने से पशुओं का डेरा

क्षतिग्रस्त पड़ा है विद्यालय भवन, चारदीवारी नहीं होने से पशुओं का डेरा

पोकरण. क्षेत्र के ऊजला गांव स्थित भीलों की ढाणी के राजकीय प्राथमिक विद्यालय का भवन क्षतिग्रस्त होने के कारण इसके ध्वस्त हो जाने व बड़े हादसे की आशंका बनी हुई है। गौरतलब है कि वर्षों पूर्व ढाणी में राजकीय प्राथमिक विद्यालय की स्थापना कर भवन का निर्माण करवाया गया था। निर्माण के बाद एक बार भी मरम्मत नहीं किए जाने के कारण भवन पूरी तरह से क्षतिग्रस्त पड़ा है। बारिश के दौरान छतों से पानी टपकता रहता है। भवन की दीवारों में जगह-जगह दरारें आ जाने के कारण पूरी तरह से जर्जर अवस्था में पड़ा है। ऐसे में बारिश के दौरान भवन के भरभरा गिर जाने अथवा ध्वस्त हो जाने का खतरा बना हुआ है। बावजूद इसके शिक्षा विभाग की ओर से भवन की मरम्मत को लेकर कोई कार्रवाई नहीं की जा रही है।
पशुओं का रहता है डेरा
भीम आर्मी के प्रदेश उपाध्यक्ष कैलाश भील ऊजला ने बताया कि विद्यालय भवन निर्माण के दौरान यहां चारदीवारी का निर्माण करवाया गया था। निर्माण के बाद एक बार भी मरम्मत नहीं होने के कारण चारदीवारी जगह-जगह से टूट चुकी है। आसपास रेत का ढेर लग जाने के कारण पशुओं का विद्यालय परिसर में जमावड़ा लगा रहता हैै, जो यहां गंदगी फैला रहे है। कई बार ग्रामीणों व बच्चों को विद्यालय की सफाई करनी पड़ती है। जिससे उन्हें परेशानी हो रही है। जबकि जिम्मेदार कोई ध्यान नहीं दे रहे है। उन्होंने बताया कि यदि भवन व चारदीवारी की मरम्मत को लेकर शीघ्र कार्रवाई नहीं की गई, तो उनकी ओर से तालाबंदी कर आंदोलन किया जाएगा।

Home / Jaisalmer / क्षतिग्रस्त पड़ा है विद्यालय भवन, चारदीवारी नहीं होने से पशुओं का डेरा

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो