scriptमेडिकल कॉलेज के लिए नई जमीन की तलाश, वर्तमान जमीन पर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन | Search for new land for medical college, high-tension line passing thr | Patrika News
जैसलमेर

मेडिकल कॉलेज के लिए नई जमीन की तलाश, वर्तमान जमीन पर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन

-भविष्य के लिहाज से कम 55 बीघा जमीन

जैसलमेरFeb 02, 2021 / 08:34 am

Deepak Vyas

मेडिकल कॉलेज के लिए नई जमीन की तलाश, वर्तमान जमीन पर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन

मेडिकल कॉलेज के लिए नई जमीन की तलाश, वर्तमान जमीन पर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन

जैसलमेर. सीमांत जैसलमेर जिला मुख्यालय पर प्रस्तावित मेडिकल कॉलेज के लिए अब नई जमीन की तलाश की जा रही है। नगर विकास न्यास यूआइटी की ओर से पूर्व में रामगढ़ मार्ग स्थित अमर शहीद सागरमल गोपा बहुउद्देशीय आवासीय योजना में इसके लिए 55 बीघा जमीन का आवंटन किया हुआ है। उस जमीन के बीचोबीच से बिजली की हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। इसके अलावा भविष्य की जरूरतों के मद्देनजर चिकित्सा विभाग कम से कम एक सौ बीघा जमीन चाहता है। अब इसी मार्ग पर नए स्थान की तलाश का काम आने वाले दिनों में किया जाएगा। चिकित्सा विभाग की ओर से यूआईटी को इस संबंध में पत्र लिखा गया है।
मौका देखा तो नजर आई कमी
जैसलमेर में मेडिकल कॉलेज की स्थापना के लिए केंद्र और राज्य सरकार मिलकर सहयोग करेंगे। केंद्र ने इसके लिए 350 करोड़ रुपए देने की घोषणा कर रखी है। कोई एक साल पहले यूआईटी की तरफ से 55 बीघा जमीन कागजों में आवंटित कर दी गई। इस दौरान कोरोना संकट आ गया और बात ऊपरी स्तर पर ही चलती रही। जानकारी के अनुसार राज्य सरकार ने इसके लिए दिल्ली की किसी फर्म को नक्शा बनाने से लेकर काम करवाने का जिम्मा सौंपा है। उस फर्म के इंजीनियर मौका देखने जैसलमेर आ गए तथा जवाहर चिकित्सालय के पीएमओ डॉ. जेआर पंवार आदि उनके साथ मौके पर पहुंचे तो पाया कि जमीन के बीचोबीच से हाईटेंशन लाइन गुजर रही है। इसके अलावा भविष्य में मेडिकल कॉलेज कैम्पस में ही अस्पताल निर्माण करने की योजना बनने पर जरूरी है कि ज्यादा जमीन ली जाए। जानकारी के अनुसार वर्तमान में जहां जमीन दी गई है, वहां पास में और जमीन यूआईटी के पास खाली नहीं है। बीच में आम रास्ता आया हुआ है तो नियमानुसार सड़क के उस पार भी जमीन नहीं दी जा सकती क्योंकि तब मेडिकल कॉलेज के बीच में से आम रास्ता गुजरेगा। वैसे कॉलेज के लिए नई जमीन की तलाश रामगढ़ मार्ग पर ही की जा रही है क्योंकि यह जिला अस्पताल से ज्यादा दूरी पर नहीं हो सकता।
अभी जमीन की है कमी
स्थानीय चिकित्सा अधिकारी मेडिकल कॉलेज के लिए अतिरिक्त जमीन चाहते हैं ताकि भविष्य में वहां अस्पताल बनाना पड़े या विस्तारीकरण हो तो जमीन की वैसी कमी महसूस नहीं होए जैसी वर्तमान में जवाहर चिकित्सालय में की जा रही है। बताया जाता है कि उनकी इस सोच को जिला कलक्टर और क्षेत्रीय विधायक ने भी समर्थन दिया है। इस मामले में जमीन भी एक जगह पर लेने के पीछे यह सोच है कि भविष्य में चिकित्सा सुविधा तीन जगहों पर बंटी हुई न हो।
फैक्ट फाइल
-350 करोड़ की लागत से बनेगी मेडिकल कॉलेज
-55 बीघा जमीन की हुई है आवंटित
-100 बीघा की जताई जा रही जरूरत

अतिरिक्त जमीन मांगी है
चिकित्सा विभाग ने 45 बीघा अतिरिक्त जमीन की मांग की है। वर्तमान में जहां आवंटन है, उससे लगती तो इतनी जमीन उपलब्ध नहीं है। ऐसे में नया स्थान देखना पड़ सकता है।
-अनुराग भार्गव, सचिव, यूआईटी, जैसलमेर
जल्दबाजी में निर्णय नहीं
जमीन का मामला भविष्य के लिहाज से बहुत महत्वपूर्ण है। ऐसे में जल्दबाजी में निर्णय नहीं करना चाहते। ज्यादा जमीन भविष्य की योजना के लिए आवश्यक है। नए स्थान की संभावना पर सभी पक्ष मिलकर निर्णय लेंगे।
-डॉ. जेआर पंवार, पीएमओ, जवाहर चिकित्सालय जैसलमेर

Home / Jaisalmer / मेडिकल कॉलेज के लिए नई जमीन की तलाश, वर्तमान जमीन पर से गुजर रही हाईटेंशन लाइन

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो