scriptपाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में सत्यापन को लेकर गंभीरता जरूरी | Seriousness is necessary regarding verification in the border Jaisalme | Patrika News
जैसलमेर

पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में सत्यापन को लेकर गंभीरता जरूरी

 
रोजगार के खुले मार्ग तो मंडराये आशंका के बादल भी
-सैकड़ों की संख्या में रोजगार से जुड़े हैं बाहरी क्षेत्रों से आए लोग
 

जैसलमेरFeb 12, 2024 / 08:37 pm

Deepak Vyas

पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में सत्यापन को लेकर गंभीरता जरूरी

पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में सत्यापन को लेकर गंभीरता जरूरी

बांग्लादेशी नागरिक के जैसलमेर की एक होटल में नाम बदलकर काम करने का मामला सामने आने और उसके एटीएस के हत्थे चढऩे के बाद एक बार फिर स्वर्णनगरी की आंतिरिक सुरक्षा को लेकर आशंका के बादल गहराने लगे हैं। जैसलमेर शहरी क्षेत्र हो या गांव, विगत वर्षों में यहां रोजगार के मार्ग खुले हैं, वहीं बड़ी संख्या में बाहरी लोगों की आवक ने सुरक्षा को लेकर खतरा भी बढ़ा है। बाहर से आए कई लोगों के बारे में किसी पुख्ता जानकारी ही नहीं है। यह बात किसी से छिपी नहीं है कि हर हादसे की वजह कोई न कोई लापरवाही ही रहती है, लेकिन जिम्मेदारों की उदासीनता का दौर अभी तक थमा नहीं है।

एजेंसियों के लिए भी चिंता

बाहरी होने पर भी यहां रहने वालीे हजारों लोगों का पुलिस सत्यापन नहीं होना सुरक्षा एजेंसियों के लिए चिंता का एक बड़ा कारण बना हुए है। हर वर्ष रोजी-रोटी की आस में बाहर से कई व्यक्ति यहां आए दिन आ रहे हैंं और रोजगार भी प्राप्त कर चुके हैं। इनमें से कई लोगों का पुलिस सत्यापन नहीं होने से सुरक्षा को लेकर चिंता होना लाजमी है। उधर, पुलिस अधिकारियों का तर्क है कि इस संबंध में संबंधित फर्म, संस्थानों और कंपनियों को नोटिस दिए जाते हैं।

प्रतिबंधों का यह है बंधन

-क्रिमिनल संशोधन एक्ट 1996 के तहत अधिसूचित थाना क्षेत्रों में किसी भी बाहरी व्यक्ति के प्रवेश के लिए अनुमति लेना अनिवार्य है।

-जैसमलेर में 2008 में बोर्डर को बेचने के मामले के बाद इस कानून को सख्त किया गया है।

-बिना परमिशन मिलने पर व्यक्ति के खिलाफ पुलिस कार्रवाई कर सकती है।

Hindi News/ Jaisalmer / पाक सीमा से सटे सरहदी जैसलमेर जिले में सत्यापन को लेकर गंभीरता जरूरी

ट्रेंडिंग वीडियो