scriptThe hunting eagle was caught by the soldiers of bsf at jaisalmer borde | सीमा पार से आया शिकारी बाज सीसुब के जवानों ने पकड़ा | Patrika News

सीमा पार से आया शिकारी बाज सीसुब के जवानों ने पकड़ा

locationजैसलमेरPublished: Feb 05, 2024 08:43:36 pm

Submitted by:

Deepak Vyas

- बाज के पंखों पर ट्रांसमीटर और एंटीना, पंजों में रिंग

सीमा पार से आया शिकारी बाज सीसुब के जवानों ने पकड़ा
सीमा पार से आया शिकारी बाज सीसुब के जवानों ने पकड़ा

भारत-पाकिस्तान सीमा क्षेत्र में पाकिस्तान की तरफ से आए एक शिकारी बाज को सीमा सुरक्षा बल के चौकस जवानों ने पकड़ लिया है। बाज के पंखों पर ट्रांसमीटर और एंटीना और पंजों में रिंग लगी देख कर बल के जवान भी चौंक गए। बल की 35वीं वाहिनी के जवानों ने इस बारे में अधिकारियों को सूचित किया और जांच पड़ताल करने के बाद बाज को शाहगढ़ पुलिस के हवाले कर दिया। अब बल के साथ पुलिस इस पक्षी के पंखों पर लगे ट्रांसमीटर और एंटीना की जांच में जुटे हैं। गौरतलब है कि विगत कुछ अर्से के दौरान सीमा पार से बाज और कबूतरों सहित पक्षियों के आगमन का सिलसिला लगातार जारी है। इसके मद्देनजर सीमा सुरक्षा बल ने भी तारबंदी के निकट चौकसी को और पैना किया है। जानकारी के अनुसार ताजा मामला रविवार शाम का है। जब शाहगढ़ क्षेत्र में 35वीं बटालियन के जवान तारबंदी की चौकसी कर रहे थे और उन्हें पाकिस्तान की तरफ से भारतीय सीमा में एक बाज प्रविष्ट होता नजर आया। इस पर जवानों ने खासी मशक्कत के बाद उसे पकड़ लिया। बाज के पंखों में ट्रांसमीटर और एंटीना व पंजों में रिंग लगी नजर आई।

लगातार सामने आ रहे मामले

पिछले जनवरी माह में भी सीमा पार से पक्षियों के भारतीय सीमा में प्रविष्ट होने के एक के बाद एक मामले सामने आए हैं। इस कड़ी में 1 जनवरी को सीमा सुरक्षा बल ने रामगढ़ क्षेत्र से सटे सीमावर्ती इलाके में तारबंदी में फंसा एक मृत बाज देखा। जिसके पंखों में जीपीएस और एंटीना लगे हुए थे। ऐसे ही 8 जनवरी को शाहगढ़ क्षेत्र में सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने एक पाकिस्तानी ड्रोन को पकड़ा था। 10 जनवरी को सीमा पार से उड़ कर आए कबूतर को सीसुब ने पकड़ा था। जिसके पंजों में रिंग लगी हुई थी। इसी तरह से पहली बार नहरी क्षेत्र के मुरब्बे में एक रिंग लगा हुआ कबूतर किसानों ने पकड़ा था।

ट्रेंडिंग वीडियो