scriptसंस्थागत प्रसवों की वस्तुस्थिति जानने को भी जारी रहा सर्वे | The survey continued to know the status of institutional deliveries | Patrika News
जैसलमेर

संस्थागत प्रसवों की वस्तुस्थिति जानने को भी जारी रहा सर्वे

-सर्वे टीमों ने ग्रामीण क्षेत्रों में प्रसूताओं के घर पहुंच कर ली जानकारी-सर्वे में विगत दो माह में हुई होम डिलेवरी पर रहा फोकस

जैसलमेरJan 16, 2021 / 09:53 am

Deepak Vyas

संस्थागत प्रसवों की वस्तुस्थिति जानने को भी जारी रहा सर्वे

संस्थागत प्रसवों की वस्तुस्थिति जानने को भी जारी रहा सर्वे

जैसलमेर. जिला कलक्टर आशीष मोदी के निर्देश पर संस्थागत प्रसवों की हकीकत जानने चलाया गया दो दिवसीय अभियान शुक्रवार को समाप्त हो गया। इसके लिए कुल 12 सर्वे टीमों में शामिल अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों में होम डिलेवरी कराने वाले चिह्नित परिवारों के घरों में पहुंच कर विस्तार से जानकारी ली और सर्वे प्रपत्र भरा तथा इसे ऑनलाइन किया। कुल 35 बिन्दुओं वाले इस सर्वे प्रपत्र में वे सारी जानकारी संग्रहित की गई जो वांछित है। इस दौरान उन सभी सूचीबद्ध परिवारों के घरों में पहुंच कर सर्वें किया गया जिनमें पिछले दो माह में होम डिलेवरी हुई है।
जिला कलक्टर आशीष मोदी ने बताया कि जिला प्रशासन की ओर से कराए गए सर्वे कार्य से संस्थागत डिलेवरी को प्रोत्साहित करने को सम्बल मिलेगा। वे सभी कारण और समस्याएं उभर कर सामने आएंगी, जिनकी वजह से संस्थागत की बजाय होम डिलेवरी कराई जाती रही है। सर्वे में सामने आए कारणों पर अध्ययन. अनुसंधान कर संस्थागत प्रसव को प्रोत्साहित करने के लिए ठोस कार्ययोजना बनाकर इसका क्रियान्वयन किया जाएगा ताकि संस्थागत प्रसव में शत.प्रतिशत लक्ष्यों का अर्जन किया जा सके।
संस्थागत प्रसव संबंधी शपथ दिलाई गई
सर्वे में शामिल अधिकारियों ने विभिन्न स्थानों पर महिलाओं को संस्थागत डिलीवरी को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव सहभागिता निभाने की शपथ दिलाई।

Home / Jaisalmer / संस्थागत प्रसवों की वस्तुस्थिति जानने को भी जारी रहा सर्वे

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो