कोरोना के साये में इस बार का गणतंत्र दिवस

-छोटे बच्चों व बुजुर्गों की भागीदारी नहीं होगी
-प्रशासन कर रहा नई गाइडलाइन का इंतजार

By: Deepak Vyas

Published: 14 Jan 2021, 11:42 AM IST

जैसलमेर. वैश्विक महामारी कोरोना से निपटने के लिए वैक्सीनेशन अब चंद दिन की दूरी पर है। संक्रमण के मामले भी पहले के मुकाबले काफी कम हो गए हैं, इसके बावजूद आगामी गणतंत्र दिवस पर कोरोना का साया देखने में आ सकता है। इस राष्ट्रीय पर्व के आयोजन में बच्चों व बुजुर्गों को शामिल नहीं किया जाएगा तथा सरकारी स्तर पर गाइडलाइन की पूर्ण पालना की जाएगी। हालांकि प्रशासन को अभी तक सरकार की ओर से गणतंत्र दिवस के लिए अलग से गाइडलाइन का भी इंतजार है। वैसे अभी तक जो स्थिति है, उसके अनुसार पूनम स्टेडियम में होने वाले जिलास्तरीय कार्यक्रम में हर बार से करीब आधी भीड़ एकत्रित की जा सकती है। ऐसे ही मुख्य समारोह के बाद कलक्टर निवास पर आयोजित होने वाले अल्पाहार कार्यक्रम के संबंध में भी खुलासा नहीं हो पाया है। प्रशासन को इस मामले में भी सरकारी दिशा.निर्देशों का इंतजार है।
स्वतंत्रता दिवस पर रही थी छाया
गौरतलब है कि गत स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम पर पूरी तरह से कोरोना की छाया रही थी। तब सरकारी निर्देशानुसार हमेशा होने वाले बहुत से कार्यक्रम निरस्त कर दिए गए थे। गत दिनों जिला कलक्टर की ओर से आगामी गणतंत्र दिवस के संबंध में ली गई बैठक में इतना कहा गया कि कार्यक्रम के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग की पालना सुनिश्चित की जाएगी। साथ ही गाइडलाइन की पूर्णतया पालना करने और बच्चों व बुजुर्गों को उनके स्वास्थ्य की सुरक्षा के मदद्ेनजर कार्यक्रम में आमंत्रित नहीं करने के निर्देश जारी किए गए। कार्यक्रम में कोरोना वॉरियर्स को आमंत्रित करने, पानी, बिजली, सुरक्षा, चिकित्सा की व्यवस्थाएं करने के लिए कहा गया।
खुल रहे हैं विद्यालय
इस बीच आगामी 18 तारीख से सरकार ने कक्षा 9 से 12 तक के विद्यार्थियों के लिए विद्यालयों में पढ़ाई शुरू करवाने का आदेश जारी कर दिया है। सरकार ने इन विद्यार्थियों को एक दिन छोड़कर एक दिन बुलाने के लिए कहा है। इससे यह तय है कि नई गाइडलाइन में छोटे बच्चों को गणतंत्र दिवस समारोह में शामिल नहीं करने के लिए कहा जाएगा। स्कूलें खोलने के आदेश की एसओपी में भी यह कहा गया है कि बच्चे समारोहों में भाग नहीं लेंगे। विशेष हालात में बड़े बच्चों को सीमित संख्या में बुलाया जा सकता है। कार्यवाहक मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी दलपतसिंह सोलंकी ने बताया कि स्कूल खोलने की एसओपी में बच्चों के समारोह.रैली आदि में भाग नहीं लेने के बारे में निर्देशित किया गया है, फिर भी नई गाइडलाइन का इंतजार किया जा रहा है। उसमें जैसे दिशा निर्देश मिलेंगे, कार्रवाई की जाएगी।

Deepak Vyas Bureau Incharge
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned