JAISALMER NEWS- राजस्व लोक अदालत शिविर के पहले दिन यह रहे हाल, इतने हुए जनता के काम

By: jitendra changani

Published: 02 May 2018, 11:01 PM IST

Jaisalmer, Rajasthan, India

Rajasthan patrika

1/2

चांधन. राज्य सरकार की ओर से शुरू किए गए राजस्व लोक अदालत अभियान व न्याय आपके द्वार शिविर का कस्बे मे आयोजन किया गया। अभियान की शुरूआत सीओ जिलापरिषद अनुराग भारद्वाज, उपखण्ड अधिकारी जैसलमेर हंसमुख कुमार,जैसलमेर पंचायत समिति प्रधान अमरदीन फकीर, तहसीलदार जैसलमेर विरेन्द्रसिंह, विकास अधिकारी धनदान देधा व सरपंच किरण कंवर उपस्थित थे। जिला कलक्टर केसी मीना ने भी शिविर में उपस्थित होकर प्रगति जानी तथा समस्याएं सुनकर अधिकारियों को समस्याओं के निस्तारण के निर्देश दिए। ग्राम पंचायत के अटल सेवा केन्द्र पर आयोजित शिविर में बड़ी संख्या में ग्रामीणों ने भाग लिया। शिविरर में खातेदारी भूमि से संबंधित प्रकरण, बंटवारनामे व नामान्तरण जैसे कार्य मौके पर निपटाए गए। ग्रामीणों ने कस्बे में बढ़ रहे अतिक्रमणों की भी शिकायत की। इसके अतिरिक्त सोजिया की ढाणी, कलरो की ढाणी आदि में पेयजल की समस्या से भी अवगत कराया। फतेहगढ़ उपखंड क्षेत्र के ग्राम पंचायत मंडाई में स्थित अटल सेवा केन्द्र में ग्राम पंचायत मंडाई के अधीन आने वाले गांवो व ढाणियों के ग्रामीणों की समस्याओं के निराकरण के लिए राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर का आयोजन हुआ। शिविर में ग्रामीणों की समस्याओं को सुनकर शिविर प्रभारी रामेश्वर मीणा ने उनके निराकरण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। शिविर प्रभारी मीणा ने बताया कि राज्य सरकार की ओर से राजस्व विभाग सहित अन्य विभागों से संबंधित मामलों के हाथोंहाथ निस्तारण के लिए आयोजित शिविर में मंगलवार को धारा 88 के तहत 1 प्रकरण व धारा 136 के तहत 1 प्रकरण का निस्तारण किया गया। राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार शिविर के दौरान तहसीलदार मुकेश मीणा ने किसानों की आपसी सहमति से कृषि भूमि के 2 पारिवारिक बंटवारे किए। शिविर के दौरान 78 नामांतरणकरण स्वीकृत किए गए। शिविर में 88 राजस्व रेकार्ड की प्रतिलिपियां उपलब्ध करवाई गई। शिविर में 61 नाम शुद्धिकरण किए गए। शिविर के दौरान 121 अन्य मामलों का हाथोंहाथ निस्तारण किया गया।शिविर के दौरान जिला प्रमुख अंजना मेघवाल नेे ग्रामीणों की समस्याओंं को सुना। शिविर में पंचायत समिति सम विकास अधिकारी लाधूराम विश्नोई सरपंच कमलसिंह सोलंकी, ग्रामसेवक सबलसिंह भाटी आदि उपस्थित थे।

जिले में राजस्व लोक अदालत शिविरों के अन्तर्गत
जैसलमेर . राज्य सरकार की ओर से राजस्व लोक अदालत-न्याय आपके द्वार शिविरों में मौके पर ही म्यूटेन खोले जा रहें है, वहीं संयुक्त खातों का विभाजन किया जाकर बंटवारे का प्रकरण निस्तारित किए जा रहें है। शिविर में धारा 136 में जहां नाम शुद्धिकरण किया जा रहा है, वहीं खातेदारी अधिकार भी प्रदान किए जा रहे है। जिला कलक्टर कैलाशचन्द मीना ने बताया कि जिले में 01 मई से शुरू हुए न्याय आपके द्वार शिविर की कड़ी ग्रामपंचायत मुख्यालय चांधन, मण्डाई और सादा में राजस्व शिविरों का आयोजन किया गया। उन्होंने बताया कि इसमें उपखण्ड जैसलमेर, पोकरण, व फतेहगढ़ की पंचायतों में शिविरों के माध्यम से लोगों को लाभान्वित किया गया है। शिविरों के तहत 3 तहसीलों के तहसीलदारों एवं नायब तहसीलदारों की ओर से धारा 135 के तहत कुल 99 नामान्तरकरण खोले जाकर राजस्व रिकॉर्ड में दर्ज किए गए है। इसी तरह धारा 53 के तहत 14 खातों का विभाजन कर बंटवारें के प्रकरण निस्तारित किए जाकर लोगों को बहुत बडी राहत प्रदान की गई है। इन खातों के विभाजन होने से सैकड़ों लोग जहां लाभान्वित हुए वहीं उन्हें अपनी-अपनी भूमि का असली हकदार प्रदान किया गया। शिविरों में तहसीलदारों की ओर 56 मामलों में खाता दुरस्ती के प्रकरण निस्तारित किए गए, वहीं सीमाज्ञान के 2 प्रकरण निस्तारित किए गए। शिविरों में 09 आवेदन पत्र सीमा ज्ञान के प्राप्त भी किए गए। इसके साथ ही 01 गैर खातेदारों को खातेदारी अधिकार प्रदान किए गए। धारा 251 का 01 प्रकरण निस्तारित किया गया तथा इन शिविरों में 298 लोगों को राजस्व की नकलें प्रदान की गई और 194 अन्य प्रकरण निस्तारित किए गए। शिविरों के माध्यम से 674 प्रकरण निस्तारित किए गए। जिला कलक्टर ने बताया कि इन शिविरों में उपखण्ड अधिकारियों द्वारा धारा 136 के तहत 8 खातों का दुरस्तीकरण किया जाकर संबंधित लोगों को राहत प्रदान की गई। इन शिविरों के माध्यम से धारा 88 के तहत 01 एवं धारा 188 के तहत 02 प्रकरण निस्तारित किए गए।

पंचायत स्तर पर प्रभारी अधिकारियों व कार्मिकों की नियुक्ति
राजस्व लोक अदालत न्याय आपके द्वार 2018 के तहत 3 मई से 28 जून तक की अवधि के लिए ग्राम पंचायत मुख्यालयों पर लगने वाले राजस्व शिविरों के आयोजन को लेकर संबंधित पंचायत स्तर पर अधिकारियों व कार्मिकों की नियुक्ति की गई है। विकास अधिकारी पंचायत समिति जैसलमेर धनदान देथा ने बताया कि राजस्व लोक अदालत शिविरों के बेहतरीन ढंग से संचालन के लिए नियुक्त किए गए इन संबंधित अधिकारियों और कार्मिकों को निर्देशित किया गया है कि वे शिविर आयोजन होने से एक दिवस पूर्व संबंधित ग्रामपंचायत में आवश्यक रुप से उपस्थित होकर शिविर आयोजन बाबत संपूर्ण तैयारियां पूर्ण करेंगे।

 

 

Show More

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned