scriptVideo: खुल गए स्कूल, अध्ययन कार्य हुआ शुरू | Video: Schools opened, study started | Patrika News
जैसलमेर

Video: खुल गए स्कूल, अध्ययन कार्य हुआ शुरू

– अधिकारियों ने किया निरीक्षण

जैसलमेरJan 18, 2021 / 09:20 pm

Deepak Vyas

Video: खुल गए स्कूल, अध्ययन कार्य हुआ शुरू

Video: खुल गए स्कूल, अध्ययन कार्य हुआ शुरू

पोकरण. कोरोनाकाल के कारण गत नौ माह से बंद पड़े विद्यालय सोमवार को पुन: शुरू हुए। हालांकि सरकार की ओर से फिलहाल कक्षा नौ से 12वीं तक की कक्षाएं संचालित की गई है, लेकिन नौ माह बाद पुन: विद्यालय शुरू होने से रोनक अवश्य लौट आई है। गौरतलब है कि कोरोना महामारी के कारण गत मार्च माह में देशभर में लॉकडाउन के साथ विद्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया गया था। जिसके बाद से विद्यालय बंद ही पड़े थे। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार सोमवार को कक्षा नौ से 12वीं तक में शिक्षण कार्य शुरू करवाने की प्रक्रिया के अंतर्गत विद्यालय खोले गए। सोमवार को सुबह 10 बजे विद्यार्थियों का विद्यालय आना शुरू हो गया। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार विद्यालय में प्रार्थना सभा नहीं करवाई गई। विद्यालय में प्रवेश करते समय सभी विद्यार्थियों के हाथ सैनेटाइज किए गए। इसके बाद उन्हें सीधे कक्षा कक्षों में प्रवेश दिया गया। कक्षा कक्षों में भी सोशल डिस्टेंसिंग की पूरी पालना के साथ उनके बैठने की व्यवस्था की गई। निर्धारित दूरी के अनुसार विद्यार्थियों ने बैठकर अध्ययन कार्य किया। साथ ही विद्यालय समय के दौरान विद्यार्थियों व शिक्षकों ने मास्क लगाए रखा। राउमावि के प्रधानाचार्य राजकुमार विश्रोई ने बताया कि विद्यालय में कक्षा नौ से 12वीं तक में कुल 429 छात्र छात्राएं पंजीकृत है, जिनमें से सोमवार को मात्र 181 विद्यार्थी उपस्थित रहे।
एसडीएम ने किया निरीक्षण
उपखंड अधिकारी राजेश विश्रोई ने सोमवार को पोकरण के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय, स्वामी विवेकानंद राजकीय मॉडल स्कूल व राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने शिक्षण व्यवस्था के साथ विद्यालय में कोविड-19 की गाइडलाइन की पालना का निरीक्षण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया तथा शिक्षकों को आवश्यक निर्देश दिए। उन्होंने विद्यार्थियों से भी मुलाकात की तथा आवश्यक रूप से मास्क लगाने, सैनेटाइजर का उपयोग करने, पानी की बोतल से घरों से लेकर आने, अन्य विद्यार्थी के साथ भोजन, पानी, पुस्तक, कॉपी, पेन व कोई भी वस्तु साझा नहीं करने, सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने की बात कही।
लाठी. कोरोना महामारी के कारण गत नौ माह से बंद पड़े विद्यालय सोमवार को खुले। गांव में स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में पहले दिन 30 फीसदी विद्यार्थी उपस्थित रहे। नौ माह बाद विद्यालय खुलने पर विद्यार्थियों के चेहरे पर मुस्कान नजर आई। प्रवेश के समय छात्र छात्राओं के हाथ सैनेटाइज करवाए गए। प्रधानाचार्य बृजेशकुमार ने बताया कि विद्यालय के सभी कक्षा कक्षों में हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवाया गया है। साथ ही छात्र छात्राओं के स्वास्थ्य का भी ख्याल रखा जा रहा है। उन्होंने बताया कि कोविड-19 के तहत सरकार की गाइडलाइन की पूरी पालना के साथ शिक्षण करवाया जा रहा है।
नोख. कोरोना महामारी के बाद सोमवार को पुन: विद्यालय खुले और रोनक नजर आई। पहले दिन गांव के राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय में कक्षा नौ से 12वीं तक में 149 छात्र छात्राएं उपस्थित रहे। प्रधानाचार्य गोरधनराम विश्रोई ने बताया कि विद्यालय में प्रवेश से पूर्व सभी छात्र छात्राओं के हाथ सैनेटाइज करवाए गए। साथ ही कक्षों में भी हाइपोक्लोराइड का छिड़काव करवाया गया। उन्होंने बताया कि सरकार की गाइडलाइन के अनुसार शिक्षण करवाया जा रहा है तथा सभी आवश्यक व्यवस्थाएं की गई है, ताकि कोरोना महामारी से बचा जा सके। इसी प्रकार माध्यमिक शिक्षा विभाग बीकानेर के निदेशक सौरभ स्वामी व सहायक निदेशक भीष्म महर्षि ने सोमवार को विद्यालय का निरीक्षण किया। उन्होंने गाइडलाइन के अनुसार की गई व्यवस्थाओं की जानकारी ली। उन्होंने संस्थाप्रधान व शिक्षकों को गाइडलाइन की पालना करने, कोरोना संक्रमण से बचाव के उपाय करने, उपस्थिति बढ़ाने, नियमित पाठ्यक्रम पूरा करवाने के निर्देश दिए। इस मौके पर अजय छंगाणी, एसएमसी अध्यक्ष शैतानाराम माली, जेठाराम राइका सहित ग्रामीण उपस्थित थे।

Home / Jaisalmer / Video: खुल गए स्कूल, अध्ययन कार्य हुआ शुरू

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो