scriptWeather Update: जैसलमेर में बरस रहे अंगारें, चेत्र में ज्येष्ठ की गर्मी का अहसास… | Weather Update: hot weather in jaisalmer 40 digri tempracher in jaisal | Patrika News
जैसलमेर

Weather Update: जैसलमेर में बरस रहे अंगारें, चेत्र में ज्येष्ठ की गर्मी का अहसास…

Weather Update: आग उगलते सूर्य ने स्वर्णनगरी सहित जिले भर के बाशिंदों का बुरा हाल कर दिया है। दिन चढ़ने के साथ ही सूरज की किरणे हमला बोल देती है। दोपहर में गर्मी का सितम चरम पर दिखाई दे रहा है। शाम को शीतल हवाएं जरूर राहत दे रही है। इन दिनों तापमापी पारा 40 डिग्री के पार देखा जा रहा है।

जैसलमेरMar 28, 2024 / 05:25 pm

Deepak Vyas

Weather Update:  जैसलमेर में बरस रहे अंगारें, चेत्र में ज्येष्ठ की गर्मी का अहसास...

Weather Update: जैसलमेर में बरस रहे अंगारें, चेत्र में ज्येष्ठ की गर्मी का अहसास…

Weather Update: आग उगलते सूर्य ने स्वर्णनगरी सहित जिले भर के बाशिंदों का बुरा हाल कर दिया है। दिन चढ़ने के साथ ही सूरज की किरणे हमला बोल देती है। दोपहर में गर्मी का सितम चरम पर दिखाई दे रहा है। शाम को शीतल हवाएं जरूर राहत दे रही है। इन दिनों तापमापी पारा 40 डिग्री के पार देखा जा रहा है। गर्मी से बचाव के लिए लोग तरह-तरह के जतन कर रहे हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में भी मौसम के हाल जुदा नहीं है।पोकरण. मार्च माह के अंतिम सप्ताह व चैत्र माह के कृष्ण पक्ष के दूसरे दिन भीषण गर्मी के कारण आमजन का बेहाल हुआ। बुधवार को भीषण गर्मी का प्रकोप इस कदर था कि मानों आसमान से अंगारे बरस रहे हो। हालांकि दोपहर में तेज आंधी का दौर शुरू हो जाने से कुछ राहत मिली, लेकिन तापमान में हुई बढ़ोतरी के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। बुधवार को सुबह आठ बजे ही सूर्य की तपिश बढऩे लगी। सुबह 10 बजे बाद तो सूर्य की किरणें आग उगलने लगी और दोपहर में तापमान में हुई बढ़ोतरी के कारण लोगों का घरों से निकलना मुश्किल हो गया। भीषण गर्मी के कारण तापमान भी 40 डिग्री से अधिक महसूस हुआ। भीषण गर्मी व लू के थपेड़ों के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया। भीषण गर्मी के रौद्र रूप के कारण मुख्य मार्गों पर चहल पहल भी कम हो गई। दोपहर 1 बजे बाद तेज हवा व आंधी चलने लगी। आंधी के चलते रेत के गुब्बार भी उड़ते नजर आए। तेज आंधी से कुछ राहत अवश्य मिली, लेकिन भीषण गर्मी का प्रकोप देर शाम तक भी जारी रहने से जनजीवन प्रभावित हुआ। बढ़ती गर्मी व बदलते मौसम के कारण मौसमी बीमारियों के मरीजों की संख्या भी बढऩे लगी है।

गांवों में बारिश से मिली राहत

पोकरण क्षेत्र में मंगलवार की रात कई गांवों में बारिश का दौर चला। जिससे लोगों को राहत मिली। मंगलवार को दिनभर की गर्मी व उमस के बाद रात करीब 8 बजे तेज बौछारों के साथ हल्की बारिश हुई। क्षेत्र के सांकड़ा, लूणा, सनावड़ा, खेतासर, माधोपुरा, खुहड़ा सहित भणियाणा के आसपास क्षेत्र में बारिश हुई। हालांकि सांकड़ा व भणियाणा मुख्यालय पर स्थित तहसील कार्यालय में लगे रेनगेज में केवल एक-एक एमएम बारिश ही रिकॉर्ड की गई, लेकिन आसपास गांवों में ग्रामीणों के अनुसार करीब 10 मिनट तक तेज बौछारों के साथ बारिश हुई है। जिसके बाद पूरी रात तेज हवा चलती रही और लोगों को गर्मी से राहत मिली। बारिश के साथ ही गांवों में बिजली गुल हो गई। जिसके कारण परेशानी हुई।

Home / Jaisalmer / Weather Update: जैसलमेर में बरस रहे अंगारें, चेत्र में ज्येष्ठ की गर्मी का अहसास…

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो