scriptबारिश ने बर्बाद कर दी प्याज की फसल, किसानों को लाखों रुपए का नुकसान | Onion crop ruined due to rain in Jalaun | Patrika News

बारिश ने बर्बाद कर दी प्याज की फसल, किसानों को लाखों रुपए का नुकसान

locationजालौनPublished: May 21, 2021 12:34:57 pm

Rain in Jalaun: किसानों ने प्रदर्शन कर फसलों का सर्वे कराने और उचित मुआवजे के लिए मांग की है।

बारिश ने बर्बाद कर दी प्याज की फसल, किसानों को लाखों रुपए का नुकसान

बारिश ने बर्बाद कर दी प्याज की फसल, किसानों को लाखों रुपए का नुकसान

जालौन. Rain in Jalaun: जिले में बुधवार को हुई घंटे भर की मूसलाधार बारिश ने प्याज की फसल पूरी तरह से बर्बाद कर दी है। पानी से लबालब खेतों में किसान अपनी फसल को सहेजने में लगे हैं। कई किसानों को इस बर्बादी से लाखों रुपए का नुकसान हुआ है, जिससे उनकी आंखों में आंसू हैं। इसके साथ ही किसानों ने प्रदर्शन कर फसलों का सर्वे कराने और उचित मुआवजे के लिए मांग की है।
जिले के ग्राम भेंड़ में नई नई फसलों की प्रयोगशाला है। यहां के प्रगतिशील किसान सबसे पहले किसी भी फसल की नई प्रजाति का प्रयोग सबसे पहले करने में सिद्धहस्त हैं। इसके बाद उनकी देखादेखी तहसील या जिले के अन्य किसान उसे अपना कर आमदनी बढ़ाने का काम करते हैं। इस गांव को प्याज का हब माना जाता है। आपको बता दें कि जिले में अधिकांश किसानों की रुचि प्याज की खेती करने में रहती है क्योंकि वे इसे नकदी फसल मानते हैं। बुधवार को हुई मूसलाधार बारिश और तेज हवाओं ने गांव के तमाम किसानों की प्याज की फसल को बुरी तरह बर्बाद कर के रख दिया है। किसानों ने बताया कि यकायक तेज हवाएं व तेज बारिश से पूरे खेत भर गए हैं जिससे प्याज की फसल बुरी तरह प्रभावित ही गयी है।
पानी भरे रहने से खराब हो सकती है फसल

किसान जितेन्द्र कुशवाहा, केशव सिंह, महेश चन्द्र भूरे, देवसिंह आदि ने बताया कि खेतों में पानी भरा हुआ है, बची हुई फसल में पानी भरे रहने से सड़ जाएगी। यहां पर कोई दस बीघा, कोई 5 बीघा तो कोई इससे भी ज्यादा रकबे में प्याज बोए हुआ था। एक बीघे में लगभग एक सौ बोरी के औसत से प्याज की पैदावार होती है और एक बोरी प्याज की कीमत नौ सौ से लेकर ग्यारह सौ रुपए तक होती है। इस लिहाज से अगर देखा जाए तो किसानों को लंबा नुकसान हुआ है। किसानों ने प्रशासन से मांग की है कि उनकी फसल के नुकसान का सर्वे करा कर मुआवजा दिलाया जाए।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो