scriptनेहड़ में टिड्डी पर नियंत्रण का दावा, किसानों ने ली राहत की सांस | Controlling on Tiddi in Nehad area Chitalwana | Patrika News
जालोर

नेहड़ में टिड्डी पर नियंत्रण का दावा, किसानों ने ली राहत की सांस

होपर (टिड्डी के बच्चे) का भी सर्च ऑपरेशन के बाद छिड़काव कर किया खात्मा, अभी मौसम में बदलाव के साथ फिर से प्रजनन में हो सकता है इजाफा

जालोरJul 20, 2019 / 10:14 am

Dharmendra Kumar Ramawat

Tiddi in Nehad area

नेहड़ में टिड्डी पर नियंत्रण का दावा, किसानों ने ली राहत की सांस

चितलवाना. नेहड़ के गांवों में टिड्डी से सहमे किसानों को अब टिड्डी नियंत्रक दल की ओर से ऑपरेशन कर खत्म करने का दावा करने के बाद राहत मिली है। वहीं होपर (टिड्डी के बच्चों) को भी लोकेट कर खत्म कर दिया गया है। नेहड़ के गांवों में टिड्डी आने के बाद से लेकर नदी के किनारे टिड्डी के अंडों से बच्चे निकलने शुरू हो गए थे। ऐसे में सर्च टीम ने उस जगह दवा का छिड़काव कर उनका भी खात्मा कर दिया है। अब टिड्डी पर नियंत्रण होने से किसानों के साथ ही नियंत्रक दल ने भी राहत की सांस ली है। बारिश के मौसम को देखते हुए भी नेहड़ में टिड्डी पर नियंत्रण माना जा रहा है। कृषि अधिकारियों ने नेहड़ के गांवों में दौरा कर टिड्डी पर नियंत्रण का दावा किया है। टीम में उप निदेशक कृषि विस्तार डॉ. आरबी सिंह, सहायक निदेशक कृषि विभाग जालोर के फूलाराम सहित अन्य अधिकारी शामिल थे।
मौसम में बदलाव से प्रजनन की आशंका
इधर, नियंत्रण दल की ओर से नेहड़ में अभी भी होपर की तलाश की जा रही है। इसके लिए सर्च टीम का ऑपरेशन जारी है। मौसम में नमी को देखते हुए टिड्डी के प्रजनन की भी संभावना है, लेकिन अधिकारियों का कहना है कि अब टिड्डी से कोई खतरा नहीं है।
इनका कहना…
नेहड़ के गांवों में टिड्डी को लेकर स्थिति नियंत्रण में है। अब किसानों को टिड्डी से कोई खतरा नहीं है। टिड्डी के साथ होपर को भी खत्म कर दिया है।
– डॉ. आरबी सिंह, उप निदेशक, कृषि विस्तार, जालोर

Home / Jalore / नेहड़ में टिड्डी पर नियंत्रण का दावा, किसानों ने ली राहत की सांस

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो