scriptराजस्थानी को राज्य की दूसरी भाषा का दर्जा देने की मांग | Demand for make second state language 'Rajasthani' | Patrika News
जालोर

राजस्थानी को राज्य की दूसरी भाषा का दर्जा देने की मांग

राजस्थान दिवस पर राजस्थान विकास मंच ने रखी मांग, स्कूलों में हुए विभिन्न कार्यक्रम

जालोरMar 31, 2018 / 10:05 am

Dharmendra Kumar Ramawat

Rajasthani Language

Demand for make second state language ‘Rajasthani’

जालोर. राजस्थानी भाषा को राज्य की दूसरी भाषा का दर्जा देने की मांग को लेकर शुक्रवार को राजस्थान विकास मंच जालोर ने मुख्यमंत्री के नाम अतिरिक्त जिला कलक्टर को ज्ञापन सौंपा।
संस्थान के प्रवक्ता मानवेन्द्र राजपुरोहित ने बताया कि राजस्थानी के वरिष्ठ साहित्यकार देवकिशन राजपुरोहित के नेतृत्व में संस्थान के अध्यक्ष हरिशंकर राजपुरोहित एवं पूर्व मंत्री जोगेश्वर गर्ग सहित अन्य राजस्थानी भाषा के लिए संघर्षरत कार्यकर्ताओं ने ज्ञापन में अवगत करवाया। उन्होंने बताया कि राजस्थानी भाषा की मान्यता प्रकरण भारत सरकार के पास आठवी अनुसूची में सम्मिलित करने के लिए विचारधीन है। हाल ही में झारखंड मंत्रिमंडल की ओर से प्रस्ताव पारित कर चार भाषाओं को राज्य की दूसरी भाषा का दर्जा दिया गया है। राजस्थान विधानसभा ने २००३ में राजस्थानी की मान्यता के लिए संकल्प स्वीकार कर रखा है। उन्होंने मुख्यमंत्री को मंत्रिमंडल में प्रस्ताव पारित कर अध्यादेश द्वारा प्रदेश की दूसरी भाषा के रूप में राजस्थानी भाषा को मान्यता दिलाने की मांग की। इस मौके परमानंद भट्ट, अर्जुनसिंह उज्ज्वल, रमेश वैष्णव, मदनसिंह बरणा, अशोक गुर्जर, भागीरथ गर्ग, सुरेश सुन्देशा, सुरेश सोलंकी, अमन मेहता,लालसिंह, अश्विन श्रीमाली, तेजसिंह कानोड सहित कई जने मौजद थे।
इसी तरह राजस्थान दिवस पर वन्दना विद्या मंदिर माध्यमिक विद्यालय में शुक्रवार को राजस्थानी वेशभूषा व राजस्थानी नृत्य कला का आयोजन प्रधानाध्यापक देशाराम माली के नेतृत्व में हुआ। इस मौके जयकरण भटनागर, कन्हैयालाल मिश्रा, इन्द्रा नागौरा सहित कई जने मौजूद थे।


राजस्थाना दिवस पर हुई प्रतियोगिता, छात्राएं पुरस्कृत
रानीवाड़ा. राजस्थान दिवस के उपलक्ष्य में जालेरा कलां स्थित कस्तूरबा गांधी आवासीय बालिका विद्यालय में आयोजित प्रतियोगिता की विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। समारोह में एसडीएम हनुमानसिंह राठौड़ ने कहा कि राजस्थान दिवस के जरिए हम लोक संस्कृति को बचाए रख सकते हैं।
बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ के नारे को अंगीकार करने का आह्वान किया।प्रधानाध्यापिका मोहनी बिश्नाई ने राजस्थान दिवस समारोह को उपयोगी बताया। रस्सी कूद, संतोलिया प्रतियोगिता में Ÿोष्ठ दल को पुरस्कार दिए गए। प्रतियोगी कल्पना चावला दल की उत्तम कंवर, गंगा कुमारी, नर्मदा कुमारी, निका, अंजू, हीना, मधुकुमारी, एवं झांसी रानी दल की विमला, काजल, पिंकी, शोभा कुमारी, कमला कुमारी, रमीला, चन्दा कुमारी को संयुक्त रूप से स्मृति चिह्न प्रदान किया। वार्डन घमी बिश्नोई, पूनम नोटियाल, पंखा वैष्णव, भावना आदि उपस्थित थे।

Home / Jalore / राजस्थानी को राज्य की दूसरी भाषा का दर्जा देने की मांग

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो