दावों के बावजूद ढाणियों में नहीं पहुंची बिजली

दावों के बावजूद ढाणियों में नहीं पहुंची बिजली
दावों के बावजूद ढाणियों में नहीं पहुंची बिजली

Dharmendra Ramawat | Publish: Aug, 18 2018 10:52:00 AM (IST) Jalore, Rajasthan, India

डिस्कॉम अधिकारियों की अनदेखी : घरेलू विद्युत कनेक्शन का नौ वर्ष से कर रहे इंतजार

भीनमाल. सरकार भले ही गांव-ढाणियों को घरेलू विद्युत कनेक्शन उपलब्ध करवाने के लिए कई योजनाएं चला रही हो,लेकिन कार्मिकों की लापरवाही से दम तोड़ रही है। डिमाण्ड जमा करवाने के 9 साल बाद भी कई परिवार अपने घर में बिजली का इंतजार कर रहा है।
जानकारी के अनुसार बागोड़ा व भीनमाल क्षेत्र के दूर-देहाती ढाणियों में 9 साल पूर्व डिमाण्ड जमा करवाने के बाद भी बिजली नहीं पहुंची है। इन ढाणियों के बाशिन्दें घरेलू विद्युत कनेक्शन के लिए डिस्कॉम कार्यालय के चक्कर काट कर थक चुके हंै। इसके बावजूद भी इनके विद्युत कनेक्शन नहीं हो रहेे है। ग्रामीणों का कहना हंै कि घरों में अंधेरा होने पर रात के समय जहरीले जीव जंतुओं का भय सताता है। इसके अलावा ढाणियों के नौनिहाल भी रात के समय में अध्ययन नहीं कर पाते है।
दरअसल, 2008 में वाड़ाभाड़वी व सेवड़ी के आधा दर्जन ढाणियों के बाशिन्दों ने घरेलू विद्युत कनेक्शन के लिए डिमाण्ड जमा करवाया, लेकिन 9 साल गुजरने के बाद भी आधे-अधूरे घरों में ही विद्युत कनेक्शन हो पाया है। डिस्कॉम की ओर से दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण विद्युतीकरण योजना के तहत महज साल भर पूर्व पोल ही खड़े किए हंै।
सालों से कनेक्शन का इंतजार
सेवड़ी निवासी पूनमाराम व गणपतराम बिश्नोई ने वर्ष 2008 के दौरान घरेलु विद्युत कनेक्शन के लिए योजना के तहत 3700 रुपए डिमाण्ड जमा करवाया, लेकिन कनेक्शन नहीं हुआ। ऐसे में यह परिवार सालों से बिजली के पहुंचने का इंतजार कर रहा है। घर के कनेक्शन के लिए इन लोगों ने कई बार डिस्कॉम के अधिकारियों को गुहार लगाई, लेकिन कनेक्शन नहीं हो पा रहे है। इस तरह सेवड़ी निवासी पांचाराम व पूनमाराम बिश्नोई के घर विद्युत कनेक्शन होने का इंतजार कर रहे हंै। इन लोगों का कहना है कि विद्युत कनेक्शन नहीं होने से बच्चे रात के समय में अध्ययन नहीं कर पाते हंै।
कनेक्शन हो रहे हैं ...
सेवड़ी में विद्युत कनेक्शन के लिए ठेकेदार की ओर से पोल खड़े कर दिए है। कनेक्शन देने का कार्य चल रहा है। जिला स्तर पर एक ही ठेकेदार है। शीघ्र ही योजना के तहत विद्युत कनेक्शन कर दिए जाएंगे।
-जयपाल चौधरी, अधिशाषी अभियंता, डिस्कॉम, भीनमाल

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned