प्रधानमंत्री का भाषण : न देख पाए न ही सुन पाए

ग्राम उदय भारत उदय योजना के तहत जिलेभर में प्रधानमंत्री के लाइव भाषण में रविवार को औपचारिकताएं

By: मुकेश शर्मा

Published: 24 Apr 2016, 11:42 PM IST

जालोर।ग्राम उदय भारत उदय योजना के तहत जिलेभर में प्रधानमंत्री के लाइव भाषण में रविवार को औपचारिकताएं नजर आई। जिले की सभी ग्राम पंचायतों पर प्रधानमंत्री का भाषण सुनाया जाना था, लेकिन हकीकत में ऐसा नहीं हो पाया। अधिकतर ग्राम पंचायतों पर संसाधन तो मौजूद थे, लेकिन अधिकतर स्थानों पर प्रधानमंत्री का भाषण सुनने वाला कोई मौजूद नहीं था।


जबकि कई स्थानों पर  संसाधनों के अभाव व तैयारियों के अभाव में ग्रामसेवक, रोजगार सहायक, मेट, सीएफटी सदस्य, सरपंच व अन्य जनप्रतिनिधियों को भाषण नहीं सुनाया जा सका। जानकारी के अनुसार जिले में 274 ग्राम पंचायतों पर रेडियो, टीवी या अन्य संसाधनों से प्रधानमंत्री के भाषण का टेलीकास्ट किया जाना था। जिसको लेकर जिला परिषद की ओर से 274 ग्राम पंचातयों को आदेश जारी किए गए थे, मगर आदेशों की पालना नहीं हो पाई। पत्रिका ने प्रधानमंत्री के भाषण के दौरान इनमें से कुछ ग्राम पंचायतों की स्थिति देखी पेश है आंखों देखे हाल की खुशालसिंह भाटी और फोटोग्राफर कमलेश शर्मा की एक रिपोर्ट:

गोदन ग्राम पंचायत में आराम करते नजर आए कार्मिक

दोपहर 3.45 का समय। ग्राम पंचायत गोदन के अटल सेवा केंद्र पर प्रधानमंत्री का भाषण सुनने को एक भी व्यक्ति या जनप्रतिनिध मौजूद नहीं था। कहने को कुछ कार्मिक जो पंचायत के थे वे ही परिसर में मौजूद थे।वे भी आराम करते नजर आए। दूसरी तरफ जो कंप्यूटर प्रधानमंत्री का भाषण सुनने के लिए लगाया गया था। उस पर फिल्मी तराने चल रहे थे।

यहां सुनाई ही नहीं दे रहा था भाषण

ग्राम पंचायत सांकरना समय दोपहर 3.30 बजे। प्रधानमंत्री का भाषण शुरू हुआ तो रेडियो पर भाषण मौजूद जनप्रतिनिधयों को भाषण सुनाने के लिए लगाया गया, लेकिन संख्या अधिक होने से मौजूद लोगों को भाषण नहीं सुनाया दिया। मजबूरी में ग्रामसेवक शांता मीणा ने अपने स्तर पर अतिरिक्त रेडियो की व्यवस्था की। इस केंद्र पर हालांकि भाषण सुनाने के लिए कंप्यूटर सेट और डांगल भी लगाया गया था, लेकिन नेटवर्क नहीं मिलने से यह सिस्टम  नकारा साबित हुआ।


क्यों आए पता नहीं

ग्राम पंचायत केंद्रों पर मौजूदलोगों से केंद्र पर पहुंचने का कारण पूछा गया तो उन्हें कारण पता नहीं था। सांकरना केंद्र पर मौजूद महिला श्रमिक वोरकी से केंद्र पहुंचने का कारण पूछा गया तो वह कारण नहीं बता पाई। जब प्रधानमंत्री के नाम के बारे में पूछा गया तो वह भी उसे पता नहीं था।

2 जने सुन रहे थे रेडियो

दोपहर 4 बजे का समय। ग्राम पंचायत बादनवाड़ी के अटल सेवा केंद्र पर प्रधानमंत्री का भाषण रेडियो पर जरुर चल रहा था, लेकिन उसे सुनने वाला कोई मौजूद नहीं था। रेडिया जरुर चल रहा था, जिस  पर दो व्यक्ति प्रधानमंत्री का भाषण सुन रहे थे, जबकि ग्राम सेवक अपने कक्ष में अलग से बैठे नजर आए।

अधिकारी मौजूद तो नजर आई भीड़

लेटा ग्राम पंचायत पर करीब 3.20 बजे प्रधानमंत्री के लाइव भाषण को सुनने के लिए बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। इनमें से अधिकतर महिलाएं थी। मौके पर मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद जवाहर चौधरी स्वयं भी मौजूद रहे। इसलिए यहां भाषण सुनने के लिए लोगों की संख्या अच्छी नजर आई।
मुकेश शर्मा Reporting
और पढ़े

राजस्थान पत्रिका लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned