scriptराहत भरी खबर: किसान सालों से काट रहे थे चक्कर… अब तीन दिन में मिल जाएगा 40 करोड़ का बीमा क्लेम | Relief news: Farmers were running around for years… now they will get insurance claim of Rs 40 crore in three days | Patrika News
जालोर

राहत भरी खबर: किसान सालों से काट रहे थे चक्कर… अब तीन दिन में मिल जाएगा 40 करोड़ का बीमा क्लेम

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में चल रहे फर्जीवाड़े का राजस्थान पत्रिका की ओर से खुलासा करने के बाद किसानों के लिए राहत भरी खबर है। बीमा कंपनी ने तीन साल से किसानों का क्लेम अटका रखा था।

जालोरJun 09, 2024 / 02:22 pm

Kamlesh Sharma

फाइल फोटो

चितलवाना (सांचौर)। प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में चल रहे फर्जीवाड़े का राजस्थान पत्रिका की ओर से खुलासा करने के बाद किसानों के लिए राहत भरी खबर है। बीमा कंपनी ने तीन साल से किसानों का क्लेम अटका रखा था। पत्रिका के खुलासे के बाद अब जिला कलक्टर सांचौर शक्तिसिंह राठौड़ ने बीमा कंपनी को अगले तीन दिन में 1944 किसानों को 40 करोड़ रुपए का भुगतान करने के आदेश दिए हैं। यह राशि सीधे किसानों के खाते में आएगी।
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में रबी व खरीफ की वर्ष 2020 से 2022 के बीच किसानों के बीमा क्लेम की राशि किसानों के खाते में जमा नहीं हुई थी। बीमा कंपनी ने यह क्लेम अटका दिया था। किसान चक्कर काटकर थक गए, लेकिन कंपनी ने क्लेम नहीं दिया। राजस्थान पत्रिका ने बीमा कम्पनी की मनमानी को लेकर सिलसिलेवार खबरों का प्रकाशन किया। जिला कलक्टर ने गंभीरता से लेते हुए क्लेम से वंचित किसानों को चिह्नित किया। गांवों में शिविर लगाकर उनके दस्तावेज एकत्रित किए। रानीवाड़ा के 240, बागोड़ा के 478 , सांचौर से 339 व चितलवाना के 887 काश्तकारों को अब क्लेम मिल सकेगा।

फर्जी दस्तावेजों से उठा लिया क्लेम, दो मामले दर्ज

पत्रिका ने यह भी खुलासा किया कि बीमा कंपनी के प्रतिनिधि किस तरह से फर्जी दस्तावेजों से किसानों का क्लेम खुद ही उठा रहे हैं। पत्रिका के खुलासे के बाद पुलिस थाने में दो मामले भी दर्ज करवाए गए। इसमें पटवारियों की भी भूमिका संदिग्ध मानी जा रही है।

किसान बोले : धन्यवाद पत्रिका

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत 3 सालों से अटकी पड़ी बीमा क्लेम राशि के लिए हम तो चक्कर काटकर थक गए थे। राजस्थान पत्रिका हमारी आवाज बना। लगातार खबरें प्रकाशित की। जिला प्रशासन सक्रिय हुआ। जिला कलक्टर ने बीमा कंपनी को तीन दिन में भुगतान करने के आदेश दिए हैं। काश्तकारों के करोड़ों रुपए का बीमा क्लेम खातों में जमा हो रहा है। इसके लिए राजस्थान पत्रिका का धन्यवाद।
पेमाराम लोमरोड़, काश्तकार लियादरा

किसानों को मिलेगा क्लेम

बीमा क्लेम की राशि तीन सालों से अटकी हुई थी। हमने जयपुर से बीमा कंपनी को बुलाकर पंचायत समितिवार विशेष शिविर लगाकर दस्तावेज जुटाए। बीमा क्लेम भुगतान की प्रक्रिया अब अंतिम चरण में है।
शक्ति सिंह राठौड़ जिला कलेक्टर सांचौर

Hindi News/ Jalore / राहत भरी खबर: किसान सालों से काट रहे थे चक्कर… अब तीन दिन में मिल जाएगा 40 करोड़ का बीमा क्लेम

ट्रेंडिंग वीडियो