scriptसरपंच के परिवार का मनरेगा मस्टररोल में नाम चलाकर उठाया फर्जी भुगतान | Sarpanch's family raised fake payment by running name in MNREGA muster | Patrika News
जालोर

सरपंच के परिवार का मनरेगा मस्टररोल में नाम चलाकर उठाया फर्जी भुगतान

कलापुरा सरपंच के परिवार के सदस्य मनरेगा श्रमिक, उठाया भुगतान

जालोरSep 13, 2019 / 11:00 am

Khushal Singh Bati

कलापुरा सरपंच के परिवार के सदस्य मनरेगा श्रमिक, उठाया भुगतान

कलापुरा सरपंच के परिवार के सदस्य मनरेगा श्रमिक, उठाया भुगतान

गोविन्दसिंह जैतावत

भीनमाल. सरकार भले ही गरीब लोगों को 100 दिन का रोजगार देने का दावा कर रही हो, लेकिन जब सरपंच का परिवार ही रोजगार की कतार में लग जाए तो आम लोगों को इस योजना का लाभ कैसे मिल पाएगा।
जसवंतपुरा पंचायत समिति के कलापुरा गांव में कुछ ऐसा ही चल रहा है। यहां सरपंच परिवार के सदस्य पिछले तीन साल से मनरेगा में श्रमिक बने हुए है। श्रमिक बनकर लाखों का फर्जी भुगतान भी उठा लिया है। फर्जीवाड़े की शिकायत एक मनरेगा श्रमिक द्वारा विकास अधिकारी को की गई तो सरपंच ने मनरेगा कार्य का निरीक्षण कर उस श्रमिक की एक दिन की अनुपस्थिति पर 12 दिन की हाजरी पर लाइन खिंच ली। श्रमिक भुगतान के लिए पिछले तीन साल से ग्राम पंचायत व समिति के चक्कर लगा रहा है। लेकिन श्रमिक की न तो ग्राम विकास अधिकारी सुन रहा न ही विकास अधिकारी। ऐसे में सहज ही अंदाजा लगाया जा सकता है कि पंचायतों में मनरेगा कार्यो में ग्राम विकास अधिकारी व सरपंच फर्जी नाम चलाकर कर काली कमाई कर पिता-माता व बहन के नाम सेभुगतान
सरपंच की माता व पिता के नाम से विभिन्न कार्यो में वर्ष 2016 -17 में 12016 , वर्ष 2017-18 में माता के नाम से 46 8 7, वर्ष 2018 -19 में माता व बहन के नाम से 6 8 76 का फर्जी भुगतान उठाया गया।
गरीबों के हक पर कुंडली मार रहे है।
सरपंच ने ही मस्टरोल में खिंची लाइन
वर्ष 2016 में 4 मई से 18 मई तक चले पखवाड़े के दौरान सरपंच ने मनरेगा कार्य का जायजा लिया। जिसमें सरपंच ने मस्टरोल में नोट लगाकर मेट की ओर से श्रमिकों की एवजी व अनुपस्थिति पर उपस्थिति दर्ज हाजरी का फर्जी बताकर मेट को चेतावनी भी दी। नोट में लिखा गया कि जांच के दौरान मिस्टरोल संख्या 1405 में दो, 1406 में दो, 1408 में दो, 1409 में तीन, 1410 में दो व 1411 में 2 श्रमिकों की एवजी में उपस्थित दर्ज की गई।
वहीं 1407 के क्रम संख्या 9 व 1411 के क्रम संख्या 4 व 10 में अनुपस्थित श्रमिकों की भी उपस्थिति दर्ज की गई है। नोट में मेट को दुबारा फर्जी उपस्थिति लगाने पर ब्लेक लिस्टेड़ करने की भी चेतावनी दी गई।
शिकायत करने पर लगाई अनुपस्थिति…
& सरपंच के परिवार के सदस्यों की ओर से फर्जीवाड़ा करने की शिकायत करने पर सरपंच ने एक दिन की अनुपस्थिति पर 12 कार्य दिवस की हाजरी को काट दिया। मुझे इन 12 कार्य दिवसों का आज दिन तक भुगतान नहीं मिला है।
-खेतसिंह राठौड़, मनरेगा श्रमिक, गोलाणा

दोषी पाए जाने पर कार्रवाईकरेंगे…
& कलापुरा सरपंच के विरुद्ध शिकायत आई है। जिसकी जांच की जा रही है। जांच में दोषी पाए जाने पर जरूर कार्रवाई की जाएगी।
-सुनिता परिहार, विकास अधिकारी, पंचायत समिति, जसवंतपुरा

Home / Jalore / सरपंच के परिवार का मनरेगा मस्टररोल में नाम चलाकर उठाया फर्जी भुगतान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो