scriptभीनमाल पहुंचे केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत | Union Water Power Minister Shekhawat reached Bhinmal | Patrika News
जालोर

भीनमाल पहुंचे केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री शेखावत

https://www.patrika.com/rajasthan-news/

जालोरFeb 24, 2020 / 11:15 am

Nain Singh Rajpurohit

Union Water Power Minister Shekhawat reached Bhinmal

Union Water Power Minister Shekhawat reached Bhinmal

भीनमाल(जालोर). केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने कहा कि जल है तो जीवन है। जल के बिना कोई भी प्राणी संचार में जीवित नहीं रह सकता है। उन्होंने कहा कि प्रकृति की जा अब परीस्थिति बनी है, इसके लिए मनुष्य स्वयं जिम्मेदार है। जीवन के लिए बरसाती पानी को बचाकर भावी पीढ़ी का भविष्य सुरक्षित करने की आवश्यकता है। वे रविवार को शहर के नीलकण्ठ महादेव मंदिर में आयोजित सात दिवसीय श्रीराम कथा महोत्सव में मुख्य अतिथि के नाते बोल रहे थे। शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में सरकार देशभर में हर ढाणी व घर तक नल के माध्यम से पानी पहुंचाने को लेकर संकल्पबद्ध है। उन्होंने उपस्थित लोगों से जीवन में पानी को संरक्षित कर इसमें महत्ती भागीदारी निभाने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि श्रीराम का जीवन हम सभी के लिए प्रेरणादायी है। भगवान राम ने पिता की आज्ञा से राजपाट को छोड़कर वनवास स्वीकार किया। वे वनवास के दौरान अधर्म पर धर्म की व असत्य पर सत्य को जीत दिलवाकर मर्यादा पुुरुषोत्तम कहलाए। शेखावत ने कहा कि श्रीराम कथा हमे जीवन में परिवर्तन लाने की राह दिखाती है। उन्होनें कहा कि साधारण लोगों के जीवन में परिवर्तन लाकर उन्हें सामथ्र्य बनाए, तभी कथा की सार्मथ्यता रहती है। हर व्यक्ति के योगदान से भारत फिर से विश्वगुरू बन सकता है। इससे पूर्व मंत्री शेखावत ने शहर के नीलकण्ठ महादेव मंदिर में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना कर समृद्धि व खुशहाली की कामना की। आयोजक परिवार की ओर से मंत्री को स्मृत्तिचिह्न प्रदान कर सम्मानित किया। इस मौके भाजपा जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव, रानीवाड़ा विधायक नारायणसिंह देवल, जालोर पूर्व विधायक अमृता मेघवाल, पूर्व पालिकाध्यक्ष सांवलाराम देवासी, आयोजक मुफतसिंह राव, खुशवंतसिंह राव, पार्षद जयसिंह राव, भाजपा नगर अध्यक्ष महेन्द्र सोलंकी, भारताराम देवासी, भरतसिंह भोजाणी, भरतसिंह राव सहित कई लोग मौजूद थे।
भाजपा कार्यकर्ताओं ने किया स्वागत
मंत्री शेखावत के यहां पहुंचने पर भाजपा कार्यकर्ताओं ने एलएमवी तिराहेे पर गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया। इस मौके मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने बजट में जालोर-सिरोही जिले को पूरी तरह उपेक्षित किया है। उन्होंने कहा कि बजट में पेयजल संकट से ग्रसित जिलों में बजट नहीं दिया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने वित्त मंत्री निर्मला सितारमण के बजट की नकल की है, लेकिन कॉपी नहीं की है। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार हर घर व ढाणी में नल के माध्यम से पानी पहुंचाने के लिए कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि धारा 370, श्रीराम मंदिर व सीएए में धार्मिक उत्पीडऩ के शिकार अल्पसंख्यकों को नागरिकता देेने का कार्य किया है। इस मौके कई भाजपा कार्यकर्ता मौजूद थे।
सौंपा ज्ञापन
शहरवासियों ने शहर में पेयजल समस्या के समाधान व नर्मदा प्रोजेक्ट के लिए स्पेशल बजट देने की मांग को लेकर शहरवासियों ने ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन में बताया कि सर्दियों में भी सात दिन के अंतराल में एकबार पानी की आपूर्ति हो रही है, गर्मी के दिनों तो हालात विकट हो जात है। इस मौके संयुक्त व्यापार संघ के अध्यक्ष नरेश अग्रवाल, ओमप्रकाश माहेश्वरी, रजनीकांत वैष्णव, श्याम खेतावत, अमृतलाल प्रजापत, संजीव माथुर सहित कई लोग मौजूद थे। इसी तरह राजस्थान किसान संघर्ष समिति के बैनर तले किसान नेता विक्रमसिंह पूनासा के नेतृत्व में मंत्री को ज्ञापन सौंपकर माही-बजाज सागर परियोजना के स्वीकृति की मांग की। उन्होंने ज्ञापन में बताया कि 1966 के समझौते में गुजरात व राजस्थान के बीच जल बंटवारे को लेकर समझौता हुआ था, लेकिन सरकार की उदासीनता से यह पानी राजस्थान को नहीं मिल रहा है। इस योजना से जालोर, सिरोही व पाली जिले शमन हो सकते है। इस मौके सुरेश व्यास, समिति के जिलाध्यक्ष बद्रीदान नरपुरा, भगवानाराम विश्नोई, मोड़ाराम देवासी, हरिराम विश्नोई सहित कई किसान मौजूद थे।
परिवर्तन में क्षत्रिय समाज की प्रभावी भूमिका
केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत ने कहा कि परिवर्तन समय का नियम है। युगांतर से आज तक देश-दुनिया व इतिहास में जो परिवर्तन हुए है उसमें क्षत्रिय समाज ने प्रभावी भूमिका निभाई है। इस परिवर्तन के श्रीराम, श्रीकृष्ण व महाराणा प्रताप जैसे अनेकों उदाहरण है। वे रविवार को शहर के श्रीगोपाल राजपूत छात्रावास में क्षत्रिय कल्याण ट्रस्ट व राजपूत युवा संगठन की ओर से आयोजित अभिनंदन कार्यक्रम को सम्बोधित कर रहे थे। कार्यक्रम को रानीवाड़ा विधायक नारायणसिंह देवल ने भी सम्बोधित किया। क्षत्रिय कल्याण ट्रस्ट के अध्यक्ष रणधीरसिंह दासपां ने आभार ज्ञापित किया। मंच का संचालन सोहनसिंह सोढ़ा ने किया। इस मौके भाजपा जिलाध्यक्ष श्रवणसिंह राव, गोपालसिंह कोड़ी, परबतसिंह दूदिया, जनकसिंह जेरण, विक्रमसिंह पूनासा, देवेन्द्रसिंह जाविया समेत अन्य मौजूद रहे।
वेदविज्ञान ग्रंथ का किया विमोचन
कार्यक्रम में भागलभीम के वेद विज्ञान मंदिर के वैदिक वैज्ञानिक व राष्ट्र विचारक आचार्य अग्निव्रत नैष्ठिक की ओर से रचित वेद विज्ञान-आलोक है ग्रंथ का अतिथियों ने विमोचन किया। आचार्य ने मंत्री शेखावत को बताया कि वेद विज्ञान-आलोक है। ग्रंथ दुनिया के कई देशों में पढ़ा जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो