ब्रिटेन से लौटे परिवार के तीन सदस्यों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया रायपुर, आसपास के 50 घरों में किया जा रहा सर्वे

Coronavirus: विदेश यात्रा सूची में नाम होने पर स्वास्थ्य विभाग आया हरकत में, बम्हनीडीह ब्लॉक का है परिवार

जांजगीर-चांपा. विदेश से जांजगीर आई महिला की सैंपल रिपोर्ट निगेटिव आई है। पिछले दिनों सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा गया था। इधर रविवार को फिर ब्रिटेन (यूके) से लौटे एक परिवार के तीन लोगों का सैंपल लेकर जांच के लिए रायपुर भेजा गया। हाल ही में इन्होंने यूके (यूनाइटेड किंगडम) की यात्रा की थी और बम्हनीडीह ब्लॉक में अपने घर लौटे हैं। इनकी ट्रैवेलिंग हिस्ट्री को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने सैंपल कलेक्ट कर भेजा है। वहीं आसपास के करीब 50 घरों में सर्वे किया जा रहा हैं कि कहीं कोई सर्दी-बुखार का मरीज तो नहीं है। फिलहाल डॉक्टरों ने कहना है कि तीनों की हालत अच्छी है, कोई ऐसे लक्षण भी नहीं है। रिपोर्ट आने का इंतजार है।

Read More: चांपा में फंसे गिरिडीह जिले के 14 कामगारों का प्रशासन ने जाना हाल, 50 किलो चावल के साथ दिए गए ये सामान

दरअसल, देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ते जा रहे हैं। इसको देखते हुए युद्धस्तर पर सावधानी बरती जा रही है। इधर सरकार ने यूके से पिछले माहभर के दौरान वापस लौटने वाले अब हर उस व्यक्ति के जांच कराने के निर्देश जारी कर दिए हैं जिन्होंने हाल में ही विदेश की यात्री की हो और भले ही उनमें कोई लक्षण नहीं दिख रहा। ऐसे लोगों की सूची भी तैयारी की गई है और संबंधित जिलों में भेजी जा रही है। रविवार को जिन तीन लोगों के सैंपल लिए गए हैं, उनके नाम भी लिस्ट में शामिल थे।

अब तक भेजे जा चुके हैं सात सैंपल
जिले में अब तक कुल सात सैंपल जिला अस्पताल से रायपुर भेजे गए हैं। इनमें दो सैंपल तो अस्वीकार हो गए। दो की रिपोर्ट निगेटिव आई। बाकी तीन लोगों के सैंपल रविवार को लेकर भेजे गए हैं जिनकी रिपोर्ट संभवत मंगलवार तक आएगी। जिले में कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन पूरी तरह से सख्ती बरते हुए हैं। लॉकडाउन का भी पूर्ण रूप से पालन कराया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि जिले में कोरोना वायरस का एक भी मामला अब तक सामने नहीं आया है जो बड़ी राहत की बात है।

Read More: जिले के किसी भी अस्पताल में मास्क व सेनेटाइजर नहीं, जान जोखिम में डालकर स्वास्थ्य कर्मचारी कर रहे काम

ब्रिटेन से आए सभी लोगों की कोरोना जांच अनिवार्य
ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) यूके से बीते एक माह के भीतर छग राज्य में आने वाले सभी लोगों का कोविड-19 टेस्ट कराने का निर्णय स्वास्थ्य विभाग ने लिया है। स्वास्थ्य सचिव निहारिका बारिक सिंह ने बताया कि राज्य में अभी तक कोरोना वायरस से पीडि़त 7 मरीजों में से सर्वाधिक 3 मरीज ऐसे मिले हैं, जो ब्रिटेन से लौटे हैं। इस स्थिति को देखते हुए यह जरूरी है कि बीते एक माह की अवधि में वहां से छत्तीसगढ़ आए सभी लोगों का कोरोना टेस्ट किया जाए। ब्रिटेन से छत्तीसगढ़ आने वालों की कुल संख्या 73 है। इनके नाम, पता एवं कांटेक्ट की जानकारी संबंधित जिलों के कलेक्टर, एसपी और सीएमएचओ को दे दी गई है और इन लोगों का तत्परता से सैंपल कलेक्ट कर टेस्ट के लिए उपलब्ध कराने को कहा गया है।

Vasudev Yadav
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned