scriptसत्र शुरू होने से पहले ही सीटें बढ़ाने, कोर्स व नए संकाय की देनी होगी जानकारी | Demands for increase in seats | Patrika News
जांजगीर चंपा

सत्र शुरू होने से पहले ही सीटें बढ़ाने, कोर्स व नए संकाय की देनी होगी जानकारी

विश्वविद्यालय से भी कॉलेजों के प्राचार्यो को सर्कुलर जारी, डिमांड और नवीनीकरण की प्रक्रिया सत्र शुरू होने से पहले करें

जांजगीर चंपाMar 06, 2019 / 08:53 pm

Rajkumar Shah

विश्वविद्यालय से भी कॉलेजों के प्राचार्यो को सर्कुलर जारी, डिमांड और नवीनीकरण की प्रक्रिया सत्र शुरू होने से पहले करें

विश्वविद्यालय से भी कॉलेजों के प्राचार्यो को सर्कुलर जारी, डिमांड और नवीनीकरण की प्रक्रिया सत्र शुरू होने से पहले करें

जांजगीर-चांपा. जिले के सरकारी कॉलेजों को नए सत्र के लिए अभी से तैयारी करने यूनिवर्सिटी से सर्कुलर जारी हुआ है। मुख्य परीक्षा के बाद एडमिशन की प्रक्रिया व कॉलेजों की स्थिति को लेकर छात्र-छात्राओं में किसी तरह का असमंजस न हो। इसके लिए कॉलेजों को अपनी जरूरतों के अनुसार यूनिवर्सिटी से डिमांड अथवा नवीनीकरण की प्रक्रिया सत्र शुरू होने की पहल करानी होगी। संबंधित कॉलेजों को यूनिवर्सिटी से तय फार्मेट में आवेदन करना होगा। ऐसा नहीं करने वाले कॉलेजों में पूर्ववत सीटों पर ही दाखिला किया जा सकेगा।

अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी बिलासपुर की कुलसचिव द्वारा संबद्ध सभी सरकारी कॉलेजों के लिए सर्कुलर जारी किया है। इसके अनुसार सभी कॉलेजों को शैक्षणिक सत्र 2019-20 में पूर्व से संचालित विषय, पाठ्यक्रम के लिए वार्षिक संबद्धता नवीनीकरण कराना अनिवार्य है। साथ ही कोई अतिरिक्त नवीन विषय, संकाय व छात्र संख्या में वृद्धि किए जाने का प्रस्ताव हो तो इस संबंध में शासन से आदेश, अनुमति प्राप्त कर यूनिवर्सिटी को संबद्धता शुल्क की राशि के साथ तय प्रपत्र में 30 जून तक विनिमय-2009 में दिए गए उपबंधों को पूर्ण करते हुए जमा करना होगा।
Read more : कलाकारों ने शास्त्रीय संगीत से बांधा शमां

तय तारीख के बाद मिलने वाले आवेदनों पर यूनिवर्सिटी में कोई विचार नहीं होगा। कुलसचिव की ओर से जारी सर्कुलर के अनुसार यह संबद्धता की प्रक्रिया एक निश्चित समय में पूरी हो सकेगी और विषय की संबद्धता के लिए अनुमति मिलने की स्थिति में छात्र समय पर प्रवेश ले सकेंगे। इस खबर से कॉलेज में पहली बार प्रवेश लेने वाले 12वीं पास छात्र-छात्राओं को सुविधा होगी। क्योंकि कॉलेजों में प्रथम वर्ष में अब की स्थिति में जितनी सीटें हैं उससे कई गुना अधिक छात्र-छात्राएं 12वीं पास कर जिले के कॉलेजों में में प्रवेश के लिए कतार में खड़े रहते हैं। अगर कॉलेज प्रबंधन सीट बढ़ाने की मांग करते हैं तो छात्रों को सुविधा होगी।


सीटें कम होने से प्रवेश के लिए होती है मारामारी
अटल बिहारी वाजपेयी यूनिवर्सिटी से संबद्ध जिले में 14 सरकारी और 13 निजी कॉलेज हैं। इन कॉलेजों में बीए, बीएससीए बीकॉम प्रथम वर्ष के लिए जितनी सीट हैं, उससे तीन गुना विद्यार्थी हर साल हायर सेकंडरी स्कूलों में 12वीं बोर्ड उत्तीर्ण कर निकलते हैं। ऐसे में हर साल कॉलेजों में एडमिशन के लिए भारी होड़ मचती है। पिछले सत्र की बात करें तो प्रथम वर्ष के करीब 5 हजार सीटों के पीछे 18 हजार के करीब आवेदन आए थे। सीटें भर जाने के बाद निजी कॉलेजों में प्रवेश लेना पड़ा था या बाहर जाना पड़ा था।


-शासन से सर्कुलर जारी हुआ है। छात्र-छात्राओं की जरूरतों के अनुसार कॉलेज की ओर से डिमांड यूनिवर्सिटी के सामने रखी गई है। अनुमति मिलने पर नए सत्र से छात्र-छात्राओं के प्रवेश की संख्या बढ़ेगी। साथ ही नए संकाय की भी मांग भेजी गई है।
-संतोष अग्रवाल प्राचार्य टीसीएल कॉलेज जांजगीर

Home / Janjgir Champa / सत्र शुरू होने से पहले ही सीटें बढ़ाने, कोर्स व नए संकाय की देनी होगी जानकारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो